scorecardresearch

7000 रुपए के बजट के अंदर हू-ब-हू iPhone 13 जैसे डिजाइन वाला स्मार्ट ले आई यह कंपनी, जानें- फीचर्स

हालांकि, इससे पहले चीनी कंपनी वीवो (Vivo) ने 2018 में ऐप्पल (Apple) के आईफोन एक्स (iPhone X) जैसा मॉडल लॉन्च किया था।

Gionee, China, Tech News
Gionee चीन की कंपनी है, जो स्मार्टफोन और उनकी एसेसरीज़ बनाती है। (फोटोः Gionee/jd.com)

चीनी स्मार्टफोन कंपनी जियोनी (Gionee) ने शुक्रवार (29 जनवरी, 2022) को अपना वह मॉडल लॉन्च कर दिया, जिसका डिजाइन हू-ब-हू अमेरिकी कंपनी ऐप्पल (Apple) के आईफोन 13 (iPhone 13) सरीखा है। रोचक बात यह है कि यह मॉडल बेहद कीफायती कहा जा सकता है, क्योंकि जियोनी ने इसका दाम सात हजार रुपए के भीतर रखा है।

इस मॉडल का नाम है- Gionee G13 Pro। हालांकि, फिलहाल इसे चीन में ही पेश किया गया है। इस स्मार्टफोन में आईफोन 13 जैसे ही फ्लैट फ्रेम, कैमरा मॉड्यूल और सेल्फी कैमरे के लिए नॉच हैं। यह फोन हार्मनी ऑपरेटिंग सिस्टम (HarmonyOS) पर चलाता है और यह यूनिसॉक टी 310 एसओसी (Unisoc T310 SoC) द्वारा संचालित है।

फोन में 4जीबी रैम और 128जीबी तक ऑनबोर्ड स्टोरेज मिलता है। कंपनी ने इस मॉडल में Smart Mode दिया है, जबकि Elderly Mode का ऑप्शन भी है। जैसा कि नाम से पता चलता है, एल्डरली मोड में स्मार्टफोन को बुजुर्गों के लिए इस्तेमाल करना आसान हो जाता है।

चीनी कंपनी के इस फोन में 6.26 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले 19:9 ऐस्पेक्ट रेशियो के साथ है। ऑप्टिक्स के लिए स्मार्टफोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप है, जिसमें 13-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और सेकेंड्री मैक्रो सेंसर है। सेल्फी के लिए इसमें पांच मेगापिक्सल का सेंसर है।

कनेक्टिविटी ऑप्शंस की बात करें तो इसमें 4G LTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ, यूएसबी टाइप-सी और 3.5 मिमी हेडफोन जैक शामिल हैं। फोन के एल्डरली मोड में फोंट के आकार के साथ आइकंस को बड़ाकर या बढ़ाकर बुजुर्गों के लिए स्मार्टफोन का यूज करना सहज बनाता है। यह हेल्थ कोड, पेमेंट कोड भी भेजता है और इसे इस्तेमाल करने के लिए और अधिक व्यावहारिक बनाता है।

वहीं, स्मार्ट मोड युवा, ऑफिस जाने वाले यूजर्स के लिए बेहतरीन माना जाता है, जिन्हें बढ़िया यूजर इंटरफेस अनुभव की जरूरत होती है। स्मार्टफोन सिक्योरिटी के लिए फेस अनलॉक भी सपोर्ट करता है। जियोनी के इस स्मार्टफोन में सराउंड साउंड के साथ स्टीरियो स्पीकर सेटअप है। इसमें 3,500mAh की बैट्री दी गई है, जबकि फोन का वजन 195 ग्राम है।

अब आती है दाम की बात…इस फोन के 4GB + 32GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत CNY 529 यानी लगभग 6,200 रुपए है। वहीं, 4GB + 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत CNY 699 है, जो कि लगभग 8,200 रुपए है। मौजूदा समय में इसे तीन कलर ऑप्शन (फर्स्ट स्नो क्रिस्टल, सी ब्लू और स्टार पार्टी पर्पल) में उपलब्ध है है।

वैसे, इससे पहले चीन की वीवो (Vivo) कंपनी भी ऐप्पल (Apple) के आईफोन एक्स (iPhone X) जैसा स्मार्टफोन ला चुकी है। भारत में कंपनी ने साल 2018 में अपना Vivo V9 पेश किया था। बता दें कि जियोनी (Gionee) भी चीन मूल की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी है। यह मोबाइल फोन्स के अलावा उनकी एसेसरीज भी बनाती है। इनमें ट्रू वायरलेस, स्मार्टवॉच, ईयरफोन्स, नेकबैंड, हेडफोन्स, पावर बैंक आदि शामिल हैं। चूंकि, लुक के लिहाज से यह फोन कई लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र हो सकता है, पर फिलहाल यह साफ नहीं है कि यह भारत में आएगा या नहीं।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट