ताज़ा खबर
 

बिना इंटरनेट के ‘BHIM App’ से ऐसे कीजिए लेनदेन, जानिए इससे जुड़ी ये 5 बातें

Download BHIM App: कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने इस ऐप को शुरू किया है।

BHIM App: इसके जरिए कोई भी आसानी से डिजिटल पेमेंट कर सकता है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते शुक्रवार (30 दिसबंर) को यूपीआई (यूनाईटेड पेमेंट इंटरफेस) आधारित ऐप पेमेंट ऐप भीम (BHIM या Bharat Interface for Money) लॉन्च की। कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने इस ऐप को शुरू किया है। इसके जरिए कोई भी आसानी से डिजिटल पेमेंट कर सकता है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड की जा सकती है। जानिए इससे जुड़ी पांच बातें

1. भीम का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल बैंकिंग की जरूरत नहीं है। इसके इस्तेमाल के लिए सिर्फ आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक होना चाहिए। भीम ऐप से भुगतान करने के लिए आपको कोई चार्ज नहीं भरना पड़ता। हालांकि बैंक अपने यूपीआई या आईएमपीएस ट्रांस्फर फीस के चार्जेस ले सकता है।

2. एंड्रॉइड के अलावा भीम ऐप इंटरफेस का इस्तेमाल फीचर फोन या बिना इंटरनेट के भी किया जा सकता है। आपके फीचर फोन से ऐप का इस्तेमाल USSD (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लिमेंट्री सर्विस डेटा) के जरिए होता है। इसके लिए फोन में *99# डायल करें और भीम ऐप से पैसों को लेनदेन करें।

3. ऐप के जरिए एक बार में अधिकतम 10 हजार रुपए की ही ट्रांजेक्शन की जा सकती है। वहीं, 24 घंटे में यह लिमिट 20 हजार रुपए है।

4. ऐप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और bhim डालकर सर्च कर सकते हैं। इसके बाद ऐप को ओपन करके अपने बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगिन करें। इसके बाद ऐप के जरिए पैसे मंगाए या भेजे जा सकते हैं।

5. भीम ऐप से फंड ट्रांस्फर करने के लिए बैंक खाता होना जरूरी है और उसका यूपीआई (UPI या Unified Payment Interface) से लाइव कनेक्ट होना भी जरूरी।

NSG की वेबसाइट हैक; प्रधानमंत्री मोदी और भारत के खिलाफ लिखे गए अपशब्द

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App