ताज़ा खबर
 

OLX से खरीद रहे हैं सेकंड हैंड फोन या सामान, तो रखें इन 5 बातों का ध्यान, नहीं तो होगा भारी नुकसान

OLX Second hand phone car bike: OLX से सेकंड हैंड कार, बाइक, मोबाइल या अन्य सामान खरीदने से पहले इन 5 बातों का ध्यान रखना चाहिए। इससे आप ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकते हैं।

OLX से सामान खरीदने से पहले रखें 5 बातों का ध्यान। यह फोटो प्रतीकात्मक है। फाइल फोटो

OLX Second hand phone car bike: OLX पर सेकंड हैंड स्मार्टफोन , कार, बाइक समेत ढेरों प्रकार का सामान मिलता है। इस एप पर कोई भी व्यक्ति अपने पुराने सामान की फोटो क्लिक करके यहां पोस्ट कर सकता है और खुद उसकी कीमत भी तय कर सकता है।

इस आजादी का फायदा सेलर और खरीददार दोनों को होता है। लेकिन इस आजादी का कुछ लोग गलत फायदा उठाते हैं और फर्जी पोस्ट करने लगते हैं। उनका सामान भी एवन होता है और कीमत बेहद कम होती हैं। ऐसे में कुछ लोग झांसे में आ जाते हैं और उन्हें ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होना पड़ता है। इस तरह की धोखधड़ी से OLX भी वाकिफ है। इसके लिए ओएलएक्स ने फ्रॉड से बचाव के लिए कुछ खास टिप्स दी हैं, जिन्हें आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

सार्वजनिक स्थान पर आमने-सामने मिलें (Meeting face-to-face)

OLX पर किसी भी मोबाइल, कार, बाइक या सामान की फोटो पसंद आने के बाद सेलर को ऑनलाइन पेमेंट न करें। इसके लिए आप उसे किसी सार्वजनिक स्थान पर मिलें, जहां कई लोग मौजूद हों, उसके बाद सामान चेक करें।

OLX पर ही करें चैट (Chat Conversation)

ओएलएक्स के मुताबिक, सुरक्षित रहने के लिए ओएलएक्स चैट का ही इस्तेमाल करें। OLX सलाह देता है कि आप अन्य किसी चैनल जैसे WhatsApp/Skype/Messengers आदि का इस्तेमाल करें।

सामान लेने से पहले पेमेंट न करें (Avoid partial payments)

OLX पर किसी भी सामान को खरीदने से पहले अपनी तरफ से कोई भी हाफ या छोटी-मोटी पेमेंट न करें। पहले सामान देखें और उसके बाद निर्णय लें कि वह सामान लेना है या नहीं। अगर सामान लेना है तो उसके बाद ही फुल पेमेंट करें।

विक्रेता की जानकारी लें (Buyer’s Personal Information)

विक्रेता की जानकारी भी ले सकते हैं और आईडी प्रूफ आदि भी जांच सकते हैं। अगर कोई बल्क में सामान बेच रहा है तो उसकी यह जानकारी एक बार जरूर जांच लें।

पर्सनल जानकारी शेयर न करें ( Don’t share Personal information)

OLX के मुताबिक, यूजर्स को अपनी किसी भी पर्सनल जानकारी या बैंक संबंधी जानकारी ओलएलएक्स पर शेयर नहीं करना चाहिये। साथ ही OLX सलाह देता है कि मोबाइल का IMEI no आदि शेयर न करें।

Next Stories
1 64MP कैमरे के साथ आते हैं Redmi, Realme, Samsung के ये खास फोन, 14,499 रुपये है शुरुआती कीमत
2 3 कैमरे वाला ये IPHONE मिल रहा है 18,901 रुपये कम कीमत में, लेकिन क्या है 6 महीने की वारंटी का पेंच, जानें
3 6000 mAh बैटरी, Fast चार्जर और 64MP कैमरे वाला Samsung M31s मिल रहा है सस्ता, जानें ऑफर
ये  पढ़ा क्या?
X