ताज़ा खबर
 

Coronavirus पर Facebook, Helo, Tiktok को सरकारी फरमान- भ्रामक संदेश हटाओ, अपलोड करने वालों के डेटा भी जुटाओ

Coronavirus in India, COVID-19 Lockdown: भारत सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook, Helo और Tiktok पर फैल रहे गलत और फर्जी मैसेज को हटाने के लिए कहा।

Facebook, Helo, TiktokCoronavirus in India: Facebook, Helo, Tiktok को मिला सरकारी फरमान

Coronavirus in India, COVID-19 Lockdown: देशभर में कोरोना वायरस के वजह से 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है, ऐसे में लोग घर में रह रहे हैं। इन दिनों सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल काफी बढ़ गया है, कोरोना वायरस से संबंधित गलत मैसेज और जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फैल रही हैं।

सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) ने फेसबुक (Facebook), हेलो (Helo) और टिकटॉक (Tiktok) को ऐसे पोस्ट हटाने के लिए कहा है जो गलत सूचना या फिर फर्जी जानकारी फैला रही हैं।

भारत सरकार का ऐसा मानना है कि यह फर्जी और गलत मैसेज के कारण सरकार द्वारा चलाए जा रहे कोरोना वायरस के अभियान को कमजोर बनाती है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ऐसे यूजर्स की भी जानकारी को सेव रखने के लिए कहा गया है जो गलत जानकारी और फर्जी खबरें फैला रहे हैं।

जरूरत पड़ने पर डेटा जांच एजेंसी के साथ साझा किया जाएगा। सरकार द्वारा उठाए इस कदम से लोगों तक कोरोना वायरस से जुड़ी सही और सटीक जानकारी पहुंचेगी।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी ने बताया कि टिकटॉक, फेसबुक और हेलो जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में गलत जानकारी वाले वीडियो और ऑडियो क्लिप पर डाले जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसे गलत और फर्जी मैसेज के कारण लोगों में घबराहट फैलने और अन्य ऑनलाइन नुकसान जैसा खतरा भी है। भारत सरकार ने निर्देश ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस एंड फास्ट-चेकिंग आईटी फर्म Voyager Infosec की रिपोर्ट आने के बाद दिया है।

रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मुस्लिमों को प्रभावित करने के लिए ऐसे वीडियो पोस्ट किए जा रहे हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि इन वीडियो को बाद में व्हाट्सऐप (Whatsapp), ट्विटर (Twitter) आदि पर भी शेयर किया गया है।

इंडियन साइबर क्राइम कोर्डिनेशन सेंटर को सौंपी गई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पांच दिनों में 30,000 से अधिक वीडियो का विश्लेषण किया गया है।  रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मूल रूप से अपलोड किए गए अकाउंट को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करने के बाद ऐसे अकाउंट को डिलीट कर दिया गया है।

WhatsApp यूज़र्स के लिए जरूरी खबर, मैसेज फॉरवर्ड करने से जुड़े नियम सख्त

Google Maps में आया नया फीचर, Coronavirus Lockdown में ऐसे करेगा लोगों की मदद

Next Stories
1 Asus के इस स्मार्टफोन को नए अपडेट के साथ मिला Jio WiFi कॉलिंग सपोर्ट
2 Jio, Vodafone, Airtel Plans: हर दिन 1.5GB डेटा के साथ कई बेनिफिट्स भी, कीमत 199 रुपये से शुरू
3 Nokia के इस स्मार्टफोन को मिला Android 10 अपडेट, फोन में होंगे ये बड़े बदलाव
MP Budget:
X