ताज़ा खबर
 

Cowin.gov.in के अलावा Aarogya Setu और Umang App से कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, ये है पूरा प्रोसेस

Covid-19 vaccine registration: कोविड वैक्सीन के लिए Cowin.gov.in के अलावा Aarogya setu और Umang ऐप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Covid-19 vaccine registration: कोविड वैक्सीन के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन। (फोटोः कोविन पोर्टल)

Covid-19 vaccine registration: भारत में कोविड वैक्सीन का अभी भी करोड़ों लोगों को इंतजार है और अभी तक कोविन पोर्टल पर 29,58,57,745 लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कोविन पोर्टल के अलावा और किन-किन जगह से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

कोविड वैक्सीन के लिए कोविन पोर्टल की मदद से रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है, जिसके लिए स्मार्टफोन, कंप्यूटर, लैपटॉप या टैब में ब्राउजर को ओपेन करके उसमें सिर्फ www.cowin.gov.in टाइप करना होगा और राइट साइट में टॉप रजिस्ट्रेशन का विकल्प अपना सकते हैं। लेकिन यहां से भी रजिस्ट्रेशन कराने में कोई समस्या आ रही है तो आप आरोग्य सेतु और उमंग ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। (इसे भी पढ़ेंः बगैर मोबाइल नंबर के कैसे करें वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन )

आरोग्य सेतु ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए, सबसे पहले फोन में आरोग्य सेतु ऐप को इंस्टॉल करें और अगर ऐप इंस्टॉल है तो उसे ओपेन करें। इसके बाद वैक्सीनेशन के विकल्प पर क्लिक करें। यहां लॉगइन और रजिस्ट्रेशन के नीचे मोबाइल नंबर टाइप करना होगा। इसके बाद ओटीपी एंटर करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपेन हो जाएगा, जिसे भरकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

उमंग एप के जरिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पहले फोन में उमंग एप इंस्टॉल करें और उसे ओपेन करें। इसके बाद वहां स्क्रीन पर कोविन से संबंधित एक पोस्टर होगा, उस पर क्लिक करें। इसके बाद सबसे ऊपर रजिस्ट्रेशन और लॉगइन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें और मोबाइल नंबर टाइप करें। इसके बाद ओटीपी आएगा और उसे एंटर करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म नजर आने लगेगा, उसमें जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर लें।

Covid-19 vaccine registration without aadhar

कोविड वैक्सीन के लिए जरूरी नहीं है कि आप अपने आधार कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप कुल सात प्रकार के आईडी प्रूफ का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनकी जानकारी हम नीचे दे रहे हैं।

  1. आधार कार्ड
  2. ड्राइविंग लाइसेंस
  3. पैन कार्ड
  4. पासपोर्ट
  5. पेंशन पासबुक
  6. एनपीआर स्मार्ट कार्ड
  7. वोटर आईडी कार्ड

Paytm से भी बुक कर सकते हैं वैक्सीन स्लॉट

पेटीएम से वैक्सीन स्लॉट बुक करने का फीचर आ गया है। पेटीएम के सर्च बार में कोविड टाइप करें। इसके बाद सर्च रिजल्ट में दिए गए कोविड-19 वैक्सीन पर क्लिक करें। इसके बाद check availability पर क्लिक करें, अब रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर का विकल्प आएगा, उसके बाद कंटीन्यू पर क्लिक करके आगे बढ़ें और फोन पर आए ओटीपी का इस्तेमाल करें। इसमें availability भी  चेक कर सकते हैं और स्लॉट खाली होने पर बुकिंग करा सकते हैं।

Next Stories
1 Redmi, Realme, Motorola जैसे ब्रांड दे रहे हैं 108MP कैमरे वाले फोन, 17999 रुपये है शुरुआती कीमत
2 12GB रैम और 256GB स्टोरेज वाला OnePlus 9 Pro मिल रहा है सस्ता, जानें कहां
3 माइक्रोसॉफ्ट के सबसे ताकतवर अधिकारी बने सत्या नडेला, बिल गेट्स के 7 साल पहले छोड़े पद पर मिली जगह, जानें कैसे
ये पढ़ा क्या?
X