हैकर्स को झटका, और सेफ हो जाएगी WhatsApp चैट! सोशल मैसेजिंग ऐप पर मिलेगा यह फीचर

यही नहीं, वॉट्सऐप ने अपने आईओएस यूजर्स के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप को भी रोल आउट करना शुरू कर दिया है।

whatsapp, tech news, jansatta news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

सोशल मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने यूजर्स को ध्यान में रखते हुए बड़ा कदम उठाने वाला है। ऐप की चैट सिक्योरिटी को एक बड़ा बूस्ट मिलने के लिए तैयार है, जो हैकर्स के चेहरे पर एक बड़ा तमाचा हो सकता है।

दरअसल, वॉट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म पर चैट को सेफ रखने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन देता है। हालांकि, वहीं यह विशेषाधिकार वॉट्सऐप चैट बैकअप के लिए नहीं है, जो एंड्रॉइड (Android) यूजर्स के लिए गूगल ड्राइव (Google Drive) और आईफोन (iPhone) यूजर्स के लिए आई क्लाउड (iCloud) पर स्टोर है। यह सक्रिय रूप से ऐप यूजर्स से जानकारी और अन्य निजी डेटा चोरी करने के लिए हैकर्स द्वारा किया गया था, जिसे ठीक करने के लिए वॉट्सऐप ने बीते महीने ऐलान किया था कि वह जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म पर एंड-टू-एन्क्रिप्टेड चैट बैक-अप को लाएगा।

कंपनी ने तब यह भी कहा था कि वॉट्सऐप यूजर्स को इस फीचर को ऑप्ट-इन या इनेबल करना होगा और आगामी हफ्तों में यह उसके एंड्रॉइड और आईओएस-आधारित ऐप में उपलब्ध होगा। ‘WABetaInfo’ की रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप चैट बैकअप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड फीचर को इसके एंड्रॉइड बीटा ऐप पर अस्थाई रूप से इनेबल किया गया था, पर बाद में इसे एंड्रॉइड वर्जन .21.15.7 के लिए वॉट्सऐप बीटा में इसे डिसेबल कर दिया गया।

वैसे अब फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने आखिरकार अपने एंड्रॉइड बीटा ऐप में इस सुविधा को इनेबल कर दिया है। ब्लॉग साइट की ओर से एक पोस्ट में कहा गया, “एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करके अपने बैकअप की सुरक्षा के लिए, आप एक व्यक्तिगत पासवर्ड या 64-बिट एन्क्रिप्शन पासवर्ड चुन सकते हैं।”

ब्लॉग साइट ने आगे यह भी बताया कि वॉट्सऐप के इस फीचर को इनेबल करने से पहले वार्निंग जरूर पढ़ लें। ब्लॉग साइट द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि अगर यूजर्स पासवर्ड खो देते हैं तो एन्क्रिप्टेड बैकअप को वॉट्सऐप द्वारा रीस्टोर नहीं किया जा सकता है, क्योंकि कंपनी के पास इसकी पहुंच नहीं है। यूजर द्वारा सेट किए गए 64-अंकीय एन्क्रिप्शन की या पासवर्ड चैट बैकअप तक पहुंच प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है।

रिपोर्ट में इसके अलावा यह भी कहा गया है कि वॉट्सऐप ने यह सुविधा उन सभी यूजर्स के लिए शुरू की है, जो एंड्रॉइड के लिए वॉट्सऐप बीटा का यूज कर रहे हैं। यह संभव है कि कुछ यूजर्स को अपडेट नहीं मिला है। ऐसे यूजर्स को अगले अपडेट के साथ एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप मिलेगा।

यही नहीं, वॉट्सऐप ने अपने आईओएस यूजर्स के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप को भी रोल आउट करना शुरू कर दिया है। रिपोर्ट्स से संकेत मिलता है कि आईओएस 2.21.200.14 अपडेट के लिए वॉट्सऐप बीटा में विशिष्ट आईओएस बीटा टेस्टर्स के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट बैकअप सुविधा इनेबल की गई है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट