ताज़ा खबर
 

Covid-19 vaccine registration: जानें cowin.gov.in पर कैसे करें कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन

Covid-19 vaccine registration online on cowin.gov.in: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है। इसके लिए आपको सिर्फ cowin.gov.in वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आइये जानते हैं कि कैसे 1 मिनट में कराएं कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन।

Covid-19 vaccine registration: वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन ऐसे कराएं। (फोटोः फेसबुक)

Covid-19 vaccine registration: भारत में कोरोना संक्रमण का लाखों लोग सामना कर रहे हैं और ऐसे में कई लोग बचाव के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना चाहते हैं। भारत सरकार ने 45 साल से नीचे और 18 साल से अधिक आयु वालों के लिए वैक्सीन लगाने की शुरुआत कर दी है। अगर आप अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाएं हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप cowin.gov.in पर जाकर मुफ्त में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

कोविन पोर्टल पर जाकर कोई भी 18 साल से अधिक आयु वाला व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। इसके लिए आपको बहुत अधिक समय देने की जरूरत नहीं है और न ही लंबे चौड़ा फॉर्म भरने की जरूरत है, बल्कि कुछ जरूरी जानकारी भरकर आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ध्यान रखें कि रजिस्ट्रेशन के दौरान किसी तरह की राशि नहीं ली जाती है। इन्हें भी पढ़ेंः कोविन पोर्टल से ऐसे खोजें वैक्सीन लगवाने का खाली स्लॉट

cowin.gov.in पर एक मिनट में करें रजिस्ट्रेशन

1. कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो सबसे पहले ब्राउजर में cowin.gov.in को ओपेन करना होगा।
2. इसके बाद पीली रंग की पट्टी पर Registrations/Sing in yourself नजर आएगा, उस पर क्लिक कर दें।
3. नई स्क्रीन खुलेगी, जिसमें Registrations/Sing in for vaccinations लिखा होगा, उसके नीचे अपना मोबाइल नंबर टाइप करें।
4. इसके बाद आप एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आप एंटर कर दें। हालांकि ओटीपी मिलने में थोड़ा समय लग सकता है।
5. इसके बाद रजिस्ट्रेशन का पोर्टल खुल जाएगा, जिसमें मांगी गई सभी जानकारी को भर दें।
6. पहचान पत्र में उसी की कार्ड जानकारी भरें, जिसे आप टीकाकरण के दौरान साथ लेकर जा सकें।

वैक्सीन के लिए कैसे बुक करें दिन

वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपकी नाम और अन्य जानकारी के नीचे डोज 1 लिखा नजर आएगा, उसके नीचे शेड्यूल का ऑप्शन होगा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद स्क्रीन पर शेड्यूल नाऊ का विकल्प नजर आएगा, जिस पर क्लिक कर दें। इसके बाद पिन नंबर टाइप करने का ऑप्शन मिलेगा, उस पर पिनकोड टाइप कर दें और सर्च पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके सामने दिन और करीबी वैक्सीन सेंटर्स की जानकारी सामने आ जाएगी, जिसे आप अपनी मर्जी के मुताबिक चुन सकते हैं। (इसे भी पढ़ेंः कोविन पोर्ट्ल पर लोगों के सामने आ रही हैं ये 4 परेशानियां)

Aarogya Setu ऐप से कैसे करें रजिस्ट्रेशन

Aarogya Setu ऐप के जरिए भी कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके लिए पहले अपने फोन में अरोग्य सेतु ऐप को ओपेन करें। इसके बाद स्क्रीन पर सबसे ऊपर चार कैटेगरी नजर आएंगी, उनमें से एक वैक्सीनेशन है और चौथा कोविन है। कोविन पर क्लिक करने के बाद वैक्सीनेशन (लॉगइन/रजिस्ट्रेशन) का विकल्प नजर आएगा, उस पर क्लिक कर दें। या फिर सीधे वैक्सीन पर क्लिक करके मोबाइल नंबर को एंटर किया जा सकता है। इसके बाद ओटीपी मिलेगा। इसके बाद सभी जानकारी को भर दें और खाली स्लॉट में अपनी बुकिंग करा लें। (इसे भी पढ़ेंः कोविन पोर्टल और पेटीएम से कैसे खोजें खाली स्लॉट)

आरोग्य सेतु और उमंग ऐप से भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

cowin.gov.in के अलावा आप आरोग्य सेतु ऐप और उमंग ऐप के जरिये भी वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए इन दोनों ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराने का विकल्प दिया गया है। दोनों ही ऐप में ऊपर की तरफ रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिया है। हालांकि उमंग ऐप में यह जानकारी बैनर के अंदर दी गई है।

कोविन पोर्टल पर अब डाटा एंट्री में नहीं होगी गलती, साथ जरूर ले जाएं फोन

कोविन पोर्ट्ल अब और बेहतर और सुरक्षित बना दिया गया है। कोविन पर एक नया फीचर शुरू किया गया है, जिसमें ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) की जरूरत होगी। इससे डाटा एंट्री की कमियों को दूर किया जा सकेगा। दरअसल, मंत्रालय ने बताया कि कुछ मामलों में सामने आया है कि जो लोग रजिस्ट्रेशन कराने के बाद टीकाकरण के लिए उस दिन नहीं पहुंच पाए, लेकिन उनके पास टीकाकरण लगवाने का मैसेज आ गया। अब ओटीपी सुविधा के बाद यह समस्या खत्म हो सकेगी।

Paytm ने पेश किया स्लॉट फाइंडर फीचर

पेटीएम ने स्लॉट फाइंडर फीचर पेश किया है, जिसकी मदद से आप वैक्सीन लगवाने के खाली स्लॉट को चेक कर सकते हैं। इसके लिए अपडेटेड ऐप को ओपेन करना होगा। इसके बाद नीचे दिए गए मिनी ऐप स्टोर पर जाएं और वहां दिए गए वैक्सीन फाइंडर पर क्लिक करें। यह रियल टाइम स्लॉट की जानकारी दी गई है। इसमें आप पिन कोड टाइप करके करीबी वैक्सीन सेंटर के स्लॉट की जानकारी ले सकते हैं।

2 साल से अधिक उम्र वाले बच्चों पर भी ट्रायल

कोरोना वैक्सीन से संबंधित सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने मंगलवार को भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का 2 से 18 साल के बच्चों के ऊपर ट्रायल करने की सिफारिश की है और इसको मंजूरी मिल गई है। भारत कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है और तीसरी लहर को लेकर भी चेतावनी जारी कर दी गई है।

कोविड-19 वैक्सीशन लगवाने की अपॉइंटमेंट कैसे बदलें (How to reschedule an appointment for COVID-19 vaccination)

कोविन पोर्टल पर दिये गए FAQ सेक्शन में बताया है कि कैसे अपॉइंटमेंट में बदलाव कर सकते हैं और यहां तक कि सेंटर्स भी बदल सकते हैं। इसके लिए आपको कोविन पोर्टल पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगइन करना होगा। इसके बाद रिशेड्यूल के विकल्प पर क्लिक करके नई तारीख और सेंटर्स को ले सकते हैं। इसके लिए आप 48 घंटे प्राप्त हुए मैसेज के लिंक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप चाहें तो उसे कैंसिल भी कर सकते हैं।

Next Stories
1 हवा में नहीं छोड़ी जाती ऑक्सीजन…गौरव भाटिया बोले, राज्यों के पास नहीं थे टैंक
2 Redmi भारत में ला रहा है नई स्मार्टवॉच, सिंगल चार्ज पर 7 दिन तक चलेगी, जानें लॉन्च डेट
3 ओप्पो का नया 5G फोन लॉन्च, इसमें है 5000mAh की बैटरी, जानें कीमत
ये पढ़ा क्या?
X