ताज़ा खबर
 

Cyclone Nisarga LIVE Tracker: ऐसे करें चक्रवात निसर्ग को ट्रैक और पाएं आधिकारिक जानकारी

Cyclone Nisarga LIVE Tracker: कई तटीय इलाके चक्रवात निसर्ग के कहर से खौफ में है। च्रकवात की मूवमेंट और गति को ट्रैक करने और चक्रवात से जुड़ी आधिकारिक जानकारी के लिए कुछ सरकारी वेबसाइट हैं। आइए बताते हैं कि कैसे आप इन वेबसाइट के जरिए जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Cyclone Nisarga LIVE TrackerCyclone Nisarga LIVE Tracker: ऐसे पाएं चक्रवात से जुड़ी आधिकारिक जानकारी

Cyclone Nisarga LIVE Tracker: देश एक ओर कोरोनावायरस (COVID 19 Coronavirus) से  लड़ रहा है तो वहीं चक्रवात अम्फान ( Cyclone Amphan) के बाद अब चक्रवात निसर्ग (Cyclone Nisarga) भारत के कई तटीय इलाकों को प्रभावित कर सकता है। हम आपको इस बात की जानकारी देंगे कि कैसे आप चक्रवात निसर्ग को ट्रैक कर सकेंगे। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि अरब सागर के पश्चिमी तट पर इस चक्रवात के बनने से कई तटीय इलाकों को रेड अलर्ट पर रखा गया है।

बता दें कि कुछ ऐसी सरकारी वेबसाइट हैं जो Cyclone Nisarg को ट्रैक कर इसके लाइव मूवमेंट को मॉनिटर करती हैं। आइए आपको इस बात की जानकारी देते हैं कि कैसे आप इन वेबसाइट के माध्यम से चक्रवात निसर्ग से जुड़ी आधिकारिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कोरोना वायरस से प्रभावित महाराष्ट्र को अब चक्रवात निसर्ग खतरे का सामना करना पड़ रहा है। मुंबई, थाणे, पालघर, रायगढ़ और आस पास के जिलों को अलर्ट पर रखा गया है। तूफान के तीन जून को राज्य के तट पर पहुंचने की आशंका है। चक्रवाती तूफान के चलते दक्षिण गुजरात के सूरत, वलसाड, नवसारी, डांग और सौराष्ट्र के भावनगर और अमरेली, भरूच के सात जिले भी हाई अलर्ट पर हैं।

Cyclone Nisarga LIVE Tracker: mausam.imd.gov.in पर ऐसे करें ट्रैक

1) किसी भी चक्रवात को लाइव ट्रैक और मैप पर करंट लोकेशन का पता लगाने का सबसे आसान तरीका है IMD (Indian Meteorological Department) की वेबसाइट पर लॉग इन करके जानकारी प्राप्त करना।

Cyclone Nisarga LIVE Tracker Cyclone Nisarga LIVE Tracker: ऐसे पाएं चक्रवात से जुड़ी जानकारी (फोटो सोर्स- mausam.imd.gov.in)

2) आईएमडी की वेबसाइट खुलने के बाद आपको होमपेज पर our services सेक्शन में चक्रवात यानी Cyclone का एक ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर टैप करें।
3) चक्रवात ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अलग से एक पेज खुलेगा, जिसके बायीं तरफ आपको विंग वार्निंग आदि कई विकल्प मिलेंगे।

Cyclone Nisarga LIVE Tracker Cyclone Nisarga LIVE Tracker: ऐसे पाएं चक्रवात से जुड़ी जानकारी (फोटो सोर्स- mausam.imd.gov.in)

4) आपको Track of cyclonic disturbance पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपको चक्रवात से जुड़ी मौजूदा स्टेटस की जानकारी मिल जाएगी।

Cyclone Nisarga LIVE Tracker: rsmcnewdelhi.imd.gov.in पर ऐसे करें ट्रैक

चक्रवात को लाइव ट्रैक करने के लिए IMD की अलग से एक वेबसाइट पर भी है। आइए बताते हैं इस वेबसाइट के बारे में और कैसे आप इस वेबसाइट पर चक्रवात से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

रीजनल स्पेशलाइज्ड मेट्रोलॉजिकल सेंटर फॉर टिपिकल साइकलोन ओवर नॉर्थ इंडियन ओसियन वेबसाइट भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा बनाई गई है। यह वेबसाइट चक्रवात के रियल-टाइम अपडेट दिखाती है।

1) सबसे पहले rsmcnewdelhi.imd.gov.in पर जाएं।

Cyclone Nisarga LIVE Tracker Cyclone Nisarga LIVE Tracker: ऐसे पाएं चक्रवात से जुड़ी जानकारी (फोटो सोर्स-rsmcnewdelhi.imd.gov.in)

2) जैसे ही आप वेबसाइट के होमपेज पर आएंगे आपको च्रकवात से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी दिखाई देगी।

बाबा रामदेव ने चीनी ऐप को मोबाइल से डिलीट करने को बताया राष्‍ट्रसेवा, लोग करने लगे ट्रोल

COVID-19 India Tracker Live: नहीं थम रहा Corona का प्रकोप, ऐसे पाएं संक्रमित मरीजों की आधिकारिक जानकारी

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दमदार बैटरी और 48MP कैमरे वाले Redmi Note 9 Pro की सेल आज Amazon पर, जानें ऑफर्स, कीमत और फीचर्स
2 Samsung Galaxy M11 और Galaxy M01 आज इन दमदार फीचर्स के साथ होंगे भारत में लॉन्च, जानें जरूरी डिटेल्स
3 Mi Notebook: Xiaomi का भारत में पहला लैपटॉप इस दिन होगा लॉन्च, जानें जरूरी डिटेल्स