ताज़ा खबर
 

AIRTEL और VODAFONE IDEA ने दिया झटका, वापस ले लिए अनलिमिटेड कॉल वाले दो मशहूर RECHARGE PLAN

दोनों ही कंपनियों के नए प्लांस तीन दिसंबर की मध्यरात्रि से प्रभाव में आएंगे, इसलिए यूजर्स इस समय सीमा के पहले पुराने प्लान से (आखिरी बार) रीचार्ज करा सकेंगे।

Author नई दिल्ली | Updated: December 3, 2019 5:02 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (क्रिएटिवः नरेंद्र कुमार)

टैरिफ रेट्स में बढ़ोतरी के ऐलान के बाद Airtel और Vodafone Idea ने टेलीकॉम यूजर्स को झटका दिया है। दोनों ही कंपनियों ने अनलिमिटेड कॉलिंग वाले अपने दो मशहूर RECHARGE PLAN वापस ले लिए हैं। एयरटेल और वोडाफोन ने जो प्लान खत्म किए हैं, उनमें पहला- 169 और दूसरा- 199 रुपए वाला प्लान है। 28 दिनों की वैलिडिटी वाले इन पैक्स में क्रमशः 1GB और 1.5GB डेटा मिलता था।

हालांकि, इन दोनों की जगह कुछ नए प्रीपेड प्लांस आए हैं, जिनमें से कुछ में अधिक बेनेफिट्स हैं, जबकि कुछ में कम लाभ हैं। पर हाल में खत्म किए गए दोनों पैक्स के विकल्प के तौर पर ये पैक्स महंगे हैं। जानकारी के मुताबिक, नए प्लांस तीन दिसंबर की मध्यरात्रि से प्रभाव में आएंगे, इसलिए यूजर्स इस समय सीमा के पहले पुराने प्लान से (आखिरी बार) रीचार्ज करा सकेंगे।

Airtel व Vodafone Idea के पुराने 169 और 199 रुपए वाले प्लांस की जगह लेंगे ये पैक्सः

Airtel: कंपनी ने 169 और 199 रुपए वाले ‘मासिक’ प्रीपेड प्लान खत्म खत्म करते हुए नया 248 रुपए का पैक लॉन्च किया है। इस प्लान में रोजाना 1.5GB डेटा और रोजाना 100 SMS मिलेंगे, जबकि इनकी वैधता 28 दिन रहेगी। असीमित कॉलिंग अब सिर्फ नेट कॉल्स (Airtel-to-Airtel) पर होगी, जबकि ऑफ-नेट कॉल्स यानी Airtel-to-other networks (एयरटेल से अन्य पर) के लिए FUP (फेयर यूसेज पॉलिसी) सीमा तय होगी। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस सीमा का खुलासा नहीं किया है।

नए प्लांस में कोई प्रीपेड पैक नहीं है, जो कि 28 दिनों के लिए हर रोज 1GB डेटा ऑफर करे। रोजाना डेटा बेनेफिट के साथ 248 रुपए वाला कंपनी का यह सबसे सस्ता प्लान होगा। वहीं, जिन्हें अधिक डेटा बैलेंस चाहिए, वे नए 298 रुपए प्लान को भी चुन सकते हैं। इसमें रोजाना 2GB डेटा मिलेगा और यह पैक पुराने वाले 249 रुपए के प्लान की जगह ले रहा है। फिलहाल एयरटेल के पास कोई नया प्रीपेड प्लान नहीं है, जिसमें रोजाना 2GB डेटा मिलता हो।

Vodafone: वोडाफोन आइडिया ने भी दोनों पुराने पैक्स वापस लेते हुए कस्टमर्स को नया 249 रुपए वाला पैक ऑफर किया है। नए प्लान में अनलिमिटेड ऑन-नेट कॉलिंग के साथ ऑफ नेट कॉल्स के लिए 1000 मिनट्स की FUP सीमा होगा। 28 दिनों में रोजाना डेटा पैक्स वाले सेगमेंट में यह कंपनी का सबसे सस्ता पैक बताया जा रहा है।

मौजूदा समय में कंपनी के पास कोई ऐसा प्लान नहीं है, जो महीने या उससे थोड़े कम दिनों तक रोजाना 1GB डेटा ऑफर करता हो। इस कंपनी के जो ग्राहक अधिक डेटा चाहते हैं, वे 299 रुपए के पैक को भी ले सकते हैं, जिसमें रोजाना 2GB डेटा के मिलता है, जबकि 399 रुपए के प्लान में हर रोज 3GB डेटा लिमिट रहती है, जबकि कॉलिंग और SMS बेनेफिट्स वैसे ही रहते हैं।

बता दें कि एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के प्रीपेड टैरिफ रेट्स तीन दिसंबर, 2019 की मध्य रात्रि से महंगे हो रहे हैं। वहीं, Reliance Jio भी घोषणा कर चुका है कि वह अपने All-in-One प्लांस की कीमतों में 40 फीसदी इजाफा करेगा। हालांकि, जियो ने अभी संशोधित प्लांस नहीं जारी किए हैं, जबकि Airtel व Vodafone ने उन्हें पेश कर दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 SMS को हल्के में न लें, बन सकता है आपके SMARTPHONE के हैक होने की वजह!
2 AIRTEL ने UNLIMITED CALLING के लिए रखी ये शर्त, वर्ना लगेंगे 6 पैसे प्रति मिनट
3 IRCTC Indian Railways ने आज कैंसिल कीं 217 ट्रेनें, यहां देखिए पूरी List
जस्‍ट नाउ
X