ताज़ा खबर
 

APPLE का iPhone XR स्मार्टफोन, वो भी अब MADE IN INDIA!

APPLE iPhone XR: मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी चेन्नई यूनिट से इस फोन का प्रोडक्शन शुरू कर रही है। यूएस-चीन ट्रेड वॉर और बढ़ते टैरिफ की वजह से कंपनी ने भारत निर्मित आईफोन के प्रोडक्शन का फैसला लिया है। कंपनी धीरे-धीरे अपनी मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स को चीन से बाहर शिफ्ट कर रही है।

इस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप में किया गया है। (फोटो सोर्स: द इंडियन एक्सप्रेस)

APPLE iPhone XR: एपल ने आईफोन एक्सआर (iPhone XR) स्मार्टफोन की कमर्शियल प्रोडक्शन भारत में शुरू कर दी है।कंपनी ने फॉक्सकॉन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, चेन्नै में फोन की असेबंलिंग भी शुरू कर दी है। आईफोन एक्सआर ने पिछले साल कंपनी की सेल को बढ़ाने में काफी मदद की थी। इसके पीछे वजह थी इसकी कम कीमत। शायद यही वजह रही कि कंपनी ने हाल ही में लॉन्च हुए आईफोन 11 की कीमत को भी कम रखा है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी चेन्नई यूनिट से इस फोन का प्रोडक्शन शुरू कर रही है। यूएस-चीन ट्रेड वॉर और बढ़ते टैरिफ की वजह से कंपनी ने भारत निर्मित आईफोन के प्रोडक्शन का फैसला लिया है। कंपनी धीरे-धीरे अपनी मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स को चीन से बाहर शिफ्ट कर रही है। एपल ने फैसला किया है कि वह बढ़ते चीन टैरिफ की वजह से आईफोन के दाम में बढ़ोतरी नहीं करेगी बल्कि ताईवान, वियतनाम, मैक्सिको, इंडोनेशिया और मलेशिया जैसे देशों में अपनी मैन्यफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करेगी।

मालूम हो कि आईफोन 11 भारतीय बाजार में उपलब्ध है बावजूद आईफोन एक्सआर की मांग अब भी बरकरार है। लोगों में इस फोन का क्रेज अब भी बाकी है। आईफोन एक्सआर की मांग में बढ़ोतरी देखी जा रही है ब कंपनी ने इसके दाम में कटौती की है और फेस्टिव सीजन को देखते हुए बड़े स्तर पर प्रचार किया। हालांकि इस बात की उम्मीद फिलहाल न के बराबर है कि कंपनी भारत में आईफोन एक्सआर के प्रोडक्शन के चलते इनके दाम कम करेगी।

क्या है स्पेसिफिकेशन: आईफोन एक्सआर भारतीय बाजार में 44,900 रुपए (64 जीबी) के शुरुआती दाम में उपलब्ध है। यह फोन 64 जीबी, 256 जीबी और 512 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज के साथ आता है। इसमें 6.1 इंच की फुलविजन वाली लिक्विड रेटिना डिस्प्ले दी गई है। इसमें एप्पल की A12 बायोनिक चिप दी गई है। आईफोन एक्सआर वाइड एंगल कैमरा लैंस और स्मार्ट एचडीआर ऑटोफोकस के साथ आता है।

यह फोन फेस अनलॉक फीचर के साथ आता है। एपल का दावा है कि इसमें स्मार्टफोन्स का सबसे सेफ फेसिअल ऑथेंटिकेशन सिस्टम है। इसमें 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। इसके अलावा सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 7 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रेलवे ने कैंसिल कीं 241 ट्रेनें, यहां देखिए पूरी List
2 Reliance Jio लाया ‘All in One’ प्लांस, अब मिलेगा रोजाना 2GB डेटा और 1000 मिनट तक मुफ्त कॉलिंग!
3 Tata Sky ग्राहकों के लिए खुशखबरी, HD और SD Set-Top Box की कीमतों में बड़ी कटौती