ताज़ा खबर
 

Covid-19 vaccine registration: 18 से 44 साल के लोग कोविन पोर्टल, अरोग्य सेतु और उमंग ऐप से ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Covid-19 vaccine registration online Live Updates: भारत में वैक्सीन लगाने का तीसरा चरण 1 मई से शुरू होगा। इस दौरान 18-44 साल से अधिक उम्र वाले भी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका लगवा सकेंगे। इसके लिए कोविन पोर्टल, आरोग्य सेतु और उमंग ऐप की मदद से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जानते हैं कि कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन।

covid-19 Registrations, how to registrations 18+ age, cowin app18 साल से अधिक आयु वाले ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन। फाइल फोटो।

Covid-19 vaccine registration online: 1 मई से कोरोना टीकाकरण के लिए तीसरे चरण की शुरुआत होने जा रही है और इस दौरान 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोग टीका लगवा सकेंगे। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यूजर्स कोविन पोर्ट्ल, आरोग्य सेतु और उमंग ऐप से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आइये जानते हैं क्या है प्रोसेस।

वर्तमान में भारत में दो प्रकार की कोविड वैक्सीन लगाए जा रही हैं, जिनमें से एक हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक द्वारा विकसित Covaxin है, जबकि दूसरी वैक्सीन का नाम Covishield है, जिसे ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका ने तैयार किया है और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाया जा रहा है। हालांकि हाल ही में कुछ नए वैक्सीन को भी इंडियन ड्रग रेग्यूलेटर ने इजाजत दी है।

रजिस्ट्रेशन कराना है जरूरी

18 साल से 45 साल के उम्र के लोगों को बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। इस आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा और अपाइंटमेंट बुक करना होगा।

इन्हें भी पढ़ेंः रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन 130 रुपये से कम में दे रहे हैं ये सस्ते प्लान, जानें बेनेफिट्स

Live Blog

Highlights

    09:49 (IST)30 Apr 2021
    एक ही लॉगइन में परिजन को भी कर सकते हैं शामिल

    अगर आपने एक बार लॉगइन कर लिया है तो उसमें दिए गए एड मेंबर पर क्लिक करके अपने परिवार के अन्य सदस्यों को भी शामिल कर सकते हैं। हालांकि इसमें भी उनके पहचान पत्र की जानकारी सब्मिट करनी होगी, जिसे टीकाकरण के दौरान दिखाना होगा और उसके सत्यापन के बाद ही वैक्सीन लगाई जाएगी। 

    09:49 (IST)30 Apr 2021
    एक ही लॉगइन में परिजन को भी कर सकते हैं शामिल

    अगर आपने एक बार लॉगइन कर लिया है तो उसमें दिए गए एड मेंबर पर क्लिक करके अपने परिवार के अन्य सदस्यों को भी शामिल कर सकते हैं। हालांकि इसमें भी उनके पहचान पत्र की जानकारी सब्मिट करनी होगी, जिसे टीकाकरण के दौरान दिखाना होगा और उसके सत्यापन के बाद ही वैक्सीन लगाई जाएगी। 

    19:30 (IST)29 Apr 2021
    भारत बायोटेक ने भी Covaxin के दाम घटाए

    तीसरे फेज के शुरू होने से पहले भारत बायोटेक ने राज्यों के लिए कोवैक्सीन की कीमत में 200 रुपये घटा दिए हैं। अब राज्यों को कैवैक्सीन का एक डोज 600 रुपये की जगह 400 रुपये में देगा। इससे पहली सीरम इंस्टीट्यूट ने भी कोविशील्ड के दाम कम किए थे।

    15:21 (IST)29 Apr 2021
    1 मई से नजर आएंगी कीमतें

    18-44 साल की आयु वर्ग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया तो शुरू हो गई है लेकिन टीके की कीमत को लेकर अभी जानकारी सामने नहीं आई है। एक मई से नागरिकों के लिए कोरोना वायरस रोधी टीकों के प्रकार और उनकी कीमतें कोविन पोर्टल पर दिखाई जाएंगी। हालांकि कुछ राज्यों ने इसे निशुल्क रखने की भी घोषणा की है। 

    13:19 (IST)29 Apr 2021
    रजिस्ट्रेशन में इन पहचान पत्र को कर सकते हैं इस्तेमाल 

    कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, एनपीआर स्मार्ट कार्ड, वोटर आईडी कार्ड में से किसी एक दस्तावेज की जरूरत होगी। हम आपको सलाह देते हैं कि उसी पहचान पत्र का नंबर रजिस्ट्रेशन में इस्तेमाल करें, जिसे आप टीकाकरण के दौरान आसानी से लेकर पहुंच सकते हैं। 

    10:29 (IST)29 Apr 2021
    मोबाइल के ब्राउजर से भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

    स्मार्टफोन में वैसे तो ढेरों ऐप पहले से मौजूद होते हैं और अगर आप अरोग्य सेतु ऐप और उमंग ऐप को डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं, तो फोन के ब्राउजर से भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए आपको फोन में मौजूद क्रोम ब्राउजर या अन्य ब्राउजर को ओपेन करना होगा। इसके बाद Cowin.gov.in. टाइप करें। इसके बाद कोविन वेबसाइट ओपेन हो जाएगी, जिसके बीच में रजिस्टर/साइन इन योरसेल्फ का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद मोबाइल नंबर एंटर करें और फिर ओटीपी एंटर कर दें। इसके बाद मांगी गई सभी जरूरी जानकारी भर दें। 

    09:28 (IST)29 Apr 2021
    पहले ही दिन 1.33 करोड़ लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

    18-44 साल की आयु वाले लोगों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 28 अप्रैल शाम 4 बजे से शुरू हुई। पहले ही दिन 1.33 करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया। हालांकि अभी समय और दिन का चुनाव नहीं कर सकते हैं और न ही उसके लिए सेशन की शुरुआत हुई है।  

    18:34 (IST)28 Apr 2021
    UMANG ऐप से भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

    18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोग कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो वह कोविन पोर्टल और अरोग्य सेतु ऐप के अलावा उमंग (UMANG) ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में उमंग ऐप मौजूद है तो उसे ओपेन करें। इसके बाद होम स्क्रीन पर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन का विकल्प नजर आएगा, उस पर क्लिक करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन और सर्टिफिकेशन डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऊपर वाले विकल्प पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर टाइप करें। इसके बाद ओटीपी आएगा, उसे एंटर करें और फिर जरूरी जानकारी भरें। 

    UMANG ऐप 

    17:23 (IST)28 Apr 2021
    अभी नहीं मिल रहा है Appointment

    कोविन पोर्टल और अरोग्य सेतु ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप अगर आप समय और दिन (appointment) बुक करने की कोशिश करेंगे तो अभी 45 साल से नीचे की आयु वर्ग के लोगों के लिए स्लॉट उपलब्ध नहीं है।

    16:47 (IST)28 Apr 2021
    Aarogya Setu ऐप से ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

    अरोग्य सेतु ऐप से रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कोविन के टैब पर क्लि करें, जो होम स्क्रीन पर मौजूद है। इसके बाद वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और मोबाइल नंबर टाइप करें। इसके बाद ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे एंटर करने के बाद वेरिफाई करके प्रोसेस कर सकते हैं। इसके बाद बाद आईडी प्रूफ की जानकारी दें, जिसे आप टीकाकरण के दौरान प्रस्तुत कर सकते हैं। सारी डिटेल भरने के बाद रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद शेड्यूल एपॉइंटेमेंट पर क्लिक करें। 

    16:20 (IST)28 Apr 2021
    18 साल से अधिक आयु वाले करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

    कोविन पोर्ट्ल और अन्य ऐप पर 18 साल से अधिक आयु वाले लोग कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए आप www.cowin.gov.in पोर्टल पर जा सकते हैं और टॉप राइट में दिए रजिस्टर और साइन इन यूरसेल्फ पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर सकते हैं।  

    15:56 (IST)28 Apr 2021
    CoWIN पोर्टल से ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

    सबसे पहले CoWIN वेबसाइट पर जाना होगा, जिसके बाद Register/Sign in पर क्लिक करना होगा। इसके बाद मोबाइल नंबर टाइप करें और ओटीपी आने के बाद उसे दिए गए बॉक्स में एंटर करें और वेरिफाई पर क्लिक कर दें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन का पेज ओपेन होगा, जिसमें सभी जरूरी जानकारी को सब्मिट करना होगा, जैसे की फोटो आईडी प्रूफ, नाम, जेंडर और जन्मतिथि आदि। इसके बाद रजिस्टर पर क्लिक कर दें। रजिस्ट्रेशन के बाद पॉइंटमेंट स्केड्यूल करने का विकल्प मिलेगा। Schedule पर क्लिक करके जहां का सेंटर्स सिलेक्ट करना चाहते हैं, वहां के पिन कोड डालें। बताते चलें कि एक लॉगइन के जरिए 4 सदस्यों को शामिल किया जा सकता है। 

    15:23 (IST)28 Apr 2021
    इन ऐप और पोर्टल से करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन 

    रजिस्ट्रेशन की शुरुआत कुछ देर बाद शुरू हो जाएगी। भारतीय नागरिक कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए Co-WIN पोर्टल, cowin.gov.in, UMANG App या Aarogya Setu App पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके बारे में ज्यादा जानकारी शाम 4 बजे जारी की जाएगी। उमंग और अरोग्य सेतु ऐप गूगल प्ले स्टोरे पर मुफ्त में उपलब्ध हैं। 

    14:53 (IST)28 Apr 2021
    देश में दी जा चुकी हैं 14.77 करोड़ खुराक

    देश में 16 जनवरी से कोविड-19 से मुकाबला करने के लिए टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। इसके बाद से लेकर अभी तक कुल 14.77 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रायल के अनुसार मंगलवार रात आठ बजे तक कुल 14 करोड़ 77 लाख 27 हजार 54 खुराक दी जा चुकी है। 

    Next Stories
    1 दिल्ली में कोविड प्रोटोकॉल से रोज हो रहा 700 शवों का अंतिम संस्कार, अब जानवरों के श्मशान का भी होगा इस्तेमाल
    2 तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन आज से, इस वजह से परेशान थे लोग
    3 WhatsApp: 24 घंटे में डिलीट हो जाएगा भेजा हुआ मैसेज, जानें और अपकमिंग फीचर
    यह पढ़ा क्या?
    X