ताज़ा खबर
 

पुराना लैपटॉप व डेस्कटॉप हो रहा हैंग, इन 3 तरीकों से बढ़ाएं उनकी स्पीड

लैपटॉप व डेस्कटॉप हैंग होता है या उसकी स्पीड कम हो गई है तो उसे फॉर्मेट करने या नया खरीदने की जरूरत नहीं है। आज जानते हैं तीन ऐसी टिप्स के बारे में, जो स्पीड बढ़ाने में मदद करेंगी।

how to increase laptop speed, computer seed up, how to boost laptop speed, laptop best tips and tricks,खास टिप्स से अपने लैपटॉप की स्पीड बढ़ा सकते हैं। यह फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटोः मी डॉट कॉम)

Laptop Computer Speed Increase : बहुत से काम ऐसे हैं जो मोबाइल फोन पर नहीं बल्कि लैपटॉप या डेस्कटॉप पर आसानी से और अच्छे से हो जाते हैं। लेकिन अगर आपका लैपटॉप व डेस्कटॉप हैंग होता है या उसकी स्पीड कम हो गई है तो उसे फॉर्मेट करने या नया खरीदने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसी तीन टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से पुराने कंप्यूटर या डेस्कटॉप को नई जैसी स्पीड दे सकते हैं।

लैपटॉप/डेस्कटॉप से हटा दें टेंप फाइल
लैपटॉप/डेस्कटॉप अक्सर वर्चुअल मेमोरी फुल हो जाने की वजह से धीमे हो जाते हैं। इनसे बचने के लिए एक निर्धारित समय के बाद टेंप फाइलों को डिलीट करते रहना चाहिए। इन फाइलों को टेंपररी फाइल भी कहते हैं।

ऐसे करें डिलीट
लैपटॉप/डेस्कटॉप में मौजूद स्टार्ट बटन पर माउस से राइट क्लिक करें। इसके बाद रन का चुनाव करें। एक सर्च बॉक्स खुलेगा, उसमें %temp% टाइप कर दें। अब आपके सामने कुछ फाइलें खुल जाएंगी जो टेंप फाइले होंगी। इनमें से जो गैर जरूरी हैं उन्हें डिलीट कर दें। आप चाहें तो सभी को डिलीट कर सकते हैं।

वेंटीलेशन का रखें ध्यान
अक्सर लैपटॉप/डेस्कटॉप के हैंग होने की वजह उसका गर्म होने भी होती है। इसके लिए अपने डिवाइस के वेंटीलेशन का ध्यान रखें। इसके लिए अपने पीसी के कूलिंग फैन को लगातार जांचते रहें ।फैन खराब होने का सीधा असर पीसी पर पड़ता है।

रिसाइकिल बिन रखें
लैपटॉप/डेस्कटॉप में जो भी फाइल डिलीट करते हैं वह पूरी तरह से डिलीट होने के बजाय रिसाइकल बिन में चली जाती हैं। कई दिनों तक एक साथ कई फाइलें डिलीट करने से रिसाइकिल बिन भर जाता है और हमारा उस पर ध्यान भी नहीं जाता है। इससे कंप्यूटर की मेमोरी फुल हो जाती है। इससे बचने के लिए समय-समय पर रिसाइकिल बिन खाली करते रहें।

Next Stories
1 Budget 2021 Highlights: रेल को म‍िला आवास मंत्रालय से दोगुना पैसा; स्‍वास्‍थ्‍य, श‍िक्षा से भी ज्‍यादा
2 Best Affordable Prepaid Plans: Airtel, Jio, Vi और BSNL के सबसे सस्ते रिचार्ज प्लान, जानें कीमत
3 Budget 2021: 20 साल बाद कबाड़ में जाएगी आपकी निजी गाड़ी, बनाए जाएंगे ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर
दिशा रवि केस
X