ताज़ा खबर
 

BSNL और Vodafone में हुआ अहम करार, कॉल ड्राॅप में कमी के अलावा भी कई फायदे

देशभर में उसकी साइटों की संख्या 1,14,000 है। कंपनी की ग्रामीण इलाकों में व्यापक पहुंच है।

Author नई दिल्ली | Published on: September 11, 2016 4:43 PM
BSNL-Vodafone के बीच हुए इस समझौते से बेहतर सेवाएं प्रदान की जा सकेंगी।

निजी क्षेत्र की आॅपरेटर वोडाफोन तथा सार्वजनिक क्षेत्र की बीएसएनएल ने अखिल भारतीय स्तर पर 2जी अंतर सर्किल रोमिंग करार किया है। इससे जहां दोनों अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान कर सकेंगी, साथ ही कॉल ड्रॉप में भी कमी ला सकेंगी। बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘इस करार से वोडाफोन और बीएसएनएल दोनों के ग्राहकों का नेटवर्क कवरेज बढ़ सकेगा। अगले महीने गोवा में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हम मिलकर बाधारहित कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएंगे।’’ मोबाइल उपभोक्ताआें की संख्या के हिसाब से सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के जून में पांचवें स्थान पर थी। देशभर में उसकी साइटों की संख्या 1,14,000 है। कंपनी की ग्रामीण इलाकों में व्यापक पहुंच है। श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘वोडाफोन के साथ इस भागीदारी से विशेषरूप से शहरी क्षेत्रों में हमारा नेटवर्क कवरेज बेहतर हो सकेगा।’’ उन्होंने कहा कि अतिरिक्त टावरों की उपलब्धता से दोनों कंपनियों का कवरेज बढ़ेगा। इससे कॉल ड्रॉप की संभावना कम से कम होगी।

देशभर में वोडाफोन इंडिया के टावरों की संख्या 1,37,000 है। वोडाफोन इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी सुनील सूद ने कहा, ‘‘इससे से वोडाफोन को अपने 2जी नेटवर्क का और विस्तार करने में मदद मिलेगी, विशेषरूप ग्रामीण इलाकों में।’’ उन्होंने कहा कि वोडाफोन ने अपने नेटवर्क के विस्तार और उन्नयन में उल्लेखनीय निवेश किया है। इसके साथ ही करार से वोडाफोन की तमिलनाडु में कवरेज योजना में मदद मिलेगी, जहां वह 900 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम दोबारा हासिल करने में सफल नहीं हो पाई, जिसका इस्तेमाल उसने 2015 की नीलामी में 2जी सेवाआें मेंं किया था। वोडाफोन इंडिया ब्रिटेन के वोडाफोन समूह की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी है। इसका परिचालन देशभर में है और इसके उपभोक्ताआें की संख्या 19.9 करोड़ है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 क्या बंद हुआ रिलायंस JIO सिम मिलना? दिए गए सिम के एक्टिवेशन में भी हो रही है देरी
2 तकनीकी गड़बड़ी के कारण 40 मिनट की देरी से लॉन्च हुआ GSLV-F05 रॉकेट
3 …तो बाकी देशों के साथ-साथ भारत में भी आ जाएगा 5जी