scorecardresearch

Airtel ने चालू की नई वीडियो सर्विस: 15 OTT प्लैटफॉर्म्स का लुत्फ दिलाएगा ‘Xstream Premium’, जानें- फायदे-फीचर्स और दाम

यह स्ट्रीमिंग सर्विस आपको अपने स्मार्टफोन ऐप, डेस्कटॉप ऐप, डेस्कटॉप ब्राउज़र एक्सपीरियंस, एयरटेल के एक्सस्ट्रीम सेट-टॉप-बॉक्स और स्मार्ट टीवी एप्लिकेशन में एक एकीकृत अनुभव मुहैया कराएगी।

airtel, sunil mittal, ott
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटोः एजेंसी)

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने गुरुवार (10 फरवरी, 2022) को नई वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस चालू करने का ऐलान किया। कंपनी की इस सेवा का नाम ‘एयरटेल एक्स्ट्रीम प्रीमियम’ (‘Airtel Xstream Premium’) है।

इस नई सर्विस को एक “स्ट्रीमिंग सुपर ऐप” के तौर पर भी देखा जा रहा है। यह यूजर्स को 15 से ज्यादा ओवर द टॉप (ओटीटी) स्ट्रीमिंग सेवाओं तक पहुंच मुहैया कराएगा। एयरटेल कस्टमर्स इस सर्विस को 149 रुपए प्रति महीना या फिर 1,499 रुपए सालाना की शुरुआती कीमत (सिंगल सब्सक्रिप्शन) पर ले सकेंगे।

एयरटेल इंडिया के सीपीओ आदर्श नायर ने बताया कि इस नई पेशकश से एयरटेल का प्लान दो करोड़ नए ग्राहक बनाने का है। नायर ने हमारी सहयोगी वेबसाइट ‘दि इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया, “एक दाम और एक लॉगिन…एक सिंगल ऐप पर 10 से अधिक प्लैटफॉर्म्स का कंटेंट मिलेगा, जो कि हमारी तकनीक द्वारा सपोर्टेड है। हमारे ओटीटी साझेदार वही करते हैं, जो वे सबसे अच्छा करते हैं: क्यूरेट और बढ़िया कंटेंट बनाना। और हम वह काम करते हैं जो हम सबसे अच्छा करते हैं: डिस्ट्रीब्यूशन और टेक्नोलॉजी।”

कंपनी ने एक बयान के मुताबिक, ‘एयरटेल एक्स्ट्रीम प्रीमियम’ पर ग्राहकों को 10,500 से अधिक फिल्में और शो देखने को मिलेंगे। साथ ही सोनीलिव (SonyLIV), इरोज नाऊ (ErosNow), शेमारू (Shemaroo), अल्ट्रा (Ultra) आदि कई ‘लाइव चैनल’ (Lionsgate Play, Hoichoi, ManoramaMax, HungamaPlay, EPICon, Docubay, DivoTV, Klikk, Nammaflix, Dollywood व Shorts TV) भी इस पर देखे जा सकेंगे।

नायर मानते हैं कि एयरटेल पार्टनरशिप के साथ ओटीटी साझेदारों के लिए एक और अहम लाभ है। वे विस्तृत व्यूअरशिप अंतर्दृष्टि (डीटेल्ड व्यूवरशिप इनसाइट्स) और डेटा तक पहुंच हासिल कर सकते हैं, जो उन्हें भविष्य का कंटेंट क्यूरेशन और बनाने से जुड़े कोशिशों को तय करने में मदद कर सकते हैं। मसलन एक प्लैटफॉर्म दिल्ली सरीखे शहर को देख सकता है और विश्लेषण के आधार पर, वे समझ सकते हैं कि शहर में दर्शकों के साथ कौन सा जॉनर (शैली) सबसे अच्छा काम करता है।

यह स्ट्रीमिंग सर्विस आपको अपने स्मार्टफोन ऐप, डेस्कटॉप ऐप, डेस्कटॉप ब्राउज़र एक्सपीरियंस, एयरटेल के एक्सस्ट्रीम सेट-टॉप-बॉक्स और स्मार्ट टीवी एप्लिकेशन में एक एकीकृत अनुभव मुहैया कराएगी।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.