ताज़ा खबर
 

रिलायंस जियो को टक्कर देगा बीएसएनएल, ब्रॉडबैंड प्लान सस्ता करने की तैयारी

बीएसएनएल अपनी सर्विस के साथ बिना समझौता किए अपने यूजर्स की संख्या बढ़ाने में सक्षम है।

रिलायंस जियो लॉन्चिंग के बाद तीन महीने तक फ्री में अपनी ब्रॉडबैंड सर्विस दे सकती है।

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) अब रिलायंस जियो को होम ब्रॉडबैंड सेवा में भी टक्कर देने की तैयारी कर रही है। रिलायंस जियो की होम ब्रॉडबैंड सर्विस आने वाली है। उससे पहले ही बीएसएनल अपनी होम ब्रॉडबैंड सर्विस के प्लान को सस्ता करने की तैयारी कर रहा है। वहीं रिलायंस जियो की फाइबर टू द होम (एफटीटीएच) सर्विस लॉन्चिंग ऑफर के तहत 3 महीने फ्री में इंटरनेट सर्विस दे सकती है। बीएसएनएल के चेयरमैन अनुपम श्रीवास्तव का कहना है कि जियो के प्लान से मैच करने के लिए हम अपने होम ब्रॉडबैंड के प्लान्स में सुधार करेंगे। ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक बीएसएनएल देश में होम ब्रॉडबैंड सेवा में नंबर वन हैं। देश में इसके 1 करोड़ यूजर हैं। वहीं दूसरे नंबर पर 19 लाख से ज्यादा यूजर्स के साथ भारती एयरटेल है। श्रीवास्तव ने बताया कि हमारे पास 7,00,000 किलोमीटर का ऑप्टिकल फाइबर केबल नेटवर्क है। उन्होंने कहा की बीएसएनएल सर्विस में बिना समझौता किए अपने कई गुना यूजर्स बढ़ाने में सक्षम है।

बीएसएनएल मुख्य रूप से अपने एफटीटीएच उपभोक्ताओं के लिए असीमित प्लान मुहैया कराता है। इसके टैरिफ की शुरुआत 799 रुपये से होती है, जिसमें 4 एमबीपीएस के साथ 10GB डेटा मिलता है। बीएसएनएल के पास 8 एमबीपीएस की स्पीड वाला डेटा प्लान भी है। इसमें 60GB डेटा मिलता है। यह प्लान 1,449 रुपये महीने का है। वहीं 175GB डेटा का प्लान है। इसमें भी 8 एमबीपीएस की स्पीड मिलती है। यह अनलिमिटेड प्लान है। यह प्लान 2,641 रुपये महीने का है। इन प्लान्स में एक बार डेटा की लिमिट खत्म होने के बाद 1 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी।

रिलायंस जियो ने सितंबर 2016 में 4 जी की वायरलेस सेवाओं को शुरू किया था। शुरू में कंपनी ने ग्राहकों को मुफ्त में डेटा और कॉलिंग का विकल्प दिया था। अब फाइबर आधारित वायर्ड ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए वह काफी कम कीमत पर प्लान पेश करने जा रहे हैं, जिसे जियो फाइबर नाम दिया गया है। माना जा रहा है कि दिवाली के आस-पास जियो फाइबर अपना प्लान शुरू कर सकता है, जिसकी कीमत 500 रुपये प्रति महीन से शुरू होगी और इसमें 100 जीबी डेटा दिया जा सकता है।

वहीं भारती एयरटेल अपने ब्रॉडबेंड यूजर्स के लिए फ्री डेटा और सस्ते प्लान दे रही है। हाल ही में एयरटेल ने अपने यूजर्स के लिए 1,000 जीबी डेटा फ्री देने का ऑफर निकाला है। इससे पहले एयरटेल ने अपने प्लान्स की कीमत बिना बढ़ाए उनमे मिलने वाले डेटा को लगभग दो गुना तक बढ़ा दिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App