ताज़ा खबर
 

नया स्मार्टफोन खरीदने का है प्लान, तो इन 4 बातों का रखें ध्यान

अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो मुख्य रूप से इन 4 बातों का जरूर ध्यान रखें।

Mobile Phone, buy new phone consider 4 thing, 4 thing consider before buying new phone, how to buy a phone,मोबाइल फोन खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

स्मार्टफोन से अधिकतर काम किए जा सकते हैं और अब मोबाइल के बगैर जीवन की कल्पना करना बहुत ही मुश्किल है। वर्तमान में कई कंपनियों ने अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन को लॉन्च किया है और कुछ कंपनियां जल्द ही अपना फोन लॉन्च करेंगी। ऐसे में अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो मुख्य रूप से इन 4 बातों का जरूर ध्यान रखें।

1- अपनी जरूरत जानें
स्मार्टफोन (MobilePhone) खरीदने जा रहे हैं या योजना बना रहे हैं तो सबसे पहले अपनी जरूरत को समझें कि आपको किन-किन फीचरों की जरूरत है।
– अगर आप फोन पर ही शो या नेटफ्लिक और अमेजन प्राइम देखते हैं तो आपको बड़ी स्क्रीन वाले फोन की जरूरत होगी, साथ ही उसमें स्ट्रान्ग बैटरी होनी चाहिए।
– चार्जिंग में ज्यादा समय नहीं दे पाते हैं तो आपको ऐसा फोन खरीदना चाहिए, जिसमें फास्ट चार्जिंग तकनीक है, ताकि फोन जल्दी चार्ज हो सके।

2- अपने बजट का ध्यान रखें
सुविधा और रुपयों का बड़ा ही खूब कनेक्शन है और स्मार्टफोन के साथ भी ऐसा ही है। आप जितने ज्यादा रुपये खर्च करेंगे आपको उतना ही अच्छा फोन खरीदने को मिलेगा। ऐसे में सबसे पहले अपनी जरूरतों की एक सूची बनाएं और फिर उसके बाद सबसे कम रेंज से शुरुआत करें। इसके बाद अपने लिए एक फोन पसंद करें। ऐसे में कई लोग किसी खास कंपनियों को पसंद करते हैं, तो उसके लिए भी यह तरीका अपनाया जा सकता है। कई बार लोग शौक में ज्यादा महंगा फोन खरीद लेते हैं।

3- ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) का रखें ध्यान
स्मार्टफोन खरीदते समय तीसरी और अहम बात यह है कि उसका ओएस कौन सा है। वर्तमान समय में तो अधिकतर कंपनियां लेटेस्ट एंड्रॉयड ओएस दे रही हैं। लेकिन अगर कोई पुराना ओएस देता है, तो उसकी तरफ न जाएं क्योंकि जो आज दो साल पुराना है आने वाले दिनों में वह और पुराना हो जाएगा।

4- रैम और प्रोसेसर
यह आखिरी और सबसे अहम चरण होता है। किसी भी स्मार्टफोन की स्पीड उसमें मल्टी-टास्किंग का स्तर प्रोसेसर और रैम पर ही निर्भर करता है। एंड्रॉयड फोन का प्रोसेसर जितना अच्छा होगा उसकी परफॉर्मेंस उतनी ही बेहतर होगी और आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। वैसे तो स्नैपड्रैगन में सबसे अच्छे प्रोसेसर 8 सीरीज में आते हैं और उससे कम 7सीरीज और उससे कम 6 सीरीज में आते हैं। ऐसे में जो भी फोन खरीदें, उसके प्रोसेसर की जानकारी एक बार गूगल पर जाकर जरूर सर्च कर लें। वैसे तो कई प्रकार के प्रोसेसर उपलब्ध हैं, जिनके नाम स्नैपड्रैगन, एनवीडिया, क्वालकॉम, इंटेल और मीडियाटेक हैं। हर प्रोसेसर के अपने फायदें हैं तो कुछ नुकसान भी। मीडियाटेक और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन के प्रोसेसर ठीक काम करते हैं।

 

Next Stories
1 Google मोबाइल पर बदलने जा रहा है सर्च रिजल्ट का डिजाइन, मिलेगा बेहतर एक्सपीरियंस और तेज स्पीड
2 BSNL ने रिपब्लिक डे ऑफर्स में पेश किए नए रिचार्ज प्लान, सालाना प्लान की बढ़ाई वेलिडिटी
3 Realme ने लॉन्च किया एक और किफायती फोन, इसमें मिलेगी 5000mAh बैटरी और 256GB का SD सपोर्ट
ये पढ़ा क्या?
X