ताज़ा खबर
 

Cowin.gov.in पर कर लिया है रजिस्ट्रेशन, Sputnik V, Covishield, Covaxin के साथ ऐसे बुक करें स्लॉट

Covid-19 vaccine registration: Cowin.gov.in पर covid 19 vaccine का Registrations करा लिया है, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप पसंदीदा वैक्सीन जैसे Sputnik V के साथ स्लॉट्स (अपॉइंटमेंट) बुक कर सकते हैं।

cowin.gov.in पर ऐसे करें स्लॉट बुक। फाइल फोटो

Covid-19 vaccine registration: Cowin.gov.in पर अब तक करोड़ों लोगों ने अपना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करा लिया है और अब भारत में कई नई वैक्सीन ने भी दस्तक दी है। ऐसे में हर एक वैक्सीन को लेकर अलग-अलग राय है और अगर आप भी Covishield, Covaxin, Sputnik V जैसी वैक्सीन में से किसी एक वैक्सीन को लगवाना चाहते हैं तो अपॉइंटमेंट लेते समय उसका चुनाव कर सकते हैं।

भारत में अभी भी कई लोगों को खाली स्लॉट का इंतजार है, ऐसे में अगर आप भी अपॉइंटमेंट के लिए खाली स्लॉट का इंतजार है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपनी घर के करीबी सेंटर्स की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको हर बार ओटीपी एंटर करने के बाद लॉगइन करने की जरूरत नहीं होगी। इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Cowin.gov.in पर कैसे रजिस्ट्रेशन (How can I register for Corona vaccine?)

कोविन इंजेक्शन का चुनाव करने से पहले एक बार जान लेते हैं कि कोरोना वैक्सीन के लिए Cowin.gov.in पर कैसे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। (इसे भी पढ़ेंः बगैर अपॉइंटमेंट 45 साल से अधिक आयु वाले लोग लगवा सकते हैं वैक्सीन, जानें प्रोसेस)

  1. ब्राउजर के सर्च बार में Cowin.gov.in टाइप करें।
  2. Cowin पोर्टल में सबसे ऊपर लेफ्ट साइड में Register/ Sign In yourself लिखा नजर आएगा, उस पर क्लिक करें।
  3.  इसके बाद मोबाइल नंबर टाइप करें, जो आपके पास है।

 

  1. मोबाइल पर रिसीव हुए ओटीपी को एंटर करें।
  2. अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म ओपेन हो जाएगा।
  3.  फॉर्म में नाम, पहचान पत्र समेत अन्य सभी जानकारी को भर दें।
  4. पहचान पत्र में वहीं जानकारी भरें, जिसे आप अपने साथ टीकाकरण के दिन साथ ले जा सकते हैं।

कैसे चुन सकते हैं कोविड-19 वैक्सीन (Can I choose the COVID-19 vaccine?)

Cowin.gov.in के दौरान जब हम स्लॉट्स की बुकिंग करते हैं तो उसी दौरान हम अपनी पसंदीदा वैक्सीन को चुन सकते हैं। इसके लिए आप जिस भी स्लॉट को देखें, उसमें वैक्सीन का नाम भी होगा। मिसाल के रूप में देखें तो अगर आप रूस की वैक्सीन Sputnik V लगवाना चाहते हैं तो बुकिंग के दौरान सर्च बटन के नीचे कुछ ऑप्शन होंगे, जिनमें से एक Sputnik V को सिलेक्ट कर लें। इससे आपको सामने सिर्फ वही सेंटर्स नजर आएंगे, जिनपर Sputnik V टीका लगाया जा रहा है। (इसे भी पढ़ेंः पहले से बुक स्लॉट की तारीख ऐसे बदलें, जानें प्रोसेस)

Next Stories
1 5000mAh बैटरी और 30W के फास्ट चार्जर के साथ आया Realme Narzo 30, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन
2 Amazon Mini TV पर मुफ्त में देखें वेब सीरीज और शोज, जानें कैसे करें इस्तेमाल
3 पुराने फोन की बैटरी जल्दी हो रही है डाउन, तो अपनाएं ये 5 टिप्स और बढ़ाएं बैटरी बैकअप
यह पढ़ा क्या?
X