ताज़ा खबर
 

बाबा रामदेव बताते हैं कि बच्चों को कब देना चाहिए मोबाइल फोन, जानें क्या है सही समय

योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) बताते हैं कि बच्चों और स्टूडेंट को फोन कब इस्तेमाल करना चाहिए। फोन इस्तेमाल करने की सही उम्र सीमा क्या है।

baba ramdev Says This Is the Safest Age to Give a Child a Smartphone, Android phone, mobile phoneबच्चों को कब देना चाहिए फोन। फाइल फोटो। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

कोरोना संक्रमण के दस्तक देने के बाद से लेकर अब तक अधिकतर बच्चों की क्लास ऑनलाइन चल रही हैं, जिसके लिए वह मोबाइल फोन, टैब या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन असल में बच्चों को स्मार्टफोन किस उम्र में देना चाहिए, उसके बारे में योग गुरु बाबा रामदेव अपने एक साक्षात्कार में बता चुके हैं।

दरअसल, इंडिया टीवी के लाइव कार्यक्रम के दौरान बाबा रामदेव से एंकर ने एक सवाल किया था, जिसके जवाब में रामदेव में कहा था कि बच्चों को मोबाइल तब देना चाहिए, जब उन्हें सही में जरूरत हो। उन्होंने आगे कहा कि अब बच्चों को नाक पोंछनी आती नहीं और माता-पिता उन्हें फोन दे देते हैं, जो एक गलत आदत है। बच्चों को फोन तब देना चाहिए, जब उन्हें जरूरत हो। यानी उन्हें इंटरनेट पर कुछ सर्च करना हो या फिर किसी किताब का ऑनलाइन रेफ्रेंस चेक करना हो।

आठवीं के बाद देना चाहिये फोनः रामदेव

बाबा रामदेव ने इस कार्क्रम के दौरान आगे कहा कि बच्चों को आठवीं कक्षा के बाद ही फोन देना चाहिए ताकि वह इंटरनेट पर अपनी जरूरत का कंटेंट सर्च कर और उसका लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि यह बच्चों के लिए कोई मनोरंजन की वस्तु नहीं है बल्कि ये बच्चों के जानकारी का स्रोत होना चाहिए।

बच्चों के लिए ऑन करें गेस्ट मोड

बहुत से स्मार्टफोन में गेस्ट मोड पहले से मौजूद होता है, जिसकी मदद से आप बच्चे की एक प्रोफाइल बना सकते हैं और उसे उसकी जरूरत के मुताबिक, फोन के एक्सेस दे सकते हैं। ऐसे बच्चा गैर जरूरी कंटेंट तक नहीं पहुंच जाएगा। वनप्लस फोन में गेस्ट मोड पहले से है, जिसके लिए नोटिफिकेशन ट्रे को नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और जीपीएस जैसे आइकन को स्क्रीन पर लेकर आएं। इसके बाद सेटिंग के आइकन पर एक यूजर आइकन मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके सामने गेस्ट मोड का विकल्प सामने आ जाएगा।

सैमसंग के फोन में ऐसे ऑन करें गेस्ट मोड

सैमसंग एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गेस्ट मोड को ऑन करने के लिए सेटिंग्स में जाना होगा, उसके बाद सिस्टम, फिर एडवांस और उसके बाद मल्टीपल यूजर्स के विकल्प में जाएं। अलग-अलग स्मार्टफोन में ये विकल्प अलग-अलग स्थान पर हो सकते हैं। वहीं रेडमी यूजर्स प्राइवेसी के सेक्शन में जाकर गेस्ट मोड को ऑन कर सकते हैं। इसके अलावा आप गूगल प्लेस्टोर से ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Next Stories
1 Google Meet को मिलेगा नया डिजाइन, ऑटोमैटिक जूम और डाटा सेवर भी देंगे दस्तक, जानें और फीचर
2 WhatsApp में आ रहे हैं नए फीचर्स, एंड्रॉयड यूजर की चैटिंग को बनाएंगे और आसान, जानें कैसे
3 8जीबी रैम और ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ आया Realme 8 5G, शुरुआती कीमत 14,999 रुपये
यह पढ़ा क्या?
X