ताज़ा खबर
 

TikTok, Helo, Likee जैसे चीनी ऐप्स जून में हुए धड़ाधड़ इंस्टॉल, दो-तिहाई यूजर्स के फोन में चीनी ऐप

Chinese apps in india, list of Chinese apps, Chinese app downloads: भारत-चीन सीमा विवाद के बाद boycott Chinese products की मांग उठने लगी और फिर TikTok, Helo, Likee, PubG Mobile ऐप के डाउनलोड्स में गिरावट दर्ज की गई है।

Chinese apps list: TikTok, PubG Mobile जैसे ऐप्स हुए धड़ाधड़ इंस्टॉल

Chinese apps in india, Chinese apps list: भारत-चीन सीमा विवाद के चलते TikTok, PubG Mobile, Helo और Likee जैसे पॉपुलर चीनी ऐप्स के डाउनलोड में गिरावट दर्ज की गई है लेकिन फिर भी जून महीने में लाखों यूजर्स ने इन ऐप्स को धड़ाधड़ अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल किया है। इन चीनी कंपनियों के लिए भारत एक बड़ा बाजार है लेकिन भारत-चीन सीमा विवाद (indian china border) के बाद चीनी सामान के बहिष्कार (boycott Chinese products) की मांग उठ रही है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, भारत में ब्रांड्स भी इन चीनी ऐप्स पर विज्ञापन देने से फिलहाल दूरी बना रहे हैं। भारत-चीन सीमा विवाद खत्म होने पर स्थिति में सुधार की संभावना है।

इंडस्ट्री ट्रैकर SensorTower द्वारा साझा किए गए डेटा के अनुसार, लाइव स्ट्रीमिंग एप Bigo Live, शॉर्ट-वीडियो ऐप Likee और गेमिंग ऐप PubG के डाउनलोड के आंकड़ों में जून माह में गिरावट देखी गई है।

वहीं, TikTok और Helo ऐप के डाउनलोड में अप्रैल से गिरावट देखने को मिली। इन चीनी इंटरनेट कंपनियों के भारत में करीब 30 करोड़ यूनिक यूजर्स हैं। गौर करने वाली बात यह है की भारत में लगभग 45 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हैं और इनमें से करीब दो-तिहाई यूजर्स के पास कम से कम एक चीनी एप है।

Chinese app downloads: किस ऐप की हुई कितनी गिरावट

TikTok App: सबसे पहले बात करते हैं टिकटॉक एप की। अप्रैल से मई में 5 प्रतिशत की गिरावट, मई से 22 जून तक 38 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। डाउनलोड की बात करें तो अप्रैल में 2.35 करोड़ तो वहीं मई में 2.24 करोड़ डाउनलोड और वहीं 1 से 22 जून तक 1.39 करोड़ डाउनलोड हुए हैं।

Helo App: डेटा दिखाता है की मई में 10 प्रतिशत की गिरावट और मई से 22 जून तक 38 प्रतिशत की गिरावट हुई। डाउनलोड की बात करें तो अप्रैल में 1.66 करोड़ तो वहीं मई में 1.49 करोड़ तो वहीं 1 से 22 जून तक 92 लाख डाउनलोड हुए हैं।

PUBG Mobile: अप्रैल महीने में 99 लाख तो वहीं मई में आंकड़ा बढ़कर 1.22 करोड़ हुआ लेकिन 1 से 22 जून तक 66 लाख डाउनलोड ही हुए हैं।

Bigo Live: अप्रैल में बिगो लाइव के 25 लाख तो वहीं मई में 26 लाख और 1 जून से 22 जून तक 18 लाख डाउनलोड्स हुए हैं।

Likee: डाउनलोड की बात करें तो अप्रैल में 67 लाख तो वहीं मई में 70 लाख और 1 जून से 22 जून तक 43 लाख डाउनलोड हुए हैं। गौर करने वाली बात यह है की इन सभी चीनी ऐप्स के डाउनलोड में गिरावट तो हुई लेकिन फिर भी ऐप को धड़ाधड़ डाउनलोड किया गया है।

Non Chinese Smartphones: इन Apple iPhone मॉडल्स पर है बंपर डिस्काउंट, साथ ही ढेरों ऑफर्स भी

Jio का नया प्लान, यूजर्स को मिलेगा 1 साल का फ्री Disney Plus Hotstar VIP

Next Stories
1 Realme Narzo 10A बजट स्मार्टफोन की सेल आज Flipkart पर, जानें बेस्ट फीचर्स, ऑफर्स और कीमत
2 Realme X3 Superzoom: दो सेल्फी कैमरे वाला दमदार फोन भारत में लॉन्च, जानें बेस्ट फीचर्स, कीमत और सेल तारीख
3 Realme X3 भारत में लॉन्च, 64MP कैमरा सेंसर वाले इस फोन में हैं कई खूबियां, जानें कीमत, सेल तारीख
ये पढ़ा क्या?
X