ताज़ा खबर
 

BSNL Wings, Airtel Wi-Fi Calling और Reliance Jio Wi-Fi Calling के बीच ये है सबसे बड़ा अंतर, जानें

BSNL Wings, Airtel Wi-Fi Calling, Reliance Jio Wi-Fi Calling: जियो, एयरटेल और बीएसएनएल विंग्स सर्विस के बीच क्या अंतर है, आइए अब आपको इस बात की जानकारी देते हैं।

BSNL Wings, Airtel Wi-Fi Calling, Reliance Jio Wi-Fi CallingBSNL Wings vs Airtel Wi-Fi Calling, Reliance Jio Wi-Fi Calling: जानें क्या है अंतर (फोटो- Pixabay)

BSNL Wings vs Airtel Wi-Fi Calling, Reliance Jio Wi-Fi Calling: एयरटेल और रिलायंस जियो ने हाल ही में अपनी वॉयस-ओवर-वाई-फाई सर्विस (VoWiFi) को लॉन्च किया है। इस सर्विस की मदद से यूज़र स्टेबल वाई-फाई कनेक्शन के जरिए भी कॉल कर सकते हैं। जिन क्षेत्रों में मोबाइल कवरेज अच्छा नहीं है लेकिन इंटरनेट सही से काम कर रहा है वहां भी यूज़र्स आसानी से वॉयस कॉल कर सकते हैं।

Jio Wi-Fi Calling और Airtel Wi-Fi Calling से पहले बीएसएनएल ने अपनी BSNL Wings सर्विस को भारत में लॉन्च किया था। जियो, एयरटेल और बीएसएनएल विंग्स सर्विस के बीच कुछ अंतर है, आइए अब आपको इस बात की जानकारी देते हैं।

BSNL Wings vs Airtel, Reliance Jio VoWifi: ऐसे करते हैं काम
सबसे बड़ा अंतर यह है कि बीएसएनएल विंग्स सब्सक्राइबर्स को अपने स्मार्ट डिवाइस जैसे कि स्मार्टफोन, लैपटॉप या फिर नोटबुक में Wings App को डाउनलोड करना होगा। यूज़र फोन में कॉन्टैक्ट लिस्ट में से उस व्यक्ति का नाम चुन सकते हैं जिन्हें वह कॉल करना चाहते हैं।

एयरटेल और रिलायंस जियो की इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए अलग से किसी ऐप की जरूरत नहीं है। लेकिन यूज़र को यह चेक करना होगा कि उनका हैंडसेट वाई-फाई कॉलिंग सर्विस के लिए कम्पैटिबल है या नहीं। अगर आपका हैंडसेट कम्पैटिबल है तो सेटिंग्स मैन्यू में जाकर वाई-फाई कॉलिंग ऑप्शन को ऑन कर सकते हैं। सलाह दी जाती है कि एन्हांस्ड अनुभव के लिए वीओएलटीई ऑप्शन को ऑन रखें।

BSNL Wings vs Airtel Wi-Fi Calling, Reliance Jio Wi-Fi Calling: ऐसे करें एक्टिवेट और फीस
बीएसएनएल विंग्स कनेक्शन को एक्टिवेट करने के लिए यूजर को मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा और Aadhaar OTP बेस्ड eKYC करनी होगी। 1,099 रुपये की वन-टाइम रजिस्ट्रेशन फीस भी चार्ज की जाएगी, इसके बाद यूज़र एक साल के लिए भारत में किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉल कर सकेंगे। जो यूजर ISD कॉल करना चाहते हैं उन्हें 2,000 रुपये की अतिरिक्त फीस देनी होगी।

Airtel Wi-Fi Calling की बात करें तो इस सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। गौर करने वाली बात यह है कि ये सर्विस अभी केवल कुछ ही हैंडसेट सपोर्ट करते हैं। फीस की बात करें तो एयरटेल और जियो वाई-फाई कॉलिंग सर्विस के जरिए कॉल के लिए कोई भी चार्ज नहीं लेते हैं।

बीएसनएल विंग्स, एयरटेल और रिलायंस जियो सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट या वाई-फाई होना चाहिए ताकी जहां मोबाइल कवरेज अच्छा नहीं है वहां भी यह सर्विस काम कर सके। यूज़र किसी भी ऑपरेटर के 3जी/4जी डेटा नेटवर्क से, ब्रॉडबैंड कनेक्शन या वाई-फाई के जरिए कॉल कर सकते हैं।

Reliance Jio Wi-Fi Calling: ये स्मार्टफोन्स आते हैं जियो वाई-फाई कॉलिंग सपोर्ट के साथ, ये है लिस्ट

Airtel Wi-Fi Calling: इन शहरों में भी एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग सर्विस हुई शुरू, अब ये स्मार्टफोन्स भी करेंगे सपोर्ट

Next Stories
1 Xiaomi Poco F2 से जुड़ी डिटेल्स आई सामने, जल्द होगा लॉन्च!
2 Black Shark 3: दुनिया का पहला 16GB रैम वाला फोन लाने की तैयारी में Xiaomi! जानें खूबियां
3 Reliance Jio vs Airtel vs Vodafone: 444 रुपये में ये कंपनी दे रही 112GB डेटा, कई बेनिफिट्स भी
ये पढ़ा क्या?
X