ताज़ा खबर
 

BevQ Liquor App: शराब खरीदने के लिए जल्द लॉन्च होगा यह एप, ऐसे करेगा काम

BevQ Liquor App: शराब की दुकानों के बाहर भीड़ ना लगे इसके लिए दिल्ली के बाद अब केरल सरकार भी एप लॉन्च करने वाली है। जानें क्या है यह एप और कैसे करेगा काम।

BevQ Liquor App: जल्द लॉन्च होगा शराब खरीदने के लिए यह एप

BevQ Liquor App: देशभर में Coronavirus Covid 19 लॉकडाउन लागू है। कुछ समय पहले शराब की दुकानें खुलने के बाद लगी लोगों की भीड़ को देखते हुए पहले दिल्ली सरकार ने ई-टोकन सिस्टम शुरू किया था और अब केरल सरकार भी शराब की दुकानों के बाहर भीड़ को कम करने के लिए जल्द एक एप को लॉन्च करने वाली है। बता दें कि केरल स्टेट बेवरेजे कॉर्पोरेशन ने शराब की बिक्री के लिए नए वर्चुअल क्यू मैनेजमेंट एप को लॉन्च करने का फैसला लिया है।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि यह एप कोच्चि स्थित स्टार्टअप फेयरकोड टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा डेवलप किया गया है। कोविड 19 महामारी के बीच BevQ ऐप का उद्देश्य शराब की दुकानों पर भीड़भाड़ की समस्या को हल करना है।

रिपोर्ट के अनुसार, इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम द्वारा टू-लेवल टेस्टिंग के बाद पिछले सप्ताह समीक्षा के लिए Google को एप्लिकेसन सबमिट किया गया था। BevQ Android app तो डाउनलोड के लिए जल्द उपलब्ध होगा लेकिन फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि iOS डिवाइस के लिए यह एप उपलब्ध कराया जाएगा या नहीं।

क्या है BevQ?

Manorama Online की रिपोर्ट के अनुसार, BevQ App का इस्तेमाल केरल में शराब की बिक्री के लिए ई-टोकन जेनरेट करने के लिए किया जाएगा। एप 28 मई 2020 यानी गुरुवार से शुरू हो सकता है।

याद करा दें कि दिल्ली सरकार ने भी कुछ समय पहले शराब की दुकानों के बाहर लगने वाली भीड़ को कम करने के लिए ई-टोकन सिस्टम को शुरू किया था। BevQ एप कथित तौर पर जीपीएस लोकेशन के आधार पर ग्राहकों को पास के आउटलेट पर निर्देशित करेगा।

कैसे काम करता है BevQ App?

रिपोर्ट के अनुसार, शराब खरीदने के इच्छुक ग्राहकों को BevQ ऐप के जरिए ऑर्डर प्लेस करना होगा। ऑर्डर प्लेस करने पर ग्राहकों को ऐप पर क्यूआर कोड के साथ ई-टोकन प्राप्त होगा। इसके बाद शराब की दुकान के लाइसेंसधारक द्वारा टोकन को स्कैन किए जाने के बाद ग्राहक को शराब दी जाएगी।

रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि जिन भी ग्राहकों के पास ई-टोकन नहीं होगा वह शराब नहीं खरीद पाएंगे। इतना ही नहीं, BevQ App का इस्तेमाल कर केवल चार दिनों में एक बार ही शराब खरीद सकेंगे। बता दें कि फिलहाल गूगल प्ले स्टोर पर एप का अर्ली एक्सेस वर्जन उपलब्ध नहीं है।

COVID-19 India Tracker Live: ऐसे पाएं Corona संक्रमित मरीजों की आधिकारिक जानकारी

COVID-19 India Tracker State-wise: कोरोना का कहर जारी, आपके शहर का कैसा है हाल, ऐसे पाएं मरीज की जानकारी

Next Stories
1 Flipkart पर Vivo Days Sale शुरू, Vivo S1, Vivo S1 Pro समेत कई वीवो स्मार्टफोन्स पर हैं शानदार ऑफर्स
2 स्टायलस सपोर्ट वाला Moto G Pro लॉन्च, 48MP कैमरा समेत हैं ये खूबियां, जानें कीमत
3 कम कीमत में Airtel और Vodafone के ज्यादा डेटा वाले रीचार्ज पैक्स, देखें लिस्ट
ये पढ़ा क्या?
X