ताज़ा खबर
 

यूजर्स का डेटा फेसबुक के साथ शेयर करने के मामले में व्हाट्सऐप से दिल्ली हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

सुनवाई के दौरान व्हाट्सऐप के वकील ने अदालत को बताया कि व्हाट्सऐप उपभोक्ता के निजी संदेश, फोटो, डाटा व अन्य कंटेंट फेसबुक के साथ शेयर नहीं करता।
(प्रतीकात्मक चित्र)

दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सऐप से फेसबुक के साथ यूजर डेटा शेयर करने के मामले में जवाब मांगा है। यह जवाब फेसबुक की नई पॉलिसी खिलाफ दायर की गई PIL मामले में मांगा गया है। चीफ जस्टिस जी रोहिनी और जस्टिस संगीता ढींगरा सहगल ने इस मामले की सुनवाई की। सुनवाई के दौरान व्हाट्सऐप के वकील ने अदालत को बताया कि व्हाट्सऐप उपभोक्ता के निजी संदेश, फोटो, डाटा व अन्य कंटेंट फेसबुक के साथ शेयर नहीं करता।

वकील ने कहा, “फेसबुक के साथ यूजर्स के मैसेज, तस्वीरें या अन्य केंटेंट शेयर करने का सवाल ही नहीं उठता। खुद हमारे पास भी यूजर्स के कंटेट को देखने का अधिकार नहीं है।” हालांकि वकील ने साफ कर दिया कि 25 सितंबर के बाद यूजर्स का नाम और फोन नंबर फेसबुक से साझा किए जा सकते हैं। मामले की सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने व्हाट्सएप से 21 सितम्बर तक जवाब देने को कहा है। हाईकोर्ट ने यह आदेश एक जनहित याचिका पर दिया है। याचिका में व्हाट्सऐप द्वारा अपने उपभोक्ता की जानकारी फेसबुक के साथ साझा करने को चुनौती दी गई थी।

याचिका में कहा गया कि 25 अगस्त 2016 मे इस पॉलिसी में संशोधन किया गया। इसके तहत वाट्सएप फेसबुक आइएनसी व फेसबुक इंडिया ऑनलाइन के साथ डाटा शेयर कर रहा है, जो उपयोगकर्ताओ के अधिकारों के साथ समझौता है। ऐसे में अदालत इसमे बदलाव करने का आदेश जारी करे। बता दें कि हाल ही में सबसे ज्यादा लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट के रूप में पहचान बना चुकी व्हाट्सऐप ने कुछ बदलाव किया था, जिसके चलते अब व्हाट्सएप्प ने अपनी ग्लोबल प्राइवेसी पालिसी को लेकर एक परिवर्तन लागु कर दिया है। आरोप हैं कि इसमें व्हाट्सऐप यूजर्स की निजी जानकरी फेसबुक को उपलब्ध कराएगी।

Read Also: अब LeEco स्मार्टफोन यूजर्स भी ले सकेंगे रिलायंस जियो के ‘वेल्कम ऑफर’ का मजा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.