ताज़ा खबर
 

COVID-19 India Tracker: WhatsApp और Aarogya Setu समेत इन ऐप्स पर मिलेगी Corona से जुड़ी आधिकारिक जानकारी

Coronavirus COVID-19 India Tracker Apps: कोरोना वायरस से जुड़ी आधिकारिक जानकारी आपको WhatsApp और Aarogya Setu App समेत अन्य ऐप्स पर सटीक जानकारी मिल जाएगी।

Aarogya Setu AppAarogya Setu: ऐसे करें इस्तेमाल (फोटो- आरोग्य सेतु ऐप)

Coronavirus (COVID-19) India Tracker:  सोशल मीडिया और इंटरनेट पर कोविड-19 या कह लीजिए कोरोना वायरस से जुड़ी कई गलत जानकारियां और अफवाहें फैल रही हैं। ऐसी अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए कुछ समय पहले फेसबुक (Facebook) इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने फॉरवर्ड मैसेज के नियम सख्त किए हैं। लोगों को इस महामारी से जुड़ी आधिकारिक एवं सटीक जानकारी मिल इसके लिए व्हाट्सऐप और Telegram दोनों ही ऐप ने भारत सरकार के साथ हाथ मिलाया है।

इतना ही नहीं, भारत सरकारा ने कुछ समय पहले अपने कोरोना वायरस ट्रैकिंग ऐप आरोग्य सेतु (Aarogya Setu App) को भी लॉन्च किया था। यदि आप भी भारत सरकार द्वारा कोरोना वायरस से संबंधित दी जा रही आधिकारिक जानकारी ही प्राप्त करना चाहते हैं तो हमने कुछ ऐप्स को लिस्ट किया है जिनके माध्यम से आपको आधिकारिक जानकारी मिल सकेगी।

COVID-19 India Tracker: ऐसे करें कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी को Telegram पर चेक

टेलीग्राम ने लोगों तक कोरोना वायरस से जुड़ी सही और सटीक जानकारी पहुंच सके इसके लिए कंपनी ने भारत सरकार के साथ हाथ मिलाया है। टेलीग्राम ऐप में आपको MyGov News Desk नाम से एक आधिकारिक चैनल मिलेगा।

इस टेलीग्राम चैनल पर आपको COVID-19 in India से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स मिलेंगे। साथ ही इस बात की भी जानकारी मिलेगी की इस संक्रमण के कितने मरीज हैं और इस कोरोना संक्रमण से कितने मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं। अगर आप भी आधिकारिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

COVID-19 India Tracker: कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी MyGov App पर करें चेक

आप चाहें तो एंड्रॉयड के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल आईफोन के लिए ऐप स्टोर पर जाकर coronavirus pandemic से जुड़ी लेटेस्ट और सटीक जानकारी के लिए भारत सरकार के इस ऐप को भी डाउनलोड कर सकते हैं।

COVID-19 India Tracker: कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी WhatsApp पर करें चेक

फेसबुक का इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप कई प्रयास कर रहा है जिससे की कोरोना वायरस से जुड़ी जो भी गलत जानकारी फैल रही है उसे रोका जा सके। व्हाट्सऐप ने सरकार के साथ हाथ मिलाकर एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, इसके माध्यम से यूजर को कोविड-19 से जुड़ी सही और सटीक जानकारी मिलेगी।

व्हाट्सऐप पर एक बॉट को शुरू किया गया था। इसे MyGov Corona Helpdesk नाम दिया गया है। इस बॉट से लोग कोरोना वायरस से जुड़े सवाल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने WhatsApp पर हेल्थ अलर्ट सर्विस को शुरू किया था। इस सेवा के माध्यम से भी लोगों को कोरोना वायरस से जुड़े सवालों का जवाब दिया जाएगा।

बता दें कि यह 24 घंटे विश्वसनीय जानकारी लोगों को प्रदान करने में मदद करेगा। आप भी यदि इन सेवा का इस्तेमाल कैसे करना है और किस नंबर पर मिलेगी आधिकारिक जानकारी, आदि सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

COVID-19 India Tracker: ऐसे करें कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी को Aarogya Setu App पर चेक

भारत सरकार का कोरोना वायरस ट्रैकिंग ऐप आरोग्य सेतु को कुछ समय पहले ही लॉन्च किया गया है। यह ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों ही यूजर्स के लिए उपलब्ध है। ऐप लोगों को coronavirus से बचने के लिए टिप्स भी प्रदान करता है।

ऐप फोन लोकेशन और ब्लूटूथ सेंसर की मदद से यूजर की मूवमेंट को डिटेक्ट करता है। यह यूजर को ट्रैक कर संक्रमित लोगों के संपर्क में आने पर नोटिफाई करता है। इस ऐप का सपोर्ट किन-किन भाषाओं में मिलेगा और इस ऐप को डाउनलोड और सेटअप करने का तरीका क्या है, जानने के लिए यहां क्लिक करें

Google Maps में आया नया फीचर, Coronavirus Lockdown में ऐसे करेगा लोगों की मदद

Tips & Tricks: WhatsApp कॉलिंग करते हुए ऐसे बचा सकते हैं अपना मोबाइल डेटा

Next Stories
1 LG Style 3 हुआ लॉन्च, मिलेगा 48MP कैमरा और स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर
2 Coronavirus: लॉकडाउन में बिना रीचार्ज के भी चलता रहेगा Dish TV, करना होगा ये काम
3 Nokia 4.2 को मिला Android 10 अपडेट, फोन में होंगे ये बदलाव
ये पढ़ा क्या?
X