बजट में लॉन्‍च हुई Darwin की तीन Electric Scooter, एक बार चार्ज करने पर देगी 120 km तक की रेंज

डार्विन प्लेटफॉर्म ग्रुप ऑफ कंपनीज (DPGC) ने बैटरी से चलने वाले दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) क्षेत्र में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के तीन नए मॉडल डार्विन D-5, D-7 और D-14 को लॉन्‍च किया है।

बजट में लॉन्‍च हुई Darwin की तीन Electric Scooter, एक बार चार्ज करने पर देगी 120 km तक की रेंज (Photo- PTI)

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को लेकर एक के बाद एक कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्‍च कर रही हैं। अब डार्विन प्लेटफॉर्म ग्रुप ऑफ कंपनीज (DPGC) ने बैटरी से चलने वाले दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) क्षेत्र में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के तीन नए मॉडल डार्विन D-5, D-7 और D-14 को लॉन्‍च किया है।

इन ई-स्कूटर में मस्कुलर डिज़ाइन, कीलेस एंट्री, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, स्पीड कंट्रोल गियर, बैटरी स्वैपिंग, बड़ा एलईडी डिस्प्ले, हाई-क्वालिटी सस्पेंशन, यूएसबी मोबाइल चार्जर पोर्ट, हैजर्ड स्विच जैसी विशेषताएं दी गई हैं।

रेंज व कीमत
डार्विन प्‍लेफॉर्म ग्रुप ऑफ कंपनीज ने लॉन्‍च के दौरान जानकारी देते हुए कहा कि यह स्‍कूटर्स लोगों के बजट के हिसाब से तैयार किया गया है। इन इलेक्ट्रिक वाहनों की एक्‍स शो-रूम के अनुसार शुरुआती कीमत 68,000 रुपये रखी गई है। D-5 वेरियंट के लिए 68,000 रुपये, D7 के लिए 73000 रुपये और D14 के लिए 77,000 रुपये है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स सिंगल चार्ज में 70 से 120 किलोमीटर की रेंज देते हैं।

‘जापनी तकनीक पर आधारित’
डीपीजीसी ग्रुप के सीईओ डॉ राजा रॉय चौधरी ने कहा, “वैश्विक ऑटोमोटिव उद्योग इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर बढ़ रहा है। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों ने गति पकड़नी शुरू कर दी है। – डार्विन EVAT का उद्देश्य पर्यावरण के अनुकूल एक विशेष योगदान देना हे। आने वाले समय में और उत्‍पादों की लॉन्‍चिंग की जाएगी।” कंपनी ने कहा कि दुनिया के लिए मेक इन इंडिया मॉडल के साथ तीन मॉडल- डी-5, डी- 7 और डी-14 के लॉचिंग के साथ हम एक नई यात्रा शुरू कर रहे हैं। यह स्‍कूटर्स जापानी तकनीक पर आधारित हैं।

यह भी पढ़ें: शादी के बाद अपने PAN Card में बदलना चाहते हैं नाम व पता, तो इन स्‍टेप्‍स को जरुर जानिए

दिल्‍ली- एनसीआर के पर्यावरण के अनुकूल
कंपनी का दावा है कि ये स्‍कूटर्स दिल्‍ली- एनसीआर के पर्यावरण के अनुकूल व टिकाऊ बनाई गई है। यह प्लांट मैन्युफैक्चरिंग और टेस्टिंग, व्हीकल असेंबली और व्हीकल एंड ऑफ लाइन टेस्टिंग (EOL) के लिए एक एकीकृत पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करता है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट