ताज़ा खबर
 

इंटरपोल के इनपुट पर CBI ने पूरे देश को भेजा अलर्ट- COVID-19 मैसेज से स्मार्टफोन हैकिंग का खतरा

phishing software Cerberus: CBI ने कहा कि यह खतरनाक सॉफ्टवेयर COVID-19 का लाभ उठा रहा है। सीबीआई ने इस सॉफ्टवेयर से संबंधित क्या-क्या जानकारी दी है, जानें।

phishing software Cerberus: CBI ने किया अलर्ट

Cerberus: भारत में coronavirus संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में लोग खुद को अपडेट रखने के लिए कोविड 19 से जुड़े मैसेज फोन पर प्राप्त होने पर उन्हें खोल लेते हैं। अगर आप भी ऐसा कुछ करते हैं तो बता दें कि CBI ने एक बैंकिंग ट्रोजन से संबंधित अलर्ट जारी किया है, जिसे Cerberus नाम से जाना जाता है।

इंटरपोल से प्राप्त इनपुट के आधार पर, सीबीआई ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को खतरनाक फिशिंग (phishing software Cerberus) सॉफ्टवेयर सेर्बस के बारे में सतर्क किया है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि यह खतरनाक सॉफ्टवेयर स्मार्टफोन को इंफेक्ट करने के लिए कोविड 19 (COVID-19) मैसेज का इस्तेमाल करता है।

सीबीआई के अनुसार, बैंकिंग ट्रोजन Cerberus कोरोना वायरस की इस स्थिति का फायदा उठा रहा है। यह सॉफ्टवेयर पहले तो यूजर को COVID-19 से संबंधित कंटेंट के लिए एसएमएस भेजता है और फिर यूजर के फोन में इंस्टॉल होने के लिए यूजर को malicious लिंक को डाउनलोड करने के लिए कहता है।

फोन में एक बार अगर यह बैंकिंग ट्रोजन आ गया तो यह फिशिंग अटैक करने के साथ-साथ फाइनेंशियल डेटा जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर आदि अहम और निजी जानकारी भी चोरी कर सकता है। इसके अलावा Cerberus का इस्तेमाल टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन डिटेल्स को कैप्चर या कह लीजिए जानने के लिए भी किया जा सकता है।

अब Flipkart पर भी मिलेगा 64MP कैमरे वाला यह दमदार Redmi फोन, जानें जरूरी डिटेल्स

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Motorola Edge Plus भारत में लॉन्च, मिलेगा 108MP कैमरा और स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर, जानें ऑफर्स, कीमत और फीचर्स
2 Huawei Y9s की बिक्री इन ऑफर्स के साथ हुई भारत में शुरू, जानें खूबियां और कीमत
3 अब Flipkart पर भी मिलेगा 64MP कैमरे वाला यह दमदार Redmi फोन, जानें जरूरी डिटेल्स