ताज़ा खबर
 
  • राजस्थान

    Cong+ 101
    BJP+ 78
    RLM+ 0
    OTH+ 16
  • मध्य प्रदेश

    Cong+ 103
    BJP+ 102
    BSP+ 6
    OTH+ 5
  • छत्तीसगढ़

    Cong+ 52
    BJP+ 27
    JCC+ 8
    OTH+ 1
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 82
    TDP-Cong+ 25
    BJP+ 6
    OTH+ 6
  • मिजोरम

    MNF+ 25
    Cong+ 10
    BJP+ 1
    OTH+ 4

* Total Tally Reflects Leads + Wins

एप्पल की बिक्री सालभर में एक फीसदी ही बढ़ी, पर आय 31 फीसदी बढ़ी!

महंगे स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल को पिछली तिमाही में बिक्री में खास बदलाव नहीं होने के बाद भी अधिक मुनाफा हुआ है।

Author August 2, 2018 8:51 AM
आईफोन्स की शुरूआती कीमत।

महंगे स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल को पिछली तिमाही में बिक्री में खास बदलाव नहीं होने के बाद भी अधिक मुनाफा हुआ है। अमेरिका एवं चीन के बीच जारी शुल्क युद्ध का अभी कंपनी के प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ा है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा कि कंपनी के उत्पादों पर अभी शुल्क युद्ध का असर नहीं हुआ है पर वह शुल्क के संभावित असर का अध्ययन कर रही है। उन्होंने देशों के बीच जारी तनाव के सुलझने की उम्मीद जाहिर करते हुए कहा, ‘‘कोई भी देश तभी समृद्ध हो सकता है जब अन्य देश होंगे।’’ कुक ने कहा कि व्यापार युद्ध के बाद भी चीन एप्पल के सर्वश्रेष्ठ बाजारों में से एक बना हुआ है और चौथी तिमाही में चीन के बाजार में कंपनी का राजस्व दहाई अंकों में बढ़ा है।
पिछले दिवस एप्पल के शेयर चार प्रतिशत चढ़ गये।

एप्पल की बिक्री पिछले साल की तुलना में महज एक प्रतिशत बढ़ी जबकि औसत कीमत पिछले साल के 606 डॉलर के मुकाबले 20 प्रतिशत बढ़कर 724 डॉलर पर पहुंच गयी।
कुक ने कहा कि आलोच्य तिमाही के दौरान 999 डॉलर का आईफोन एक्स सबसे लोकप्रिय रहा। एप्प स्टोर, म्यूजिक सब्सक्रिप्शन एवं अन्य सेवाओं से प्राप्त राजस्व 31 प्रतिशत बढ़कर 9.5 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

कंपनी की शुद्ध आय इस दौरान 32 प्रतिशत बढ़कर 11.52 अरब डॉलर पर पहुंच गयी। कुल राजस्व भी 17 प्रतिशत बढ़कर 53.27 अरब डॉलर पर पहुंच गयी।
इस बीच आईडीसी के अनुसार एप्पल दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी का तमगा खो चुकी है। उसने कहा कि चीन की कंपनी हुवावे ने एप्पल को पछाड़ दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। सैमसंग पहले स्थान पर बनी हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App