X

IOS 12: ताकि आप कम करें मोबाइल फोन का इस्तेमाल, जानें क्या-क्या नए फीचर्स लाया Apple

Apple WWDC 2018:, Apple iOS 12: स्क्रीन टाइम का नया फीचर iOS 12 में आएगा। जिसके जरिए हर हफ्ते एप्पल अपने यूजर को बताएगा कि इस हफ्ते उन्होंने अपने iPhone और iPad को किस तरह से यूज किया।

Apple ने अपनी सालाना कॉन्फ्रेस में iOS 12 को जल्द ही लोगों के लिए उपलब्ध कराने की घोषणा कर दी है। ऐपप्ल ने नए ios 12 में नए फीचर ऐड किए हैं। अब यूजर स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने की लिमिट सेट कर पाएंगे। इसके अलावा ‘Do Not Disturb’ फीचर को भी पहले से बेहतर कर दिया है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम के आने के बाद यूजर को रात में मोबाइल देखते वक्त नोटिफिकेशन दिखाई नहीं देंगे, ताकि यूजर की नींद खराब न हो। यह फीचर टाइम और लोकेशन पर आधारित है।

इसके अलावा कंपनी ने नोटिफिकेशन मैनेजमेंट सिस्टम में बदलाव किया है। अब एक बार में केवल एक ही नोटिफिकेश दिखाई देगा ताकि स्क्रीन पर नोटिफिकेशन ज्यादा स्पेस न लें। बच्चों के लिए पेरेंट्स किसी भी ऐप के लिए स्क्रीन टाइम सेट कर सकते हैं। इसके अलावा ऐप्पल ने ऐप लिमिट सेट करने का फीचर भी ऐड किया है। किसी भी ऐप को इस्तेमाल करने का समय खत्म होने पर यूजर को नोटिफिकेशन आएगा।

iOS 12 उन सभी डिवाइसेस के लिए अवेलेबल होगा, जो iOS 11 को सपोर्ट करते हैं। इसका मतलब iPhone 5S में भी iOS 12 अपडेट मिलेगा। iOS 12, iOS 11 के मुकाबले दोगुना फास्टर होगा और इसमें कैमरा, ऐप, कीबोर्ड फास्टर होगा। iOS 12 में AR टेक्नोलॉजी रहेगी, जो यूजर को वर्चुअल वर्ल्ड में भी रियल वर्ल्ड का फील कराएगी। इसके लिए iOS 12 में USDZ ऐप दिया जाएगा। इसके अलावा iOS 12 में एक नई ऐप मेजर (Measure) भी रहेगी, जिसके जरिए सिर्फ फोटो क्लिक करके ही किसी भी ऑब्जेक्ट का माप यानि मेजरमेंट लिया जा सकेगा।

स्क्रीन टाइम का नया फीचर iOS 12 में आएगा। जिसके जरिए हर हफ्ते एप्पल अपने यूजर को बताएगा कि इस हफ्ते उन्होंने अपने iPhone और iPad को किस तरह से यूज किया। इसकी डिटेल्ड रिपोर्ट भी यूजर को दी जाएगी। मैसेजिंग में मीमोजी का फीचर एड किया गया है जो इमोजी का पर्सनाइलज्ड कर देगा। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपना इमोजी बना सकते हैं।

एक बार में बात कर सकेंगे 32 लोग: नए ios 12 में ग्रुप फेस टाइम का फीचर भी जोड़ा गया है। इसके जरिए एक साथ 32 लोग वीडियो कॉल कर सकेंगे। फेस टाइम कैमरा को भी अपडेट किया गया है। इसमें इमोजी, स्टीकर और टेक्स्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

iOS 12 में कार प्ले थर्ड पार्टी नेविगेशन ऐप्स को भी सपोर्ट करेगी। नए ऑपरेटिंग सिस्टम में वॉइस मेमो को भी एडवांस किया गया, जिससे इसका यूज करना आसान होगा। एप्पल न्यूज के सेक्शन में साइड बार एड किया गया है। साथ ही स्टॉक ऐप ओपन करने पर साइड में फाइनेंशियल न्यूज भी दिखाई देंगी।

  • Tags: Apple,
  • Outbrain
    Show comments