ताज़ा खबर
 

चुपके से आपकी बातें सुन रहे ये मोबाइल ऐप, तुरंत करें डिलीट! Google ने भी ऐप स्टोर से हटाया

Google ने अपने गूगल प्लेस्टोर से हाल में दो ऐसे ऐप को हटा दिया है, जो ग्राहकों की प्राइवेसी में चुपके से दखल दे रहे थे।

Author Updated: September 24, 2019 7:19 AM
इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप में किया गया है। (फोटो सोर्स: द इंडियन एक्सप्रेस)

टेक्नोलॉजी और इंसान का नाता दिनों दिन गहरा होता जा रहा है। आज के दौर स्मार्टफोन हर किसी की अहम जरूरतों में शुमार हो चुका है। लेकिन, क्या जानते हैं कि इनके भीतर कुछ ऐसे ऐप भी अपनी जगह बना लेते हैं, जो आपकी प्राइवेसी के लिए ख़तरा साबित हो जाते हैं। हाल ही में गूगल (Google) ने अपने गूगल प्लेस्टोर से दो ऐप को निकाल दिया है। ZDNet की रिपोर्ट के मुताबिक ‘Sun Pro Beauty Camera’ और ‘Funny Sweet Beauty सेल्फी कैमरा’ नाम के ऐप को 10 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड कर लिया था। सन प्रो ब्यूटी कैमरा पिछले दो सालों से प्ले स्टोर में था और फनी स्वीट ब्यूटी सेल्फी कैमरा 6 महीने से। लेकिन, अगर आपने भी इन्हें डाउनलोड किया है, तो सावधान हो जाइए और तुरंत इन्हें अपने फोन से हटा (Uninstall) दीजिए।

रेलवे ने रद्द कर दीं आज चलने वाली करीब 233 ट्रेन, 384 से ज्यादा के बदले रूट

बिना कारण ऐप्स आपके फोन नंबर की जानकारी मांगते रहते हैं। गौर करने वाली बात यह है कि इसके जरिए आप पर न सिर्फ बिना काम के विज्ञापन थोपे जाते हैं, बल्कि कई दूसरे गलत काम को अंजाम दिया जा सकता है। खास तौर पर अगर ऊपरोक्त ऐप की बात करें तो ये आपसे ऑडियो की रिकॉर्डिंग की परमिशन मांगते हैं और फोन बंद रहने पर भी आपकी बातचीत को रिकॉर्ड करते रहते हैं। इसके जरिए ऐप क्रिएटर आपकी निजी जिदंगी में तांक-झांकर कर सकता है।

Automatic call Recorder: बड़े काम के होते हैं कॉल रिकॉर्डर, ऐसे फ्री में करें अपने सभी कॉल रिकॉर्ड

अगर आप कोई ऐप इंस्टॉल करते हैं और इस दौरान प्रक्रिया में शामिल होने के लिए ऐप की तरफ से कोई परमिशन मांगी जाती है, तो आप इसे सोच समझकर अमल में लाएं। परमिशन देने से पहले आप ऐप के संबंध में सारी बातों की पड़ताल जरूर कर लें। अगर किसी सूरत में ऐसा नहीं कर पाते हैं तो एक्सपर्ट से मिली जानकारी के आधार पर जरूर कदम जरूर उठाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Tata Sky ग्राहकों को दे रहा 246 रुपए का कैशबैक, जानिए किन्हें और कैसे मिलेगा
2 Reliance JioFiber के पास ही है यह 3 बेहद खास और बेहतरीन सर्विस, जानिए
3 रेलवे ने रद्द कर दीं करीब 300 ट्रेन, 400 से ज्यादा के बदले रूट