check the authenticity of website before making payment - ऑनलाइन पेमेंट करने से पहले ऐसे देखें वेबसाइट सुरक्षित है कि नहीं - Jansatta
ताज़ा खबर
 

ऑनलाइन पेमेंट करने से पहले ऐसे देखें वेबसाइट सुरक्षित है कि नहीं

अगर हरे रंग के ताले के साथ ग्रे रंग का एक छोटा सा त्रिभुज बना अा रहा है तो इसका मतलब है कि इस वेबसाइट पर कुछ इनसिक्योर कंटेट है।

अगर आप किसी वेबसाइट पर पेमेंट करते हैं तो उस पर सबसे पहले यह देख लें कि उसके पहले https लिखा है या नहीं।

अब अगर आपको शॉपिंग करनी हो या मोबाइल का रिचार्ज करना हो या फिर गैस या बिजली का बिल देना हो। सब कुछ अॉनलाइन उपलब्ध है। आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती। अब तो सरकारी नौकरी आदि के लिए भी ऑनलाइन फीस का भुगतान हो जाता है। लेकिन कई बार तो हम अपने अकाउंट और कार्ड की डिटेल्स ऐसी वेबसाइट्स पर भी दे देते हैं जो कि पूरी तरह से सुरक्षित ही नहीं हैं। लेकिन सबसे बड़ी बात फिर ये आती है कि कैसे पता लगाया जाए कि यह सुरक्षित है या नहीं। अगर आप किसी वेबसाइट पर पेमेंट करते हैं तो उस पर सबसे पहले यह देख लें कि उसके पहले https लिखा है या नहीं और साथ ही पैडलॉक का निशान है या नहीं। ध्यान से चेक करें कि https ही लिखा होना चाहिए क्योंकि अमूमन सभी के सामने http लिखा ही होता है। http का मतलब होता है Hyper text Transfer Protocol। वहीं https केवल उन्हीं वेबसाइट्स के आगे लिखा होता है जो कि अलग से इसकी फीस देकर अपनी वेबसाइट पर होने वाले कम्यूनिकेशन को सुरक्षित कराती हैं।

इसका मतलब होता है कि वहां से होने वाले कम्यूनिकेशन को किसी के साथ साझा नहीं किया जाएगा। वहीं अगर हरे रंग के ताले (पैडलॉक) के साथ कंपनी का नाम भी हरे रंग में नजर आ रहा है तो इसका मतलब ये है कि कंपनी ने ईवी यानी  Extended Validation certificate लिया है। जो कि बहुत ही सुरक्षित होता है। अगर हरे रंग के ताले के साथ ग्रे रंग का एक छोटा सा त्रिभुज बना अा रहा है तो इसका मतलब है कि इस वेबसाइट पर कुछ इनसिक्योर कंटेट है जिसे ब्लॉक किया हुआ है। हो सकता है वेबसाइट पूरी तरह से काम न भी करे।

जब आप वेबसाइट खोलते हैं तो उसके नाम से पहले https और ग्रे रंग के पैडलॉक के साथ अगर पीले रंग का एक त्रिभुज बना आता है तो इसका मतलब है कि यह वेबसाट सुरक्षित नहीं है अगर आप इससे पेमेंट करेंगे तो आपके कार्ड या नेटबैंकिंग की डिटेल्स लीक हो सकती हैं। अगर वेबसाइट के नाम से पहले ग्रे पैडलॉक लाल रंग के निशान से कटा हुआ दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि यह वेबसाइट बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है क्योंकि इसपर आप जो भी डेटा शेयर कर रहे हैं वह कोडिंग में नहीं हो रहा है इसलिए इससे आपके कार्ड की डिटेल्स आसानी से कोई भी हैक कर सकता है।

iBall ने लॉंच किया 4G सपोर्ट करने वाला NIMBLE टैबलेट देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App