तुरंत चेक करें फोन, कहीं आपके फोन में तो नहीं हैं ये 8 ऐप्स, तुरंत करें डिलीट

Google ने प्लेस्टोर पर मौजूद 8 एप्स को प्रतंबिधित कर दिया है। ये ऐप क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग को लेकर हैं, जो यूजर्स को नुकसान पहुंचाते थे। अगर आपके फोन में ये एप्स मौजूद हैं, तो इन्हें रिमूव कर दें।

google bans 8 cryptocurrency apps, Google Banned 8 Android Apps, fake cryptocurrency mining apps,
यह फोटो प्रतीकात्मक है। फाइल फोटो

गूगल ने प्लेस्टोर पर मौजूद 8 खतरनाक ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन ऐप्स का इस्तेमाल हैकर्स अपने निजी फायदे लिए कर रहे थे। इसके लिए वह यूजर्स को फंसाने और उसकी पर्सनल जानकारी चुराने के लिए कर रहे थे। यूजर्स अपने स्मार्टफोन को चेक कर सकते हैं, अगर उनके फोन में ये ऐप्स मौजूद हैं, तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें।

सिक्योरिटी फर्म ट्रेंड माइक्रो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स इन 8 एप्स की मदद से यूजर्स को विज्ञापन दिखाते थे। साथ ही सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए हर महीने औसतन 15 डॉलर (करीब 1115 रुपये) की पेमेंट करने जैसे कामों के साथ यूजर्स को फंसाया जा रहा था।

सिक्योरिटी फर्म ने इन ऐप्स के बारे में गूगल को जानकारी दी है, वैसे ही गूगल ने प्लेस्टोर से इन 8 एप्स को हटा दिया है। गूगल ने इन ऐप्स को हटा दिया है, लेकिन जिन लोगों के फोन में ये ऐप्स मौजूद हैं, उन्हें भी इन एप्स को हटा देना चाहिए।

गूगल ने इन 8 एप्स को किया है बैन

  1. BitFunds – Crypto Cloud Mining
  2. Bitcoin Miner – Cloud Mining
  3. Bitcoin (BTC) – Pool Mining Cloud Wallet
  4. Crypto Holic – Bitcoin Cloud Mining
  5. Daily Bitcoin Rewards – Cloud Based Mining System
  6. Bitcoin 2021
  7. MineBit Pro – Crypto Cloud Mining & btc miner
  8. Ethereum (ETH) – Pool Mining Cloud

रिपोर्ट में बताया कि अभी भी 120 से ज्यादा फर्जी क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग ऐप्स ऑनलाइन मौजूद हैं। रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि ये क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग वाले एप्स माइनिंग फीचर्स नहीं रखते हैं और यूजर्स को एप्स में विज्ञापन देखने में उलझाते हैं। बताते चलें कि इससे दुनियाभर में बीते साल जुलाई से लेकर इस साल जुलाई तक 4500 से अधिक यूजर्स प्रभावित हुए हैं।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X