ताज़ा खबर
 

Chinese Apps बैन के लिए बन रही एक और लिस्ट, हैं PubG सहित 275 नाम- रिपोर्ट में दावा

अनुमान के मुताबिक भारत में चीनी इंटरनेट कंपनियों के करीब 30 करोड़ यूनीक यूजर्स हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (PTI)

देश में 59 चीनी ऐप पर बैन के बाद 275 और चाईनीज ऐप की लिस्ट तैयार की गई है। इनकी राष्ट्रीय सुरक्षा और यूजर्स की गोपनीयता के उल्लंघन के सिलसिले में जांच की जाएगी। ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक नई लिस्ट में गेमिंग ऐप PubG शामिल है। इसके अलावा दिग्गज ई-कॉमर्स अलीबाबा के अली एक्सप्रेस के ऐप रेस्सो और यूलाइक भी इसमें शामिल हैं। मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि सरकार लिस्ट में शामिल सभी ऐप्स को बैन कर सकती है। मगर कोई अनियमितता नहीं पाई जाती है तो कोई भी ऐप बैन नहीं होगा।

इधर गृह मंत्रालय ने प्रवक्ता ने इस मामले में अखबार के सवालों का जवाब नहीं दिया। मगर आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अधिक से अधिक चीनी ऐप्स की लगातार समीक्षा जारी है और उनकी फंडिंग की जांच चल रही है। अधिकारी ने बताया कि इनमें से कुछ ऐप्स को सुरक्षा कारणों से खतरा पाया गया है जबकि अन्य को डेटा साझाकरण और गोपनीयता चिंताओं के उल्लंघन के लिए सूचीबद्ध किया गया है।

Rajasthan Government Crisis LIVE Updates

एक अनुमान के मुताबिक भारत में चीनी इंटरनेट कंपनियों के करीब 30 करोड़ यूनीक यूजर्स हैं। उल्लेखनीय है कि भारत-चीन सीमा विवाद के बीच ऐसा हो रहा है। इस तनाव की वजह से दोनों देशों की सेनाओं के बीच एक खूनी झड़प भी हो चुकी है। इसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। तब से अब तक भारत के लोगों में चीन को लेकर एक गुस्सा है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार मोबाइल ऐप्स के लिए नियम कायदे बना रही है। जो ऐप्स सुरक्षा मानकों पर खरा नहीं उतरेंगे उनपर बैन होने का खतरा रहेगा। एक अधिकारी के मुताबिक सरकार का ये बड़ा प्लान है, ताकि साइबर सिक्योरिटी को मजबूत बनाया जा सके। इसके अलावा भारतीय नागरिकों के डेटा को सुरक्षा दी जा सके।

Next Stories
1 48MP कैमरा वाले Infinix Hot 9 Pro की अगली Flipkart सेल अब इस दिन, जानें फीचर्स
2 Paytm Offer: रसोई Gas Cylinder बुक करने पर 500 रुपये तक का कैशबैक, ऐसे करें बुकिंग
3 ये हैं Realme 6i स्मार्टफोन के 5 अल्टरनेटिव, देखें लिस्ट
ये पढ़ा क्या?
X