ताज़ा खबर
 

Apple Event 2018: लाइव देखनी है आईफोन की लॉन्चिंग? जानें कैसे

अमेरिकी शहर क्यूपर्टिनो में होने वाले इन लॉन्च में दुनिया के कुछ चुनिंदा टेक जर्नलिस्ट ही आमंत्रित किए गए हैं। हालांकि, सामान्य लोग भी इस इवेंट को लाइव देख सकेंगे।

जिन लोगों को यह कार्यक्रम देखना है, वे अपने आईफोन, आईपैड, मैकबुक आदि पर इंटरनेट ब्राउसिंग ऐप सफारी के जरिए ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करके देख सकेंगे।

ऐपल अब से कुछ देर बाद अपने लेटेस्ट गैजेट्स से पर्दा उठाएगा। दुनिया भर के स्मार्टफोन प्रेमियों को आईफोन से विशेष लगाव है, शायद यही वजह है कि सबकी नजर अमेरिकी शहर क्यूपर्टिनो में होने वाले इवेंट पर टिकी हुई हैं। ऐपल का बाजार का बड़ा हिस्सा आईफोन पर आधारित है। शायद ही किसी दूसरे स्मार्टफोन को लेकर लोगों में इतनी दिलचस्पी होती हो। वहीं, ऐपल भी अपने चाहने वालों को निराश नहीं करती। हर बार कंपनी जरूर कुछ ऐसा पेश करती है, जिसे बाद में दूसरी मोबाइल कंपनियां भी फॉलो करती हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी पांच डिवाइस पेश कर सकती है। इनमें तीन आईफोन होंगे, जबकि लेटेस्ट आईपैड और स्मार्टवॉच भी लॉन्च किए जाने की संभावना है। बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए माना जा रहा है कि कंपनी इन डिवाइसेज में ऐसे फीचर जरूर रखेगी, जो उन्हें प्रतिद्वंद्वी से आगे रखे। यह तो तय है कि लेटेस्ट आईफोन और आईपैड A12 प्रोसेसर पर आधारित होगा। इसके अलावा, इन डिवााइसेज में लेटेस्ट ios 12 ऑपरेटिंग सिस्टम भी होगा।

अमेरिकी शहर क्यूपर्टिनो में होने वाले इन लॉन्च में दुनिया के कुछ चुनिंदा टेक जर्नलिस्ट ही आमंत्रित किए गए हैं। हालांकि, सामान्य लोग भी इस इवेंट को लाइव देख सकेंगे। लाइव स्ट्रीमिंग 12 सितंबर को भारतीय समयानुसार 10.30 pm बजे से शुरू होगा। जिन लोगों को यह कार्यक्रम देखना है, वे अपने आईफोन, आईपैड, मैकबुक आदि पर इंटरनेट ब्राउसिंग ऐप सफारी के जरिए ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करके देख सकेंगे। www.apple.com/apple-events/september-2018 लिंक के जरिए भी इस कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग देखी जा सकेगी।  लॉन्च से जुड़े लाइव अपडेट्स आप jansatta.com पर भी पा सकते हैं। इसके अलावा, ऐपल टीवी पर यह भी यह इवेंट ऐप डाउनलोड करके देखा जा सकेगा।

कंपनी तीन आईफोन पेश कर सकती है। इनकी स्क्रीन साइज 5.8 इंच से लेकर 6.5 इंच तक होगी। माना जा रहा है कि सबसे बड़ी स्क्रीन वाले आईफोन में ऐपल पेंसिल सपोर्ट भी मिल सकता है। तीन में से दो स्मार्टफोन में ओएलईडी डिस्प्ले मिल सकता है। यह भी कहा जा रहा है कि इस बार सबसे बड़ी स्क्रीन वाला आईफोन अभी तक का सबसे महंगा मॉडल हो सकता है। एक स्मार्टफोन के डुअल सिम होने की भी संभावना जताई गई है। फोन के स्पेसिफिकेशन को लेकर जो चर्चाएं हैं, उसके मुताबिक, इन स्मार्टफोन्स यानी iPhone Xs और iPhone Xs प्लस में आईफोन एक्स की तरह ही डुअल रियर कैमरा सेटअप हो सकता है। हालांकि, iPhone Xr में सिंगल रियर कैमरा होने की संभावना बताई गई है। हालांकि, असली स्पेसिफिकेशन लॉन्च के बाद ही पता चल सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App