Covid-19 Vaccine Centre: Cowin.gov.in पर घर बैठे खोजें करीबी वैक्सीन सेंटर, इसमें हैं तीन खास ऑप्शन

Covid-19 Vaccine Centre: Cowin.gov.in पोर्टल की मदद से यूजर्स आसानी से करीबी वैक्सीन सेंटर्स को खोज और Cowin.gov.in पोर्टल से ही स्लॉट्स बुकिंग कर सकते हैं।

how to find nearest covid vaccination centre, how to find your nearest vaccination centre, how to find my nearest vaccination centre
Covid-19 Vaccination Centre Cowin.gov.in: करीबी वैक्सीन सेंटर्स ऐसे खोजें। (फोटोः कोविन पोर्टल)

Covid-19 Vaccination Centre Cowin.gov.in: कोरोना वैक्सीन संबंधित किसी भी जानकारी को प्राप्त करना हो या फिर वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट डाउनलोड करना सब कुछ Cowin पोर्टल पर जाकर किया जा सकता है। यहां तक की कोविन पोर्टल की मदद से यूजर्स करीबी वैक्सीन सेंटर्स की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आप जिले का नाम या फिर पिन कोड की मदद से करीबी वैक्सीन सेंटर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान दें कि इसके लिए यूजर्स को लॉगइन आदि करने की जरूरत नहीं है। आइये जानते हैं कि कैसे करीबी सेंटर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

करीबी वैक्सीन सेंटर्स की जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप या टैब में मौजूद क्रोम ब्राउजर या किसी दूसरे ब्राउजर को ओपेन करें। इसके बाद सर्च बार में Cowin.gov.in टाइप करें। इसके बाद स्क्रीन पर Check Your Nearest Vaccination Center And Slots Availability लिखा नजर आएगा, जिसके नीचे तीन ऑप्शन दिए गए हैं।

सबसे पहला ऑप्शन Search by PIN

Search by PIN डिफॉल्ट सेट होता है और सर्च वाले बॉक्स में सिर्फ अपने इलाके का पिन नंबर टाइप करना होता है। इसके बाद सर्च का विकल्प दबा दें। ऐसा करने से स्क्रीन पर उस पिन कोड में मौजूद सभी वैक्सीन सेंटर्स का नाम और पता सामने आ जाएगा। आप चाहें तो स्लॉट बुक भी कर सकते हैं, हालांकि उसके लिए आपको रजिस्टर्ड फोन नंबर से लॉगइन करना होगा।

दूसरा ऑप्शन Search by District

करीबी वैक्सीन सेंटर्स खोजने का दूसरा विकल्प सर्च बाई डिस्ट्रिक्ट है। इसकी मदद से यूजर्स अपने जिले का नाम टाइप करके करीबी वैक्सीन सेंटर्स को खोज सकते हैं। ध्यान दें कि इसमें नाम टाइप करने की जरूरत नहीं है बल्कि पहले राज्य चुनना होगा, उसके बाद डिस्ट्रिक्ट को चुनना होगा।

तीसरा ऑप्शन Search by MAP

ऊपर दिए गए दो विकल्प अगर आपको पसंद नहीं आते हैं तो गूगल मैप्स की मदद से भी करीबी वैक्सीन सेंटर्स को खोजा सकता है। इसके लिए फोन का टैब की लोकेशन ऑन करके भी करीबी सेंटर्स खोजे जा सकते हैं। दरअसल, बहुत से लोगों को सबसे करीबी सेंटर्स का पता नहीं चल पाता है। ऐसे में गूगल मैप्स की मदद लेना काफी आसान होता है।

how to book covid vaccine

कोविड वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करना बेहद ही आसान है। इसके लिए आपको ब्राउजर में Cowin.gov.in नाम टाइप करना होगा, उसके बाद स्क्रीन पर नजर आ रहे ‘बुक योर स्लॉट्स’ के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद रजिस्टर्ज नंबर से लॉगइन करें। इसके बाद करीबी सेंटर्स को खोजें और खाली स्लॉट्स पर अपनी बुकिंग सुनिश्चित करें।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट