ताज़ा खबर
 

TikTok की तर्ज पर लाई गई Instagram Reels बनाने के लिए एकदम हिट हैं ये सस्ते गैजेट

best accessories for instagram reels: इंस्टाग्राम रील्स बनाने में रिंग लाइट, ट्राईपॉड और माइक्रोफोन जैसे गैजेट्स मदद करेंगे।

how to make better instagram reels: ये हैं इंस्टाग्राम के लिए बेस्ट गैजेट। (फोटोः इंस्टाग्राम रील्स)

TikTok की तर्ज पर भारत में लाई गई इंस्टाग्राम रील्स तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं और उस लोकप्रियता का फायदा उसे बनाने वाले लोगों को भी मिल रहा है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो इंस्टाग्राम रील्स बनाते हैं लेकिन उन्हें मनमुताबिक, लाइक्स और व्यूज नहीं मिल पाते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे गैजेट और असेसरीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको बेस्ट और आकर्षक रील्स बनाने में मदद करेंगे।

ध्यान देने वाली बात यह है कि इंस्टाग्राम रील्स बनाने के लिए आपको ज्यादा जेब ढीली करने की जरूरत नहीं होगी बल्कि स्थानीय मार्केट समेत ऑनलाइन बाजार से भी असेसरीज को खरीदा जा सकता है। आइये जानते हैं इन सभी असेसरीज के बारे में।

Ring light का कर सकते हैं इस्तेमाल

इंस्टाग्राम रील्स बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज है रोशनी। इसके लिए यूजर्स Ring light का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो स्थानीय मार्केट समेत, फ्लिपकार्ट और अमेजन से भी खरीदी जा सकती है। यह बाजार में आपको 800 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मिल सकते हैं।

Phone adjustable Tripod

इंस्टाग्राम रील्स और टिकटॉक वीडियो बनाने के लिए दूसरी सबसे उपयोगी असेसरीज फोन ट्राइपॉड है, जो स्मार्टफोन और कैमरे को एडजेस्ट करने की सुविधा देती है। यह ऑनलाइन बाजार में हर एक प्राइस सेगमेंट में खरीदे जा सकते हैं, जिनकी शुरुआती कीमत 600 रुपये भी हो सकती है।

एक अच्छा microphone

इंस्टाग्राम रील्स और टिकटॉक जैसी वीडियो बनाने के लिए तीसरी सबसे अहम असेसरीज माइक्रोफोन है, ताकि आपकी हर एक आवाज को अच्छे से कैप्चर किया जा सके। इसके लिए आप माइक्रोफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो अमेजन पर बड़ी ही आसानी से खरीदे जा सकते हैं। इसके लिए आप ब्लूटूथ वाले माइक्रोफोन भी ले सकते हैं।

एलईडी लाइट्स भी हैं अच्छा ऑप्शन

अपने बैकग्राउंड को आकर्षक बनाने के लिए आप एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं कुछ लोग अपने रील्स में बैक ग्राउंड में एलईडी लाइट्स का उपयोग करते हैं।

Next Stories
1 100X जूम वाले सैमसंग से लेकर आईफोन तक ये हैं 5 पुराने फोन, 6 हजार रुपये है शुरुआती कीमत
2 भारत में इस महीने लॉन्च होंगे Vivo से लेकर Oneplus जैसे ब्रांड के स्मार्टफोन, जानें लीक्स स्पेसिफिकेशन और फीचर्स
3 कंप्यूटर व लैपटॉप पर कैसे हाइड करें WhatsApp की सीक्रेट और पर्सनल चैट
ये पढ़ा क्या?
X