ताज़ा खबर
 

जानें-सीखें: 5जी क्या है और इससे क्या लाभ होगा

5जी के माध्यम से हम तेज और अधिक विश्वसनीय संचार कर सकेंगे। सरकार द्वारा गठित एक पैनल की रिपोर्ट के मुताबिक 5जी से 2035 तक भारत में एक लाख करोड़ डॉलर का आर्थिक प्रभाव पैदा हो सकता है।

Technologyफाइव जी टेक्‍नोलॉजी। सांकेतिक फोटेा।

भारत में 4जी सेलुलर नेटवर्क धीमा पड़ने लगा है। इसलिए अब 5जी को लाने की तैयारी हो रही है। सबसे तेज 4जी नेटवर्क पर औसतन स्पीड 45 एमबीपीएस दर्ज की जाती है। लोगों को उम्मीद है कि इसे और बढ़ाया जा सकता है। लेकिन दुनिया में स्मार्टफोन की बढ़ती संख्या को देखते हुए 4जी नेटवर्क पर अधिक भार पड़ रहा है। इसे समझने के लिए लिए मान लीजिए एक हाईवे पर सिर्फ एक गाड़ी चल रही है तो उसकी रफ्तार तेज होगी और उसी हाईवे पर अगर एक हजार गाड़ियां आ जाएं तो स्वाभाविक रूप से गाड़ियों की रफ्तार घट जाएगी। इसी समस्या को दूर करने के लिए 5जी लाने की तैयारी हो रही है।

चिप निर्माताओं को उम्मीद है कि 5जी नेटवर्क में इंटरनेट की स्पीड को 1000 एमबीपीएस तक पहुंचाया जा सकेगा। आम जिंदगी में इसका मतलब होगा कि 4जी के मुकाबले 10 से 20 गुना ज्यादा तेज डाटा डाउनलोड स्पीड। एक फिल्म को डाउनलोड करने में 4जी नेटवर्क पर जहां छह मिनट लगते हैं, 5जी नेटवर्क पर उसे डाउनलोड करने में 20 सेकेंड लगेंगे।

5जी के माध्यम से हम तेज और अधिक विश्वसनीय संचार कर सकेंगे। सरकार द्वारा गठित एक पैनल की रिपोर्ट के मुताबिक 5जी से 2035 तक भारत में एक लाख करोड़ डॉलर का आर्थिक प्रभाव पैदा हो सकता है। वहीं, एरिक्शन की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 5जी से 2026 तक 27 अरब डॉलर से अधिक के राजस्व की संभावना है। एरिक्शन की एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक 2026 तक दुनिया भर में 3.5 अरब 5जी कनेक्शन होंगे जबकि भारत में इनकी संख्या 35 करोड़ तक पहुंच जाएगी।

विशेषज्ञों का मानना है कि 5जी आने के बाद यह भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करेगा। ई-कॉमर्स, स्वास्थ्य केंद्र, दुकानदार, स्कूल, कॉलेज और यहां तक की किसान भी इसका भरपूर फायदा उठा पाएंगे। कोरोना काल में जिस तरह से इंटरनेट पर सभी की निर्भरता में बढ़ोतरी हुई है। उसको देखते हुए 5जी आने के बाद यह हर व्यक्ति के जीवन को बेहतर और सरल बनाने में मदद करेगा। इसीलिए सभी को इसका इंतजार है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Vivo V20 Pro vs OnePlus Nord: कौन सा 5G स्मार्टफोन है ज्यादा ‘पावरफुल’, जानें सबकुछ
2 केबीसी 12 04 दिसंबर एपिसोड: तेज बहादुर सिंह जीते 50 लाख, एपिसोड में पूछे गए ये सवाल
3 Redmi 8A Dual Price: सस्ता हुआ Xiaomi का ये बजट स्मार्टफोन, Amazon पर नई कीमत के साथ उपलब्ध
ये पढ़ा क्या?
X