ताज़ा खबर
 

Camscanner App: 10 करोड़ एंड्रॉयड फोन पर है इंस्टॉल, रिपोर्ट में बताया खतरनाक, जानिए वजह

मुमकिन है कि इस एप ने अभी तक कई यूजर्स को प्रभावित किया हो और लॉगइन डिटेल्स तक चुराए हों। इसके चलते गूगल प्ले स्टोर से इस एप को हटाया भी गया।

camscannerएप में कोई दिक्कत नहीं है बल्कि इसके वर्जन में समस्या है। इसलिए कंपनी जल्द ही नया स्टेटमेंट जारी कर नए अपडेट के बारे में बताएगी।

अगर आप अपने एंड्रॉयड फोन में Camscanner App का इस्तेमाल कर रहे हैं तो तुरंत इस एप को डिवाइस से हटा लीजिए। इंटरनेट सिक्योरिटी फर्म Kaspersky Labs के शोधकर्ताओं ने CamScanner एप में एक मैलवेयर खोजा है जो मुख्य रूप से पीडीएफ बनाने के लिए लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। एप को दस करोड़ से अधिक एंड्रॉयड डिवाइस में डाउनलोड किया गया है। दिलचस्प बात यह है कि CamScanner एप मैलवेयर नहीं है और यह पूरी तरह से वैध एंड्रॉयड एप के रूप में शुरू हुआ।

एक ब्लॉग में Kaspersky Labs ने कहा, ‘ CamScanner सचमुच में एक वैध एप था, जिसमें कुछ वक्त के लिए यूजर्स के लिए कोई दुर्भावनापूर्ण इरादे नहीं थे। मोनेटाइजेशन के जरिए इसमें विज्ञापन आते थे, यहां तक की एप में यूजर्स को खरीदारी की अनुमति तक थी।’ शोध में दावा किया गया कि हालांकि CamScanner एप के हाल के वर्जनों में समस्या है। Kaspersky Labs ने कहा, ‘गूगल प्ले स्टोर पर पॉपुलर डॉक्यूमेंट स्कैनिंग एप Camscanner में कुछ खतरनाक मॉड्यूल मिले हैं जो या तो एड पुश कर रहे हैं या यूजर के स्मार्टफोन में बिना सहमति के एप डाउनलोड करा रहे हैं।’

मुमकिन है कि इस एप ने अभी तक कई यूजर्स को प्रभावित किया हो और लॉगइन डिटेल्स तक चुराए हों। इसके चलते गूगल प्ले स्टोर से इस एप को हटाया भी गया। प्ले स्टोर से इसे हटाने की वजह इसमें पाया गया खतरनाक मॉड्यूल था। हालांकि इसका पेड वर्जन अब भी गूगल प्ले स्टोर पर है।

अगर आपकी डिवाइस में ये एप है तो क्या करें?
अगर आपके स्मार्टफोन में यह एप है तो मुमकिन है कि आपकी डिवाइस इससे प्रभावित हो। इसलिए कुछ समय के लिए इसे अपने फोन से डिलीट कर दें। बता दें कि एप में कोई दिक्कत नहीं है बल्कि इसके वर्जन में समस्या है। इसलिए कंपनी जल्द ही नया स्टेटमेंट जारी कर नए अपडेट के बारे में बताएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पुराने फोन को बेचने के बजाय बना सकते हैं CCTV कैमरा, जानना चाहेंगे कैसे
2 Mi से लेकर Vu, 15000 रुपये से कम में खरीद सकते हैं ये 6 शानदार SMART LED TV
3 ATM के फर्जीवाड़े का कभी भी बन जाएंगे शिकार, जरूर देख लें यह VIDEO, PaytM बॉस ने भी किया आगाह
ये पढ़ा क्या?
X