Android स्मार्टफोन को चलाने में होती है दिक्कत! तो इन 5 ट्रिक्स को जानकर करें बेहतरीन इस्तेमाल

एंड्रॉइड स्मार्टफोन में सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है। जबकि आईफोन में ऐसी कोई सुविधा नहीं मिलती है।

mobile, Smartphone, Tech news,
एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कोई भी ऐप गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करना चाहिए।

एंड्रॉयड फोन को यूज करने में कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिसमें कभी स्मार्टफोन हैंग होता है तो कभी काफी स्लो चलता है। जिसके चलते आपको काफी गुस्सा भी आता है और आप नया स्मार्टफोन खरीदने के लिए विचार करना शुरू कर देते हैं। लेकिन आज हम आपको जिन 5 ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं। उसके बाद आपका एंड्रॉयड फोन कभी ना तो हैंग होगा और ना ही स्लो चलेगा। इसके लिए आपको स्मार्टफोन में कोई ऐप भी इंस्टॉल नहीं करना होगा। बल्कि अपने स्मार्टफोन की कुछ बैकअप सेटिंग्स को चेंज करके स्मार्टफोन की सभी दिक्कतों से छुटकारा भी मिल जाएगा। लेकिन इसके लिए आपके पास लेटेस्ट एंड्रॉयड 11 वर्जन का स्मार्टफोन होना चाहिए। तो आइए समझते हैं उन 5 बेहतरीन ट्रिक्स के बारे में जिनके जरिए आप अपने स्मार्टफोन के पहले से बेहतर यूज कर सके।

गैरजरूरी ऐप्स अनंस्टॉल करें- अगर आपको अपने एंड्रॉयड फोन की स्पीड बढ़ानी है तो इसके लिए आपको बेकार के ऐप्स को अनंस्टॉल कर देना चाहिए। दूसरी ओर अगर आप कोई भी ऐप अनंस्टॉल नहीं करना चाहते। तो इसके लिए आप रोज काम ना आने वाले ऐप्स को स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर डिसेबल कर सकते हैं। इसके अलावा आपको अपने स्मार्टफोन को समय-समय पर क्लीनअप करनी चाहिए।

डिजिटल वेलबीइंग फीचर्स से मिलेगा आराम – आपको रात में फोन यूज करते हुए सोने की आदत है। तो आपके लिए डिजिटल वेलबीइंग फीचर काफी काम का है। ये फीचर आपको Android 11 में मिलेगा। जिसमें आप अपने स्मार्टफोन को बेडटाइम मोड में कर सकते हैं। इस मोड में करने के बाद आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन एक निश्चित टाइम पर ब्लैक-एंड-व्हाइट हो जाएगी। इसके अलावा आपको इस वर्जन में पाउज ऑप्शन मिलेगा। जिससे आपको रात में आने वाले नोटिफिकेशन की आवाज नहीं आएगी।

गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से करें ऐप डाउनलोड- जब आपको कोई जरूरी ऐप मोबाइल में डाउनलोड करने की जरूरत महसूस हो। तो सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर ट्राई करना चाहिए। अगर यहां पर आपको जरूरत का ऐप ना मिले। तो ऐप स्टोर पर जाकर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी दूसरी साइट या स्टोर से ऐप डाउनलोड ना करें। क्योंकि इन स्टोर से ऐप के साथ आपके मोबाइल में वायरस भी आ सकता है।

यह भी पढ़ें: LAVA भी ला रहा नया स्मार्टफोन: 5000mAh बैट्री वाले Agni 5G में मिल सकता है ट्रिपल कैमरा सेटअप, जानिए डिटेल्स

नोटिफिकेशन करें कस्टमाइज – एंड्रॉइड 11 बेस्ड स्मार्टफोन में आप मैसेज नोटिफिकेशन को कस्टमाइज कर सकते हैं, जिसमें आप यह चयन कर सकते हैं कि आपके लिए कॉन्टेक्ट में क्या अहम है। फिर आप मैसेज को किसी भी अन्य चल रहे ऐप्स के टॉप पर बबल के तौर पर दिखने के लिए सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको उन्हें सेटिंग में ऑन करना है और कॉन्टेक्ट की प्राथमिकता तय करनी है।

यह भी पढ़ें: ओल्ड फैशन होकर भी रिलायंस के JioPhone Next को खास बनाती हैं ये खूबियां, खरीदने से पहले जरूर जान लें

इस तरह से बढ़ाएं स्मार्टफोन में स्टोरेज – एंड्रॉइड स्मार्टफोन में सबसे बढ़ी खासियत यह है कि इसमें स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है। जबकि आईफोन में ऐसी कोई सुविधा नहीं मिलती है। हालांकि, कुछ एंड्रॉइड फोन ऐसे भी आ रहे हैं, जिनमें माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए स्टोरेज बढ़ाने का ऑप्शन हटा दिया गया है। एंड्रॉइड फोन के इस फीचर की बदौलत आप ज्यादा मीडिया और ज्यादा ऐप रख सकते हैं।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट