ताज़ा खबर
 

Co-WIN Data Leak : बिना आधार और फोन नंबर के भी करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानें क्या है प्रोसेस

Co-WIN Data Leak and Covid-19 vaccine registration: Data Leak Market पर दावा किया गया कि कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वालों का डाटा लीक हो गया है, जबकि मंत्रालय ने इस आरोप को नकार दिया है। आप बिना आधार के भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Co-WIN Data Leak: ऐसे बिना आधार के करें रजिस्ट्रेशन। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

Co-WIN Data Leak and Covid-19 vaccine registration: भारत में कोविड वैक्सीन के लिए Cowin पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है लेकिन एक वेबसाइट ने गुरुवार को दावा किया है कि वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले यूजर्स का नाम, आधार नंबर समेत लोकेशन डेटा डार्क वेब पर लीक हो गया है, जबकि स्वास्थ्य मंत्रालय और सिक्यॉरिटी रिसर्चर ने डेटा लीक की इस घटना से इनकार किया है। लेकिन क्या आपको पता है कि बिना आधार कार्ड के भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। आइये जानते हैं ऐसे ही सेफ्टी टिप्स के बारे में।

कोविड वैक्सीन के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है, जिसके लिए 27.95 करोड़ लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं और अभी भी बहुत से लोगों को खाली स्लॉट का इंतजार है। लेकिन अगर आप डाटा लीक के दावे वाली खबरों से चिंतित हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप बिना आधार के रजिस्ट्रेशन करा सकते है।

Where should I register for the COVID-19 vaccination

कोरोना वैक्सीन के लिए कोविन पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने ब्राउजर में cowin.gov.in टाइप करना होगा। इसके बाद Register/ Sign In yourself पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन करा लें। रजिस्ट्रेशन के बारे में विस्तार से जानने के लिये यहां क्लिक करें।

बिना आधार के कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन (cowin registration without aadhar)

आधार कार्ड की जानकारी को लेकर लोग ज्यादा सावधानी बरतते हैं तो आप कोविन पोर्टल पर बिना आधार कार्ड से भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कुल प्रकार के पहचान पत्र इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

a. Aadhaar card (आधार कार्ड )
b. Driving License (ड्राइविंग लाइसेंस)
c. PAN card (पैन कार्ड)
d. Passport (पासपोर्ट)
e. Pension Passbook (पेंशन बुक)
f. NPR Smart Card ( एनपीआर स्मार्ट कार्ड)
g. Voter ID (EPIC) (वोटर आईडी)

एक मोबाइल नंबर से चार लोग करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

कोविन पोर्टल पर साइनअप करने के लिए एक मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है और उस एक अकाउंट में अधिकतम चार लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ एड के बटन पर क्लिक करना होगा। इसमें फैमली और दोस्त भी शामिल हो सकते हैं।

Next Stories
1 Anupam Kher को 36 घंटे के अंदर लगा झटका, ट्वीट कर Twitter से ही किया सवाल
2 12GB रैम और 64MP कैमरे के साथ भारत में लॉन्च हुआ OnePlus Nord CE 5G, जानें कीमत और खूबियां
3 OLX से खरीद रहे हैं सेकंड हैंड फोन या सामान, तो रखें इन 5 बातों का ध्यान, नहीं तो होगा भारी नुकसान
ये पढ़ा क्या?
X