Apple ने लॉन्च किए चार नए iPhone, iPad और Apple Watch, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

Apple ने लेटेस्ट आईफोन की रेंज को पेश किया है, जो iphone 13 pro max समेत चार स्मार्टफोन हैं। इसके अलावा नया iPad और Apple Watch को कुछ मामूली बदलाव के साथ पेश किया गया है।

new ipad, Apple event, Apple September event, technology news,
Apple iphone 13 pro max। (फोटोः एप्पल)

Apple ने आईफोन की नई सीरीज को आखिरकार लॉन्च कर दिया है। iphone 13 सीरीज के तहत कंपनी ने चार स्मार्टफोन को पेश किया गया है। इसमें टॉप एंड वेरियंट आईफोन 13 प्रो मैक्स, जबकि उससे बाद आईफोन 13 प्रो, आईफोन 13 और आईफोन 13 मिनी स्मार्टफोन हैं। यह सभी मॉडल आईफोन 12 सीरीज के तहत आने वाले मॉडल की तुलना में अपग्रेडेड कैमरा मॉडल के साथ आते हैं। आइये चारों आईफोन के बारे में जानते हैं।

iPhone 13 mini

Apple iPhone 13 mini स्मार्टफोन आईफोन 12 मिनी का अपग्रेड मॉडल है। इसके नाम से ही पता चलता है कि यह एक कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन है। आईफोन 13 मिनी में 5.4 इंच का डिस्प्ले दिया गया है, जो छोटे नॉच के साथ आता है, जिसमें सेल्फी कैमरा मौजूद है। साथ ही इस फोन में सुपर रेटीना एक्सडीआर डिस्प्ले है। इस फोन में एप्पल ए15 बायोनिक चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है, जो 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है।

आईफोन 13 मिनी में बैक पैनल पर डुअल कैमरा सेटअप है, जिसमें 12 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। सामने की तरफ भी 12 मेगापिक्सल का कैमरा है। इस फोन में अभी भी IR-powered फेस आईडी फीचर दिया गया है, जो फेशियल रिकॉग्नाइजेशन के साथ आता है। इस फोन में एक बड़ी बैटरी दी गई है, जिसे चार्ज करने के लिए लाइटनिंग केबल दी गई है। आईफोन मिनी की शुरुआती कीमत 69900 रुपये है। यह डिवाइस मिडनाइड, ब्लू, पिंक, स्टारलाइट और रेड वेरियंट में आता है।

iPhone 13 specifications and price

Apple के iPhone 13 में 6.1 इंच का सुपर रेटीना एक्सडीआर डिस्प्ले दिया गया है। साथ ही इस फोन में भी छोटे नॉच का इस्तेमाल किया गया है और यह डिस्प्ले 60Hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। इस फोन में कंपनी ने A15 Bionic चिप दी है और इसका शुरुआती वेरियंट 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत 79,900 रुपये होगी। इस फोन में आईआर बेस्ड फेस आईडी दी गई है और यह बड़ी बैटरी कैपिसिटी के साथ आया है। इसमें भी लाइटनिंग केबल मिलेगी।

iPhone 13 के कैमरा सेटअप की बात करें तो इसमें बैक पैनल पर डुअल कैमरा सेटअप है, जिसमें 12-12 मेगापिक्सल का कैमरा सेटअप दिया गया है। इन दोनों कैमरा सेंसर को diagonally सेट किया गया है और इसमें सेंसर शिफ्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जो इससे पहले आईफोन 12 प्रो मैक्स में तकनीक मौजूद थी। साथ ही सामने की तरफ भी 12 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। यह फोन मिडनाइट, ब्लू, पिंक, स्टार लाइट, और रेड वेरियंट में जारी किया गया है।

iPhone 13 Pro

iPhone 13 Pro स्मार्टफोन में 6.1 इंच का डिस्प्ले दिया गया है, जो LTPO एप्पल प्रो मोशन 120hz सुपर रेटीना एक्सडीआर पैनल दिया गया है, जो स्क्रीन को 10Hz से लेकर 120Hz तक बदलने की काबिलियत देता है। यह यूजर्स को स्क्रॉलिंग, एप्स को ओपेन करने और बंद करने में अच्छा एक्सपीरियंस देता है। इस आईफोन में एप्पल ए15 बायोनिक चिप का इस्तेमाल किया गया है। इसमें स्मार्ट एचडीआर 4, डीपफ्यूजन, एप्पल प्रो RAW और पोर्टेट मोड दिया गया है।

न्यू सिनेमैटिक मोड वीडियो के लिए दिया गया है। यूजर्स बोकेह मोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वीडियो अब ProRes code को भी सपोर्ट करेगा। iPhone 13 Pro की शुरुआती कीमत 1,19,900 रुपये है और यह चार कलर वेरियंट में आती है। यह ग्रेफाइट, गोल्ड सिल्वर और ऑल न्यू sierra ब्लू कलर में आता है।

iPhone 13 Pro Max

यह इस साल लॉन्च होने वाला टॉप एंड वेरियंट है। आईफोन 13 प्रो मैक्स में 6.7 इंच का सुपर रेटीना एक्सडीआर स्क्रीन दिया गया है, जो प्रो मोशन 120hz के साथ आता है। यह स्क्रीन भी 10hz से लेकर 120hz तक कन्वर्ट हो सकती है। इस फोन में एप्पल ए 15 बायोनिक चिप का इस्तेमाल किया गया है।

बैक पैनल पर नाइट मोड सपोर्ट दिया गया है। साथ ही यह फोन HDR 4 सपोर्ट के साथ आता है। यह फोन ProRes वीडियो और सिनेमैटिक मोड को सपोर्ट करता है। इस फोन की शुरुआती कीमत 1,29,900 रुपये है। यह फोन ग्रेफाइट, गोल्ड, सिल्वर और sierra ब्लू कलर में आता है।

New Ipad

इसके साथ ही कंपनी ने नए आईपैड को लॉन्च किया गया है, जो 10.2 इंच के स्क्रीन के साथ आता है। इसमें ए13 बायोनिक प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। एक 8.3 इंच के डिस्प्ले के साथ आईपैड मिनी को भी पेश किया गया है, जो नए ए15 बायोनिक चिपसेट के साथ आती है। दोनों के ही साथ एप्पल पेंसिल का सपोर्ट मिलती है।

दोनों ही आईपैड में बेहतर कैमरा सेटअप है और कैमरे को स्क्रीन पर ऊपर की तरफ केंद्र में लगाया गया है, जो वीडियो कॉल्स के दौरान यूजर्स को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Apple Watch Series 7

Apple Watch Series 7 सीरीज में एक बड़ा रेटिना डिस्प्ले दिया गया है। इसमें पतलने किनारों का इस्तेमाल किया गया है। इस बार सॉफ्टवेयर को अपग्रेड किया गया है। यह ebikes के सपोर्ट के साथ आती है। यह दोबारा डिज़ाइन किए गए बटन और एक नए डिस्प्ले के साथ आता है। स्क्रीन पर बहुत ज्यादा टेक्स्ट और कंटेंट नजर आ सकता है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट