ताज़ा खबर
 

Covid vaccination Registrations : 1 अकाउंट व मोबाइल नंबर से 4 लोग कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

Covid-19 vaccine registration: www.cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर की जरूरत नहीं है बल्कि फैमिली में मौजूद एक ही मोबाइल नंबर से अधिकतम 4 लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए एक बार लॉगइन करना बनाना होगा। 

Cowin.gov.in पर एक फोन नंबर से चार लोग करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन। (फोटोः AP/PTI)

Covid 19 vaccination Registrations : कोरोना संक्रमण से जंग अभी जारी है और इसके लिए सरकार ने वैक्सीन को एक बड़ा हथियार माना है। इसके लिए करोड़ों लोग कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं, जिसके लिए मोबाइल नंबर की जरूरत होती है। लेकिन हमारे देश में अभी भी बहुत से लोग हैं, जिनके घर में सिर्फ एक ही फोन होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे एक लॉगइन और एक मोबाइल नंबर की मदद से कितने लोग का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए एक मोबाइल नंबर की जरूरत होती है, जिस पर ओटीपी आता है और उसके बाद यूजर्स लॉगइन कर पाता है। लेकिन जिन लोगों के घर में एक या दो ही मोबाइल हैं और घर में सदस्यों की संख्या ज्यादा है तो आपको बता देते हैं कि एक मोबाइल नंबर से अधिकतम चार लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

कोविड वैक्सीन के लिए कोविन पोर्टल की मदद से रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है, जो एकदम मुफ्त है। इसके लिए स्मार्टफोन, कंप्यूटर, लैपटॉप या टैब में ब्राउजर को ओपेन करें और उसमें सिर्फ www.cowin.gov.in टाइप करना होगा। राइट साइट में टॉप पर रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिया है, उस पर क्लिक करें। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर एंटर करें और फिर ओटीपी डालकर अपना रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को बढ़ा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन होने के बाद नीचे दिए गए Add Member पर क्लिक करके अधिकतम चार लोगों को एक अकाउंट में एड किया जा सकता है। इतना ही नहीं हर किसी के लिए अलग-अलग स्लॉट्स बुक भी करने होंगे।

पेटीएम से भी बुक कर सकते हैं खाली स्लॉट

पेटीएम से वैक्सीन स्लॉट बुक करने के लिए पहले अपने फोन में पेटीएम को ओपेन करें। इसके बाद सर्च बार में कोविड टाइप करें, सर्च रिजल्ट में दिए गए कोविड-19 वैक्सीन पर क्लिक करें। इसके बाद cheeck availablity पर जाएं, वहां रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर आएगा, उसके बाद कंटीन्यू पर क्लिक करके आगे बढ़ें और फोन पर आए ओटीपी का इस्तेमाल करें। अब आप करीबी वैक्सीन की availablity को चेक कर सकते हैं और स्लॉट खाली होने पर बुकिंग करा सकते हैं।

कोविड वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के दौरान जरूरी नहीं है कि आप आधार कार्ड से ही रजिस्ट्रेशन कराएं, बल्कि आप आधार समेत 7 प्रकार के आईडी प्रूफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। विस्तार से जानने के लिये यहां क्लिक करें।

Next Stories
1 20 हजार रुपये से कम में और 6 महीने की वारंटी के साथ मिल रहा है OnePlus 6T, ये है वजह
2 Airtel लाया नया प्रीपेड रिचार्ज प्लान, क्या Jio और Vi के लिए खड़ी होंगी मुश्किलें, मिलेंगे ये बेनेफिट्स
3 WhatsApp 5 upcoming feature: व्हाट्सएप पर आ रहे हैं ये 5 दमदार फीचर, बदल जाएगा चैटिंग का अंदाज
ये पढ़ा क्या?
X