ताज़ा खबर
 

BHIM App: 1 रुपया ट्रांसफर करने पर 51 रुपए का कैशबैक

BHIM App: ट्रांजेक्शन न्यूनतम कितने रुपए का हो, यह तय नहीं है। यानी 1 रुपए के ट्रांजेक्शन पर भी 51 रुपए का कैशबैक मिलेगा। भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) को भारत सरकार का नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया चलाता है।

BHIM App: इसके जरिए कोई भी आसानी से डिजिटल पेमेंट कर सकता है

BHIM ऐप को लॉन्च किए हुए एक साल हो गया है। भीम ऐप को पिछले साल डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर लॉन्च किया गया था। इस बार इसका इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए सरकार ने खास ऑफर पेश कर दिया है। भीम ऐप के कैशबैक ऑफर में ग्राहकों को एक महीने में 750 रुपए तक का कैशबैक मिलेगा। वहीं व्यापारियों को एक महीने में 1,000 रुपए तक का कैशबैक मिल सकता है। नए यूजर्स को पहले ही ट्रांजेक्शन पर 51 रुपए का कैशबैक मिलेगा। ट्रांजेक्शन न्यूनतम कितने रुपए का हो, यह तय नहीं है। यानी 1 रुपए के ट्रांजेक्शन पर भी 51 रुपए का कैशबैक मिलेगा। भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) को भारत सरकार का नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया चलाता है।

यह दो एमबी की ऐप है। कुछ सेकंड में ही ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। भीम ऐप इस्तेमाल करने के लिए बैंक अकाउंट का मोबाइल नंबर से जुड़ा होना जरूरी है। इसके बाद पहली बार इसे एक्टिवेट करने के लिए ये जरूरी है कि आपके पास आपका डेबिट कार्ड मौजूद हो। ऐप डाउनलोड करते ही आपको 4 डिजिट का एक पासवर्ड बनाना पड़ता है। उसके बाद डेबिट कार्ड पर दी गई जानकारी डालनी होगी। भीम ऐप को हिंदी और अंग्रेजी के अलावा तमाम भारतीय भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है।

पेमेंट एड्रेस क्या है ?: पेमेंट एड्रेस किसी भी बैंक खाता धारक की अगल पहचान का प्रमाण है। उदाहरण के लिए इसका लेआउट “xyz@upi” इस प्रकार होता है। इसी एड्रेस को शेयर कर आप पेमेंट ले सकते हैं जिसके लिए आपको बैंक खाते का नंबर या IFSC कोड देने की जरूरत नहीं। वहीं इसी एड्रेस पर आप किसी को पैसे भेज भी सकते हैं।

UPI क्या होता है ?: Unified Payment Interface(UPI) एनपीसीआई द्वारा बनाया गया एक इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम प्लैटफॉर्म है। दरअसल इसी के जरिए दो पार्टियों के बीच पैसे का तुंरत लेनदेन हो पाता।

क्या कई बैंक खातों को भीम ऐप से लिंक किया जा सकता है ?: अभी आप भीम ऐप से सिर्फ किसी एक बैंक खाते को ही जोड़ सकते हैं। वहीं अगर आप दूसरे अकाउंट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो मेन मेन्यू में जाकर सेटिंग्स चेंज कर सकते हैं। आपको अपना डिफॉल्ट अकाउंट सिलेक्ट करना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App