ताज़ा खबर
 

Cyclone Amphan Tracker LIVE: ऐसे पाएं चक्रवात अम्फान से जुड़ी आधिकारिक जानकारी

Cyclone Amphan Tracker, Super Cyclone Amphan Live Status Tracking: देश के कई राज्यों में चक्रवात अम्फान के कहर से लोग खौफ में है। च्रकवात की गति और मूवमेंट को ट्रैक करने और चक्रवात से जुड़ी आधिकारिक जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं, आइए बताते हैं।

Cyclone Amphan Tracker LIVE: ऐसे पाएं चक्रवात के बारे में आधिकारिक जानकारी

Cyclone Amphan Tracker, Super Cyclone Amphan Live Status Tracking: एक तरफ लोग Coronavirus से जूझ रहे हैं तो वहीं बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात अम्फान (Cyclone Amphan) के कारण देश में कई तटीय इलाकों को रेड अलर्ट पर रखा गया है। यदि आप भी Cyclone Amphan से जुड़ी आधिकारिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी यह खबर खास आप लोगों के लिए है।

बता दें कि कुछ ऐसी सरकारी वेबसाइट और एप है जो इस चक्रवात अम्फान को ट्रैक कर इसके लाइव मूवमेंट को मॉनिटर करते हैं। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप वेबसाइट और एप के माध्यम से Cyclone Amphan से जुड़ी आधिकारिक जानकारी हासिल कर पाएंगे।

Cyclone Amphan Tracker LIVE: UMANG app

सबसे पहले बात करते हैं सरकारी उमंग एप की। सरकार का उमंग एप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों पर उपलब्ध है। आप लोग इस एप की मदद से चक्रवात अम्फान (Amphan cyclone) की गति और मूवमेंट को आसानी से ट्रैक कर पाएंगे। बता दें कि भारत सरकार द्वारा UMANG एप को डेवलप किया गया है।

1) सबसे पहले आपको अपने फोन पर उमंग एप को खोलना है।
2) इसके बाद आपको उमंग एप के मेन होमपेज पर आपको न्यू एंड अपडेटेड सेक्शन में IMD (Indian Meteorological Department) लिखा नज़र आएगा।
3) जैसे ही आप IMD पर क्लिक करेंगे, आपके सामने कई विकल्प खुल जाएंगे, जैसे करंट वेदर, नाउकास्ट, cyclone आदि।

 Cyclone Amphan Tracker LIVE Cyclone Amphan Tracker LIVE: ऐसे पाएं चक्रवात के बारे में आधिकारिक जानकारी (फोटो- उमंग एप)

4) आपको cyclone ऑप्शन पर क्लिक करना है।
5) इसके बाद आपको दो विकल्प दिखेंगे, track of cyclonic distrubance और विंड वॉर्निंग। आप जिस भी संबंध में जानकारी चाहिए आप उस ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

Cyclone Amphan Tracker LIVE: www.rsmcnewdelhi.imd.gov.in पर ऐसे करें ट्रैक

रीजनल स्पेशलाइज्ड मेट्रोलॉजिकल सेंटर फॉर टिपिकल साइकलोन ओवर नॉर्थ इंडियन ओसियन वेबसाइट को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा डेवलप किया गया है। यह वेबसाइट आईएमडी वेबसाइट से काफी मिलती जुलती है।

 Cyclone Amphan Tracker LIVE Cyclone Amphan Tracker LIVE: ऐसे पाएं चक्रवात के बारे में आधिकारिक जानकारी

इस वेबसाइट पर भी आपको चक्रवात के रियल-टाइम अपडेट्स और लेटेस्ट जानकारी प्राप्त होगी। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि जैसे ही आप www.rsmcnewdelhi.imd.gov.in को खोलेंगे आपको होमपेज पर ही च्रकवात अम्फान से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी दिखाई देगी।

Cyclone Amphan Tracker LIVE: mausam.imd.gov.in

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि mausam.imd.gov.in वेबसाइट चक्रवात को ट्रैक करने वाली सबसे विश्वसनीय वेबसाइटों में से एक है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) और इस वेबसाइट को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा डेवलप किया गया है।

1) सबसे पहले आपको mausam.imd.gov.in पर जाना होगा।
2) इसके बाद वेबसाइट के होमपेज को स्क्रॉल करे नीचे की तरफ जाएं, यहां आपको चक्रवात यानी cyclone ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Cyclone Amphan Tracker LIVE Cyclone Amphan Tracker LIVE: ऐसे पाएं चक्रवात के बारे में आधिकारिक जानकारी (फोटो सोर्स- mausam.imd.gov.in)

3) जैसे ही आप च्रकवात ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, अलग से एक पेज खुलेगा। लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए आपको बायीं तरफ click on track cyclone disturbance पर क्लिक करना है। बता दें कि वेबसाइट पर विंड और स्ट्रॉम सर्ज वॉर्निंग आदि की भी जानकारी मिली है।

Cyclone Amphan Tracker, Weather Today LIVE Updates: मौसम विभाग का अनुमान, कोलकाता में तूफान की रफ्तार 110 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 ‘Shramik Special’ ट्रेनों पर MHA के महकमे में भम्र? पहले कहा- सूबों की गुजारिश पर प्वॉइंट-टू-प्वॉइंट चलेंगी गाड़ियां, फिर बोला- Indian Railways करेगा तय
2 Apple iPhone SE 2020 की पहली सेल आज Flipkart पर, ऐसे पाएं 3600 रुपये का डिस्काउंट
3 राजधानी ट्रेन के टिकट की अब 30 दिन पहले बुकिंग, जानें नए नियम