ताज़ा खबर
 

BHIM App के डेटा में सबसे बड़ी सेंधमारी? 70 लाख से ज्यादा यूजर्स का डेटा लीक होने का दावा

BHIM app data breach: vpnMentor की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भीम एप के डेटा में सेंधमारी से लाखों यूजर्स के डेटा लीक हुआ है। जानें जरूरी बातें।

BHIM app data breachBHIM app data breach: जानें, क्या है मामला (फोटो- द इंडियन एक्सप्रेस)

BHIM app data breach: भीम (Bhim App) यानी भारत इंटरफेस फॉर मनी पेमेंट ऐप है। करोड़ों लोग भारत में BHIM एप का उपयोग करते हैं लेकिन अब यूजर्स की निजी जानकारी खतरे में है, जी हां, भीप एप से जुड़े डेटा के लीक होने की खबर सामने आ रही है। इजरायली साइबर सिक्योरिटी कंपनी vpnMentor की रिपोर्ट के अनुसार, 70 लाख से ज्यादा यूजर्स का डेटा लीक हुआ है।

हालांकि, वहीं दूसरी तरफ नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI ने डेटा लीक को लेकर सामने आ रही इन दावों का खारिज कर दिया है। रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि भीम एप के यूजर्स का 409GB डेटा लीक हुआ है। लीक हुए डेटा में कई निजी जानकारियां शामिल थीं जैसे कि आधार कार्ड डिटेल्स, बैंक रिकॉर्ड्स आदि।

ऐसे लीक हुआ डेटा

vpnMentor की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भीम एप द्वारा जो डेटा एकत्रित हो रहा था उसे अमेजन वेब सर्विसेज एस3 बकेट में रखा जा रहा था और यह पब्लिकली एक्सेसबल था इसका मतलब कोई भी इस डेटा को आसानी से एक्सेस कर सकता था।

लाखों भारतीय भीम एप यूजर्स का संवेदनशील डेटा बिना अकाउंट पर किसी सिक्योरिटी प्रोटोकॉल के क्लाउड स्टोरेज में स्टोर था। डेटा अनसिक्योर्ड अमेजन वेब सर्विसेज S3 बकेट में स्टोर था।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि दुनियाभर में एस3 बकैट क्लाउड स्टोरेज का एक रूप होता है, लेकिन एक बात जो गौर करने वाली है वह यह है कि डेवलपर्स को अपने अकाउंट पर सिक्योरिटी प्रोटोकॉल लगाना होता है।

डेटा में कौन-कौन सी थी जानकारियां थी शामिल

vpnMentor के अनुसार, कुछ निजी दस्तावेज S3 बकेट के जरिए लीक हुए थे और इनमें कास्ट सर्टिफिकेट्स, आधार कार्ड डिटेल्स, रेजिडेंस प्रूफ की तस्वीर, फंड ट्रांसफर के लिए बैंक एप्स के स्क्रीनशॉट आदि शामिल थे।

Cyclone Nisarga LIVE Tracker: चक्रवात निसर्ग को ऐसे करें ट्रैक और पाएं आधिकारिक जानकारी

बाबा रामदेव ने चीनी ऐप को मोबाइल से डिलीट करने को बताया राष्‍ट्रसेवा, लोग करने लगे ट्रोल

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Samsung Galaxy M11, Galaxy M01: भारत में लॉन्च हुए दमदार बैटरी वाले फोन, मिलेंगी ये खूबियां, कीमत 8,999 रुपये से शुरू
2 Cyclone Nisarga: ऐसे करें चक्रवात निसर्ग को ट्रैक और पाएं आधिकारिक जानकारी
3 दमदार बैटरी और 48MP कैमरे वाले Redmi Note 9 Pro की सेल आज Amazon पर, जानें ऑफर्स, कीमत और फीचर्स
ये पढ़ा क्या?
X