ताज़ा खबर
 

Apple IOS 12 Release Date, Features: आज रात जारी होगा ऐपल iOS 12, ऐसे करिएगा अपडेट

हालांकि, अभी कई लोग आईओएस 12 का बीटा बिल्ड वर्जन चला रहे हैं। आईओएस 12 जीएम यानी गोल्डेन मास्टर को अभी से अपडेट किया जा सकता है।

Apple, Apple Inc., Technology Company, USA, America, Electronic SIM, E-SIM, Launch, Telecom Operators, Mobile Operators, Verizon Communications Inc., AT&T Inc., Complaint, Department of Justice, USA, Gadgets News, Phone News, Tech News, Hindi News, ऐपल, अमेरिकी कंपनी, इलेट्रॉनिक सिम, ई-सिम, वेराइजन इनकॉरपोरेशंस, एटीएंडटी इनकॉरपोरेशंस, शिकायत, न्याय विभाग, अमेरिका, गैजेट न्यूज, फोन न्यूज, हिंदी समाचारतस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Pixabay)

Apple IOS 12 Release Date and Time in India, Features, Compatible,
Supported devices: ऐपल का आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम (आईओएस) 12 आज (17 सितंबर) रात से आम लोग डाउनलोड कर सकेंगे। रात साढ़े 10 बजे (भारतीय समयानुसार) से यह कंपनी के आईफोन्स और आईपैड्स पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हो जाएगा। हालांकि, अभी कई लोग आईओएस 12 का बीटा बिल्ड वर्जन चला रहे हैं। उसे आईओएस 12 जीएम यानी गोल्डेन मास्टर से जाना जाता है। इसे अभी से अपडेट किया जा सकता है। पर इसके लिए ऐपल बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम में रजिस्टर होना अनिवार्य है।

आईओएस 12 कंपनी की कौन सी डिवाइस पर चलेगा?: ऐपल आईओएस 12 मुफ्त में अपग्रेड किया जा सकेगा। 5एस और उससे ऊपर के आईफोन्स में यह उपलब्ध होगा। साथ ही जिन आईफोन्स पर आईओएस 11 होगा, वे इस नए अपग्रेड को हासिल कर पाएंगे। कंपनी का दावा है कि 6एस जैसे पुराने आईफोन्स पर भी नया ऑपरेटिंग सिस्टम मक्खन जैसा चलेगा। कम्पैटिबल आईफोन्स की सूची में आईफोन 5एस, आईफोन 6, आईफोन 6 प्लस, आईफोन 6एस, आईफोन 6एस प्लस, आईफोन एसई, आईफोन 7, आईफोन 7 प्लस, आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन एक्स (2017) शामिल हैं।

हालिया लॉन्च में पहले से होगा आईओएस 12: हाल ही में लॉन्च किए गए आईफोन एक्स एस, आईफोन एक्स मैक्स और आईफोन एक्स आर पर ये पहले से ही अपग्रेडेड होगा, जो कि 21 सितंबर से उपलब्ध होंगे। भारत में आईफोन एक्स एस सीरीज की बिक्री 28 सितंबर से शुरू की जाएगी, जबकि 21 सितंबर से इसके लिए प्री-बुकिंग शुरू होगी।

इन आईपैड्स पर मिलेगा यह अपग्रेडः आईपैड मिनी 2, 3 और 4, आईपैड एयर, आईपैड एयर 2, आईपैड 6 जेनेरेशन और 5 जेनेरेशन पर भी इस नए आईओएस को आसानी से अपग्रेड किया जा सकेगा। ऐपल आईपैड प्रो (12.9 इंच) फर्स्ट और सेकेंड जेनेरेशन, आईपैड प्रो (9.7 इंच और 10.5 इंच) पर भी यह डाउनलोड होगा। आईओएस 12 इनके अलावा आईपॉड टच 6जेनेरेशन पर भी चलेगा।

ये बातें हैं जरूरीः

– आईफोन या आईपैड पर आईओएस 12 डाउनलोड करने से पहले बेहतर होगा कि आप अपने डेटा का बैक-अप रख लें। आईट्यून्स या फिर आई क्लाउड अकाउंट की इसके लिए मदद ली जा सकती है।

– मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह अपडेट तकरीबन 2.77 जीबी की स्पेस खाएगा, लिहाजा आप अपनी डिवाइस पर लगभग तीन जीबी की जगह खाली कर लें। गैर-जरूरी ऐप्स या फोटोज हटा सकते हैं।

ऐसे करिएगा डाउनलोडः

– अगर आप वाई-फाई नेटवर्क पर हैं, तो आईओएस अपडेट को ओवर-द-एयर (ओटीए) इंस्टॉल करें। ऐसा करने के लिए आईफोन में ‘सेटिंग्स’ पर जाएं। फिर ‘जनरल’ चुनें। आगे ‘सॉफ्टवेयर अपटेड’ पर क्लिक करिएगा। आईओएस इसके बाद अपडेट के लिए चेक करेगा। नया वर्जन उस पर उपलब्ध होने पर डाउनलोड और इंस्टॉल करने का विकल्प मिलेगा। ध्यान रहे कि ओटीए मेथड के लिए वाईफाई जरूरी है। साथ ही आईफोन में 50 फीसदी से अधिक बैट्री भी होनी चाहिए।

– आईओएस अपडेट करने का दूसरा तरीके में आईट्यून्स आपकी मदद करेगा। यूजर को इसमें अपनी डिवाइस को मैक बुक या विंडो डिवाइस से अटैच करनी होगी। फिर आईट्यून्स चलाना होगा। आईफोन या आईपैड के चिह्न पर सॉफ्टवेयर चेक करने के विकल्प पर क्लिक कर अपडेट को आगे डाउनलोड करना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Airtel लाया हर रोज 1.4 जीबी डेटा वाला नया प्लान, 75 दिन होगी वैलिडिटी, जानें पूरा प्लान
2 KBC Play Along, 14th September 2018 Episode: घर बैठे जीत सकते हैं आकर्षक कार, जानिए किस प्रकार
3 BSNL अब सभी यूजर्स को देगा 777 रुपये और 1,277 रुपये का ब्रॉडबैंड प्लान, जानें कितना मिलेगा डेटा