scorecardresearch

250 रुपये में घर बैठे कर सकेंगे कोरोना टेस्ट, मोबाइल ऐप पर मिलेगी रिपोर्ट, जानें पूरा प्रोसेस

COVID-19 Self Testing Kit: कोविसेल्फ नाम कोविड-19 टेस्टिंग किट को मंजूरी मिल गई है अब घर बैठे ही सिर्फ 250 रुपये में कोरोना टेस्ट किया जा सकेगा। इसकी रिपोर्ट सिर्फ 15 मिनट में प्राप्त की जा सकेगी। इसके बाद ऐप पर कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आए जाएगी। कैसे कर सकेंगे कोरोना टेस्ट, जानें पूरा प्रोसेस।

What is Mylab Coviself, self-testing Covid-19 kit, how to covid 19 test in hindi,
कोविसेल्फ से घर बैठे कर सकेंगे टेस्ट। (फोटोः ANI, ट्विटर)

COVID-19 Self Testing Kit:भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का कहर जारी है और बुधवार को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोविसेल्फ नामक कोविड टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है। यह किट घर बैठे ही कोरोना जांच करने की सुविधा देगी। इसके लिए आपको किसी अस्पताल और नर्सिंग होम जाने की जरूरत नहीं होगी।

वीडियो न्यूज एजेंसी एएनआई के ट्वीट के मुताबिक, पुणे की मायलैब को आईसीएमआर की तरफ से भारत की पहली सेल्फ रैपिड एंटिजन टेस्ट किट के रूप में मंजूरी मिल गई है। आईसीएमआर ने कोविसेल्फ को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें किट के प्रयोग को लेकर दिशानिर्देश हैं।

मायलैब के मुताबिक, अगले सप्ताह तक कोविसेल्फ किट देश के 7 लाख से ज्यादा मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध हो जाएंगे। साथ ही इसे ऑनलाइन खरीदने का भी विकल्प प्राप्त हो सकता है। कंपनी के प्रमुख सुजीत जैन के मुताबिक, उनकी कंपनी देश के 90 प्रतिशत इलाके में इस किट को पहुंचाना चाहती है।

दो मिनट में कर सकेंगे जांच

सुजीत जैन के मुताबिक, इस किट से सिर्फ 2 मिनट में टेस्ट किया जा सकेगा, जबकि परिणाम प्राप्त करने में करीब 15 मिनट का समय लगेगा। इस किट की मदद से लोग घर बैठे ही अपना टेस्ट कर सकेंगे। इस किट का इस्तेमाल लक्षण आने के बाद या फिर किसी संक्रमिण व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद किया जा सकता है। इससे रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए CoviSelf app का इस्तेमाल करना होगा।

CoviSelf से कैसे कर सकेंगे टेस्ट

CoviSelf नाम टेस्ट किट खरीदने के बाद गूगल प्लेस्टोर से CoviSelf नाम ऐप को इंस्टॉल करना होगा और उसमें मांगी गई सभी जरूरी जानकारी को भरना होगा। यह डाटा एक सुरक्षित सर्वर पर सेव रहेगा। इस टेस्ट किट में एक ट्यूब, नाक स्वैब लेने वाली स्टिक, एक टेस्टिंग कार्ड और एक biohazard बैग होगा। आइये जानते हैं कैसे कर सकेंगे टेस्ट।

  1. टेस्ट किट को ओपेन करने से पहले अपने हाथ अच्छे से धो लें और जिस स्थान पर किट रखी जाएगी, उसे भी साफ कर लें।
  2.  इसके बाद लिक्विड वाली शीशी को सीधा करके पकड़ें, ताकि उसका लिक्विड एक स्थान पर ही इकट्ठा रहें।
  3.  अब स्वैब वाली स्टिक के पाउच को ओपेन करें। ध्यान रखें कि स्टिक को हैंडल वाले स्थान से पकड़ा जाए और स्वैब वाली जगह को हाथ न लगाएं।
  4.  इसके बाद स्टिक को करीब 2-3 इंच तक अंदर डालें या फिर जब तक वह नाक के पीछे के पीछे वाले हिस्से को टक न करें। इसके बाद उसे घुमाएं
  5.  इसके बाद दूसरे हाथ वाली लिक्विड वाली ट्यूब में स्वैब वाली स्टिक डालकर उन्हें आपस में मिलाएं।
  6.  इसके बाद शीशे से बाहर निकला स्टिक का हिस्सा तोड़कर अलग रख लें और स्वैब वाले हिस्सो को शीशी में छोड़कर टक्कन लगा दें।
  7.  इसके बाद टेस्ट कार्ड उठाएं और उस पर बने छोटे गोल घेरे में शीशी से दो-तीन बूंदें गिराएं और 15 मिनट का इंतजार करें।
  8.  कार्ड पर सी (क्वालिटी कंट्रोल लाइन) और टी (टेस्टिंग लाइन) लिखा होगा। 10-15 मिनट के बाद अगर C के आगे लाल निशान उभरा तो इसका मतलब है कि रिपोर्ट नेगेटिव है। अगर C और T दोनों के सामने लाल निशान उभरा तो रिपोर्ट पॉजिटिव है। इसकी फोटो CoviSelf ऐप से क्लिक करें और कुछ समय के बाद आपको रिपोर्ट मिल जाएगी।

नोटः ध्यान रखें कि टेस्ट किट का सभी सामान साथ में आए बैक में रखें और ढक्कन वाले डस्टबिन में डाल दें।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट