ताज़ा खबर
 

Traffic Challan Status Online: घर बैठे भरें ट्रैफिक चालान, जमा करने नहीं जाना होगा पुलिस स्टेशन, जानें तरीका

New Traffic Rules, E-Challan Status Online: किसी व्यक्ति द्वारा बीते दिनों में जाने-अनजाने में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर दिया गया हो और उसे पता ही ना हो। ऐसे में यह पता लगाने के लिए कोई भी व्यक्ति उत्तर प्रदेश यातायात विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर इसकी जानकारी पा सकता है।

Author नई दिल्ली | Updated: September 10, 2019 6:17 PM
घर बैठे जमा कर सकते हैं ई-चालान।

E-Challan Status Online: मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन के साथ ही यातायात नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माने का प्रावधान कर दिया गया है। ऐसे में लोग भी ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को लेकर थोड़ा सचेत हो गए हैं। हालांकि ऐसा हो सकता है कि किसी व्यक्ति द्वारा बीते दिनों में जाने-अनजाने में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर दिया गया हो और उसे पता ही ना हो। ऐसे में यह पता लगाने के लिए कोई भी व्यक्ति उत्तर प्रदेश यातायात विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर इसकी जानकारी पा सकता है।

कैसे करें पताः इसका पता लगाने के लिए व्यक्ति को सबसे पहले उत्तर प्रदेश सरकार के परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.echallan.parivahan.gov.in पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वेबसाइट का वेबपेज खुल जाएगा। यहां से यूजर को वेबपेज के दायीं तरफ दिए गए विकल्प check challan status पर क्लिक करना होगा।

इस पर क्लिक करने के बाद यूजर के सामने एक दूसरा पेज खुलकर सामने आ जाएगा, जहां यूजर को मांगी गई जानकारी भरनी होगी। जानकारी देने के बाद यूजर अपने चालान के स्टेटस के बारे में पता कर सकता है कि पूर्व में उसका चालान हुआ है या नहीं।

घर बैठे भर सकते हैं चालानः गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में बिना पुलिस स्टेशन जाए भी वेबसाइट के जरिए ई- चालान भरा जा सकता है। इसके लिए यूजर को ई-चालान भरने के लिए यूपी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.traffic.uppolice.gov.in पर लॉग इन करना होगा।

इसके बाद संबंधित पेज पर मांगी गई जानकारी भरकर यूजर को सीधे उस पेज से लिंक कर दिया जाएगा, जहां ई-चालान भरने के लिए पेमेंट की जानी है। यहां पेमेंट के विभिन्न माध्यम से ई-चालान का भुगतान आसानी से किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 SAMSUNG ने दिव्यांग लोगों के लिए लॉन्च किए Good Vibes, रेलुमिनो App, जानिए कैसे करेंगे काम
2 Facebook को पता है आपने कब बनाए हैं शारीरिक संबंध! ये ऐप लीक कर रहे जानकारी
3 Reliance Jio Gold plan offer: इस प्लान में मिलेगा TV और अतिरिक्त 250 जीबी डेटा, जानें ऑफर