ताज़ा खबर
 

BHIM 2.0 APP नए फीचर्स के साथ लॉन्च, ऑफर्स और बड़े ट्रांजेक्शन समेत मिलेंगी ये नई सहूलियतें

BHIM 2.0 APP: इसमें यूजर्स को ऑफर्स और बड़े ट्रांजेक्शन समेत कई सहूलियतें मिलेंगी। भीम (Bharat Interface for Money) 2.0 में अतिरिक्त भाषाओं को भी जोड़ा गया है।

BHIM 2.0 APP, IT ministry, Unified Payment Interface, upi, digital india, ravi shankar prasad, donation, bhim app features, bhim upiभीम एप में जोड़े गए नए फीचर्स।

BHIM 2.0 APP: सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (आईटी मिनिस्ट्री) ने सोमवार को भीम 2.0 एप (BHIM 2.0 APP) को नए फीचर्स के साथ लॉन्च कर दिया। नई एप में कई अलग-अलग फीचर्स को जोड़ा गया है। इसमें यूजर्स को ऑफर्स और बड़े ट्रांजेक्शन समेत कई सहूलियतें मिलेंगी। भीम (Bharat Interface for Money) 2.0 में अतिरिक्त भाषाओं को भी जोड़ा गया है।

इसके अलावा केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने आईटी मिनिस्ट्री के स्टार्ट अप समिट में स्टार्टअप हब पोर्टल और इंडियन सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट रजिस्ट्री को भी लॉन्च किया। एप लॉन्च को लेकर जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि ‘भीम को और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए इसमें कई अहम बदलाव किए गए हैं। इसकी कार्यक्षमताओं में इजाफा, ‘Donation’ गेटवे, हाई वेल्यू ट्रांजेक्शन के लिए ट्रांजेक्शन लिमिट में बढ़ोतरी, लिंकिंग मल्टीपल बैंक अकाउंट्स, मर्चेंट ऑफर्स, गिफ्टिंग मनी जैसे फीचर्स को जोड़ा गया है।’

एप में यूजर्स के लिए कोंकणी, भोजपुरी और हरियाणवी भाषा को जोड़ा गया है। फिलहाल भीम यूपीआई (Unified Payment Interface) एप में 13 भाषाओं में भुगतान की सुविधा मिलती है। बात करें डोनेशन गेटवे की तो इसके जरिए यूजर्स दान कर सकेंगे। वहीं अब एप पर यूजर्स को अलग-अलग कंपनियों के मर्चेंट ऑफर्स भी दिखाई देंगे। इसके जरिए यूजर्स शॉपिंग कर सकेंगे।

मालूम हो कि भीम एप एक यूपीआई आधारित पेमेंट इंटरफेस है जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनसीपीआई) ने तैयार किया है। यह रियल टाइम फंड ट्रांसफर की सुविधा देता है। इसे दिसंबर 2016 में लॉन्च किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे लॉन्च किया था। सरकार न इसे भारत में डिजीटल ट्रांजेक्शन को बढ़ाने के लक्ष्य से लॉन्च किया है।

इस एप के लॉन्च होने के 48 घंटे के साथ ही यह भारत में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला ऐप बन गया था। इसका नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर रखा गया है। गूगल प्ले स्टोर पर यह ऐप फ्री कैटेगरी में लिस्टेड है। भीम ऐप यूपीई और यूएसएसडी (Unstructured Supplementary Service Data) सेवा का रिब्रांडेड वर्जन है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 APPLE का iPhone XR स्मार्टफोन, वो भी अब MADE IN INDIA!
2 रेलवे ने कैंसिल कीं 241 ट्रेनें, यहां देखिए पूरी List
3 Reliance Jio लाया ‘All in One’ प्लांस, अब मिलेगा रोजाना 2GB डेटा और 1000 मिनट तक मुफ्त कॉलिंग!
IPL 2020
X