ताज़ा खबर
 

Android स्मार्टफोन यूजर्स तुरंत डिलीट कर दें ये 24 ऐप, वर्ना पर्सनल डेटा हो जाएगा लीक!

इस ट्रोजन या कहें कि मालवेयर की विशेषता है कि यह एप में एक्टिव होकर एडवरटाइजमेंट वेबसाइट से इंटरेक्शन शुरू कर देता है। इसके साथ ही यह मालवेयर यूजर का एसएमएस मैसेज डाटा, कॉन्टैक्ट लिस्ट और डिवाइस की जानकारी चुरा लेता है।

Author Published on: September 9, 2019 12:46 PM
एंड्रॉयड की ये एप चुरा सकती हैं आपका डाटा।

एक स्वतंत्र साइबर सिक्योरिटी सर्विस फर्म CSIS की एक रिसर्च में एक मालवेयर का खुलासा हुआ है। इस मालवेयर से कम से कम 24 एंड्रॉयड एप प्रभावित हो सकती हैं। गौरतलब है कि जो एप इस मालवेयर से प्रभावित हैं, वो एंड्रॉयड के 4.72 लाख यूजर्स के बीच खासी लोकप्रिय हैं। रिसर्च में खुलासा हुआ है कि इन एप में एक ट्रोजन पॉजिटिव पाया गया है, जिसे ‘जोकर’ के नाम से जानते हैं।

इस ट्रोजन या कहें कि मालवेयर की विशेषता है कि यह एप में एक्टिव होकर एडवरटाइजमेंट वेबसाइट से इंटरेक्शन शुरू कर देता है। इसके साथ ही यह मालवेयर यूजर का एसएमएस मैसेज डाटा, कॉन्टैक्ट लिस्ट और डिवाइस की जानकारी चुरा लेता है। ऐसे में यदि किसी यूजर के पास इन 24 एप में से कोई एक भी है तो उसे तुरंत अपने फोन से डिलीट कर दें, वरना आपका पर्सनल डाटा लीक हो सकता है।

ये हैं मालवेयर से प्रभावित एपः Beach Camera 4.2 APK नामक एप एंड्रॉयड के 4.0.3 वर्जन पर काम करती है और इसका पैकेज नाम- com.tr.rushphoto है। Mini Camera 1.0.0 APK एप एंड्रॉयड के 4.2+ वर्जन पर चलती है और इसका पैकेज नाम com.with.nofear.myheart है।

Certain Wallpaper 1.02 APK एंड्रॉयड के 4.1+ वर्जन पर काम करती है और इसका पैकेज नाम com.certain.icdesktop.wallpaper है। इनके अलावा Reward Clean 1.1.6APK, Age Face 1.1.2APK, Alter message 1.5 APK, Soby Camera 1.0.1, Declare Message 10.02, Display Camera 1.02, Rapid Face Scanner, Leaf Face Scanner, Board Picture editing, Cute Camera, Dazzle Wallpaper, Spark Wallpaper, Climate sms, Great Vpn, Humour Camera, Print plant scan, Advocate Wall paper, Ruddy sms mod, Ignite Clean, antivirus security, Collect face scanner आदि एप्लिकेशन हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Airtel DTH ग्राहकों को सस्ते में मिलेगा Xstream Box, जानें पूरी डिटेल्स
2 RELIANCE JIOFIBRE की सर्विस लें या फिर AIRTEL Broadband है सही? ऐसे कीजिए तय
3 महज एक टेक्स्ट मैसेज से हैक हो सकता है आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन, जानिए क्या रखें सावधानी