scorecardresearch

Budget 2022: इस ऐप पर मिलेगा केंद्रीय बजट का एक-एक अपडेट, जानें- फीचर्स और इस्तेमाल का तरीका

Budget 2022: इस बार भी केंद्रीय बजट पेपरलेस (कागजरहित) होगा।

budget 2022, union budget, business news
Budget 2022: यह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का चौथा बजट होगा। वह एक फरवरी, 2022 को वित्त वर्ष 2022-23 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

Budget 2022: केंद्रीय बजट 2022 (Union Budget 2022) एक फरवरी, 2022 को आएगा। यह इस बार भी पेपरलेस होगा और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इसे संसद भवन में पेश करेंगी। आम हो या फिर खास बजट से हर कोई प्रभावित होता है। ऐसे में आप केंद्रीय बजट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी एक मोबाइल ऐप पर पा सकते हैं।

इस ऐप का नाम- ‘यूनियन बजट मोबाइल ऐप’ (Union Budget App) है। यह गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। हालांकि, यह एंड्रॉयड (Android) के 5.0 या फिर उससे ऊपर के वर्जन के लिए है, जबकि आईओएस (iOS) के 10 या फिर उससे आगे के वर्जन पर सपोर्ट करता है।

ऐप पर बजट के एक-एक अपडेट के साथ पूरा भाषण और उसके हाइलाइट्स मिलेंगे। आप इसके अलावा उसकी पीडीएफ कॉपी भी डाउनलोड कर सकेंगे। दरअसल, इस ऐप्लिकेशन को सांसदों और आम लोगों की आसानी से बजट दस्तावेजों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए लाया गया था।

क्यों खास है यह ऐप?: इस मोबाइल ऐप की मदद से केंद्रीय बजट से जुड़े 14 दस्तावेज देखे जा सकते हैं, जिनमें एनुअल फाइनैंशियल स्टेटमेंट (एएफएस), डिमांड्स फॉर ग्रांट्स (डीजी) और फाइनैंस बिल आदि शामिल हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इसका इंटरफेस यूजर फ्रेंडली है और इसका डिजाइन भी काफी सरल और सहज है।

मोबाइल ऐप द्विभाषीय है। यानी इस पर आप हिंदी और अंग्रेजी में जानकारी पा सकेंगे। आप इसके अलावा पीडीएफ डॉक्यूमेंट्स को इससे डाउनलोड, प्रिंट, सर्च व जूम इन और जूम आउट आदि कर सकेंगे। जानकारी के मुताबिक, यह ऐप डेटा को जुटाने के लिए सुरक्षित और ऑडिट किए हुए एपीआई का इस्तेमाल करता है। इस ऐप को आप indiabudget.gov.in से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

वैसे, बजट-2022 से जुड़े सभी जरूरी अपडेट्स आपको हमारी वेबसाइट http://www.jansatta.com पर मिलते रहेंगे। आप इसके लिए हमारे सोशल मीडिया हैंडल्स और यूट्यूब चैनल का भी रुख कर सकते हैं। अंग्रेजी में ये सारे अपडेट्स के लिए आप हमारी सहयोगी वेबसाइट indianexpress.com पर जा सकते हैं। आप इसके अलावा बजट के दिन सभी प्रमुख बिजनेस और न्यूज चैनलों पर केंद्रीय बजट 2022 से जुड़े पल-पल के अपडेट्स पा सकेंगे।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट