ताज़ा खबर
 

ये ऐप्स हैं आपकी स्मार्टफोन की बैट्री के दुश्मन, इन आसान टिप्स को अपनाकर बढ़ाएं बैट्री लाइफ

कुछ आसान टिप्स से बढ़ाएं अपने स्मार्टफोन की बैट्री लाइफ

Author Updated: September 13, 2016 8:20 PM
कुछ ऐप्स आपके फोन की बैट्री को ड्रेन देते हैं।

जब भी आप कोई स्मार्टफोन लेते हैं तो आपकी सबसे ज्यादा दिलचस्पी फोन की बैट्री लाइफ में होती है। आप ज्यादा से ज्यादा बैट्री लाइफ वाला फोन पसंद करते हैं। मार्केट में कई ऐसे फोन उपलब्ध है जो लंबी बैट्री लाइफ देने का वादा करते हैं। पर फिर भी ज्यादातर यूजर्स इस बात की शिकायत करते हैं कि उनके फोन की बैट्री ज्यादा नहीं चलती है। कुछ देर सर्फिंग और डाउनलोडिंग करने के बाद फोन की बैट्री लो हो जाती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जिनमें सबसे प्रमुख है बैट्री लाइफ कम करने वाले ऐप्स। ऐसे कई ऐप्स हैं जिन्हें लगभग हर स्मार्टफोन यूजर इस्तेमाल करता है और उसे इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं होता कि इन्हीं ऐप्स की वजह से फोन की बैट्री लाइफ खत्म हो जाती है।

अगर बात करें बैट्री सेवर या रैम क्लीनर ऐप्स की तो ये एक ऐसा ऐप है जो धीरे फोन की बैट्री खत्म करता रहता है। इसकी खासियत है यह तब भी बैकग्राउंड में रन करता रहता है जब फोन ऐक्टिव नहीं होता है। इसकी वजह से आपकी बैट्री कम होती रहती है। इसी तरह एंटी वायरस एप्स भी बैकग्राउंड में रन करते रहते हैं और बैट्री लाइफ कम करते रहते हैं। इसके अलावा फैसबुक की अगर बात की जाए तो फेसबुक स्मार्टफोन यूजर्स की सबसे बड़ी पसंद है। फेसबुक दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले एप्स में से एक है। साथ ही यह एक बैट्री ड्रेनिंग ऐप है। इस ऐप के इस्तेमाल से भी आपके फोन की बैट्री लाइफ कम हो जाती है। इसके अलावा गेमिंग ऐप्स जिन्हें आप अनइंस्टॉल नहीं करना चाहते वो भी आपके स्मार्टफोन की बैट्री के दुश्मन हैं। ज्यादा बैट्री लाइफ के लिए यह जरूरी है कि आप ऐसे ऐप्स या ब्राउजर को अनइंस्टॉल कर दें जिनका आप कम इस्तेमाल करते हैं। फोन में एडीशनल ब्राउजर रखने से बचें। इन दिनों सभी स्मार्टफोन्स डिफॉल्ट ब्राउजर के साथ आते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 BSNL अनलिमिटेड ब्रॉडबैंड प्लान: 249 नहीं खर्च करने पड़ेंगे 3000 रुपए, यहां देखिए पूरा ब्यौरा
2 Reliance Jio के 5 निगेटिव साइड इफेकट्स जानिए